5 कारण कि क्यों फिन बैलर को Extreme Rules में नंबर 1 कन्टेंडर नहीं बनाना एक सही फैसला था

heyman-balor-1495568612-800

WWE यूनिवर्स और प्रोफेशनल रैसलिंग फैंस के लिए एक्सट्रीम रूल्स फैटल 5 वे नंबर 1 कन्टेंडर मैच में फिन बैलर की हार एक सदमे की तरह थी, बैलर की बजाय यह सम्मान समोआ जो को मिला। जबकि रोमन रेंस को कूप डी ग्रेस मूव मारने के बाद बैलर इस मुकाबले को जीतने के सबसे बड़े दावेदार दिख रहे थे कि तभी जो ने उन्हें पीछे से क्लच लगा दिया और इसी के साथ ही उन्होंने ग्रेट बॉल्स ऑफ़ फायर में ब्रॉक लैसनर के खिलाफ WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप लड़ने का हक़ पा लिया। लेकिन क्या यह फैसला सही था ? क्या अगले महीने होने वाले अगले मंडे नाईट रॉ एक्सक्लूसिव पे पर व्यू के लिए डेमोन की जगह बीस्ट इंकार्नेट का मुकाबला करने के लिए डिस्ट्रॉयर का चुनाव सही था ? हमें लगता है की फिन का फैटल 5 वे मैच नहीं जीतना वास्तव में एक सही निर्णय था और यहां हम आपको बताएंगे कि क्यों। तो बिना किसी देरी के, 5 ऐसे कारणों के बारे में जानते हैं जिससे पता लगता है कि फिन का एक्सट्रीम रूल्स में फैटल 5 वे मैच को न जीतना एक सही फैसला था।

# वह ब्रॉक लेसनर से मुकाबले के लिए एक विश्वसनीय प्रतिद्वंदी नहीं है

फिन बैलर ने अपने शरीर के साइज को कभी अपनी रैसलिंग के आड़े नहीं आने दिया। 200 पाउंड से भी कम वजन के होने के बावजूद भी इस आयरिश मैन ने अपनी कमाल की रैसलिंग स्किल्स और दर्शकों से सीधे जुड़ने की क्षमता के कारण गज़ब की सफलता हासिल की है। आखिर इसी की बदौलत ही तो उन्होंने समर स्लैम 2016 में WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीती थी। लेकिन ब्रॉक लैसनर इस समय हर मामले में फिन बैलर से काफी आगे हैं। WWE में आने के बाद से ही ब्रॉक लैसनर ने लगातार इस इंडस्ट्री के बड़े बड़े नामों को धूल चटाई है। इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि बैलर, बीस्ट से एक -एक का मुकाबला नहीं कर सकते। लैसनर ने जॉन सीना को कुचला, अंडरटेकर की जीत की स्ट्रीक तोड़ी, रैंडी ऑर्टन की खोपड़ी को अपने घुटनों से घायल किया, और ये सब इस बिज़नेस में लैजेंड्स का रुतबा रखते हैं। यह सब देखते हुए इस बात पर विश्वास करना मुश्किल ही लगता है कि फिन, ब्रॉक के सामने खड़े हो सकते हैं।

# हर कोई, एक्सट्रीम रूल्स में उन्हीं की जीत की उम्मीद कर रहा था

finn-balor-2-620x350-1491115744-800

एक्सट्रीम रूल्स 2017 से पहले चर्चा यही थी कि फिन बैलर ही एक्सट्रीम रूल्स फैटल 5 वे नंबर 1 कन्टेंडर मैच जीतकर ग्रेट बॉल्स और फायर में WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप का मुकाबला लड़ेंगे। सेथ रॉलिंस के लिए भी थोड़ी बहुत संभावनाएं देखी गयीं लेकिन और किसी की जीत की उम्मीद नहीं लगायी जा रही थी। इसीलिए मुकाबले के एकदम अंत में समोआ जो का बैलर को क्योकिना क्लच लगाकर जीत हासिल करना, ताजा और हैरान कर देने वाला घटनाक्रम साबित हुआ। आप हर समय लोगों को आश्चर्यचकित नहीं कर सकते लेकिन जब आप इसे इस प्रकार से करते हैं तो यह एक बिल्कुल सही फैसला होता है।

# वो अपर मिड कार्ड को बढ़ावा दे सकते हैं

finn-balor-and-bray-wyatt-tease-wrestlemania-33-match-in-epic-twitter-exchange-1495770507-800

अगर फिन बैलर को उस मुकाबले से ब्रॉक लैसनर का सामना करने का अधिकार मिल जाता तो वे निश्चित रूप से ग्रेट बॉल्स ऑफ़ फायर में जाने तक मंडे नाईट रॉ के मेन इवेंट में ही रहते। उनकी हार ने निश्चित रूप से मंडे नाईट रॉ के अपर मिड कार्ड का भला किया। WWE यूनिवर्स फिन बैलर से प्यार करता है और जो भी वे करते हैं उस पर प्रतिक्रिया जरूर देता है। और अब जबकि वे मेन इवेंट का हिस्सा नहीं बन पाए, तो अपर मिड कार्ड के स्तर पर वे क्या करने जा रहे हैं, इसे लेकर दर्शकों की मेन इवेंट के अलावा भी रूचि की एक और परत बना दी है। फिन का एक अच्छा मुकाबला रॉ के कंटेंट की कमी को भर सकता है।

# यूनिवर्सल टाइटल के लिए जाने से पहले उन्हें एक और अच्छा मुकाबला चाहिए

balor-1493605501-800

चोट से वापसी के बाद जो एक सबसे बड़ी समस्या फिन बैलर के साथ बनी हुई है वो यह है कि, उनके पास कोई अच्छी स्टोरीलाइन नहीं है। यही कारण है जिसकी वजह से वो रैसलमेनिया 33 में नजर नहीं आये। यहां तक कि रैसलमेनिया के बाद भी वे सिंगल मैचों की बजाय इस मल्टी मैन मैच में नजर आए। फिन को यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए जाने से पहले, वास्तव में एक बड़े और ठोस सिंगल मैच की जरूरत है। उन्हें कुछ हाई प्रोफाइल मैच हर हाल में लड़ने होंगे। यह फैंस से उन्हें दोबारा जोड़ देगा और वो लय प्रदान करेगा जो उन्हें यूनिवर्सल चैंपियनशिप और उसके बाद के मैचों में काम आएगा।

# उन्हें चुनौती देकर यूनिवर्सल चैंपियनशिप को जीतने की जरूरत है

balor-universal-champion-1490945251-800

फिन बैलर ने कभी WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप नहीं हारी है। इसका मतलब है कि उन्हें दोबारा इसे चैंपियन को चुनौती देकर हासिल करना चाहिए। यह एक सही कहानी होगी और हार उनकी शानदार प्रगति की रफ़्तार को थोड़ा धीमा कर देगी। फिन को किसी भी तरीके से ग्रेट बॉल्स ऑफ़ फायर में ब्रॉक लैसनर के खिलाफ जीत नहीं मिल सकती। इसलिए उन्हें तस्वीर से तब तक बाहर रखना सही होगा जब तक कि वे इस टाइटल बेल्ट के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं हो जाते। लेखक - आकाश सिलंकी, अनुवादक - दीप श्रीवास्तव