5 कारण जो साबित करते हैं कि रैसलमेनिया 34 में जॉन सीना के लिए जिंदर महल बिल्कुल सही प्रतिद्वंदी हैं

WWE इस समय भले ही सर्वाइवर सीरीज को सफल बनाने की योजना बना रही है, लेकिन फिर भी उनके दिमाग में सबसे बड़ा पीपीवी रैसलमेनिया है और अभी से कंपनी पीपीवी में कुछ बड़े मैच को बुक करने का मन बना रही है। इसमें से एक है जिंदर महल बनाम जॉन सीना। दूर से देखने में फैंस को यह मैच ज्यादा उत्साहित नहीं करता, लेकिन बहुत से ऐसे पॉइंट है जो इस बात को साबित करते हैं कि रैसलमेनिया में जॉन सीना के लिए जिंदर महल एक सही प्रतिद्वंदी है। इस लिस्ट में हम उन्हीं बातों पर गौर करेंगे:

#5 जिंदर काफी अच्छे प्रोमो देते हैं

3aa45-1510049773-800

अब तक जिंदर महल के प्रोमो ने हमें निराश नहीं किया है, और अमूमन जो लोगों का विश्वास था उससे विपरीत, उन्होंने हमेशा अच्छे प्रोमो ही किए हैं। जिंदर महल को ना सिर्फ बोलना अच्छे से आता है, बल्कि उनको मालूम है कि कहां रुकना है, और कहाँ ऑफ स्क्रिप्ट जाना है ताकि लोग उन्हें ज़्यादा बू करें। भले ही स्मैकडाउन इस समय एक रफ टाइम से गुज़र रहा है मगर उन्हें मालूम है कि वे क्या कर रहे हैं। वो रिंग में भले ही एक स्लग से लगे, और उनकी भारी आवाज़ कभी कभी आपको डिस्ट्रैक्ट भी कर दे लेकिन वो दिए गए मटीरियल के साथ पूरा इंसाफ करते हैं। ये देखने वाली बात होगी कि वो जॉन सीना के मिज़ और रोमन रेंस के साथ हुए बैक टू बैक माइक सेशन्स की तरह परफॉर्म कर पाते हैं या नहीं। #4 क्राउड पूरी तरह सीना के साथ होगा a2734-1510028804-800 भले ही WWE ये कहे कि सीना को मिक्स्ड रिएक्शन्स मिलते हैं, लेकिन विंस तो ये चाहते हैं कि हर इक फैन सिर्फ सीना का नाम ले जैसे कि वो कोई 1985 वाले हल्क होगन हो। इस बात में कोई दो राय नहीं कि जब सीना किसी दूसरे जगह के रैसलर से लड़ रहे होते हैं, जो कि इस केस में जिंदर हैं, तो पूरा एस ए के चैंट्स छोड़कर सिर्फ सीना के चैंट्स कर रहा होगा। यहां देखने वाली बात ये है कि जिंदर कोई बैड नहीं है, लेकिन लोग इस बात से खफा है कि उन्हें इतना बड़ा पुश क्यों दिया जा रहा है। #3 सीना और जिंदर के बीच का मैच धमाकेदार हो सकता है cd666-1510029017-800 ये शायद एक सही उदहारण है कि आखिरकार क्यों सीना जिंदर के लिए एक सही अपोनेंट हैं। भले ही बहुत सारे लोग सीना को एक बैड रैसलर कहें लेकिन उन्होंने समय समय पर ये साबित किया है कि उनके जैसा स्पेक्टेकल लैसर नॉन रैसलर्स के साथ कोई भी नहीं क्रिएट कर सकता है। वो सदा मोटिवेटेड रहते हैं, और उनके मैचे बहुत ही ज़बरदस्त होते हैं, फिर चाहे वो द ग्रेट खली के साथ हुआ उनका मैच ही क्यों ना हो। इस आधार पर सीना बनाम जिंदर एक स्पेक्टेकल ही होगा।

#2 इसकी वजह से कोई दूसरा सुपरस्टार सीना से हारने से बचेगा

cbb51-1510029190-800

रैसलमेनिया की अपनी 13 अपियरेंस में जॉन सीना का रिकॉर्ड 10-3 का है, और सिंगल्स कम्पीटिशन में वो 9-2 है। उनकी 2 हार में एक थी रैसलमेनिया 27 पर मिज़ के खिलाफ(इसमें रॉक शामिल थे) और रैसेमेनिया 28 पर रॉक के खिलाफ। अपने पिछले 3 रैसलमेनिया मैच में उन्होंने ब्रे वायट और रुसेव को सिंगल्स कम्पीटिशन(रैसेलमेनिया 30 और 31) और निक्की बैला के साथ टैग करके मिज़ और मरीस को रैसेलमेनिया 33 में हराया है। ये तीनों जीतें ऐसी थी जिनकी कोई ज़रूरत नहीं थी और इसने रैसलर्स के मनोबल को गिरा दिया, क्योंकि एक तरफ जहां ब्रे एकदम गिरे, तो रुसेव आजतक उबर नहीं सके हैं। मिज़ भी अपना मैच हार ही जाते अगर उन्हें रॉक का साथ नहीं मिलता, और अगले महीने यही हुआ क्योंकि मिज़ अपना टाइटल हार गए और उसके बाद वो एक समय तक इससे उबरने की कोशिश करते रहे। हम निकी वाले मैच की तो बात भी नहीं करना चाहेंगे। यहां मेजर बात है जिंदर, जो कि ऐसा कोई रैसलर नहीं है जिसको सीना को हराने से एक बड़ा पुश मिल रहा हो और बाद में एक हार से वो एकदम समाप्त। जिंदर को हराने से किसी का नुकसान ही नहीं है।

#1 सीना के प्रोमोज बेहद ज़बरदस्त है

8fd46-1510029312-800

मिज़ और रोमन के साथ अपने फ़्यूडस के दौरान सीना ने एक शूट स्टाइल प्रोमोज कट किए जिसकी वजह से अपोनेंट एकदम स्तब्ध रह जाता है। इस चीज़ के रिएक्शन्स मिक्स्ड हैं, लेकिन इसने लोगों में एक क्यूरोसिटी ज़रूर पैदा की है जिसकी वजह से लोग ये जानना ज़रूर चाहते हैं कि अगले हफ्ते सीना क्या कहने वाले है, और इसकी वजह से टीवी रेटिंग्स में इजाफा हुआ। सीना ने इन दोनों की ज़िंदगियों से जुड़े कुछ पर्सनल बातों को पब्लिक में किया जो हमें तो अच्छा नहीं लगा लेकिन उसकी वजह से एक आनंद तो आया लेकिन ये चीज अगर जिंदर के साथ होगी तो क्या वो इसको संभाल पाएंगे। हालांकि देखना होगा कि वो जिंदर के खिलाफ इसका इस्तेमाल किस तरह करते हैं।

लेखक: निकोलस ए मर्सिको अनुवादक: अमित शुक्ला