Create
Notifications

5 कारण जिस वजह से निकी बेला अब तक की सबसे बेहतरीन फीमेल WWE सुपरस्टार हैं

दीप श्रीवास्तव
visit
ऐसा बहुत मुश्किल होता है कि जब महानता आपके सामने हो और तभी आप उसे पहचान कर उसकी सराहना करें। लोग अक्सर महान शख्सियत को तभी पहचान पाते हैं जब या तो उनका कैरियर खत्म हो चुका होता है, या फिर वो अपने चरम से नीचे की ओर आने लगते हैं। जब WWE फैंस रैसलिंग के इतिहास की सबसे महान फीमेल शख्सियत की बात करते हैं तो लिटा, ट्रिश स्ट्रेटस, और फैबुलस मूलाह के नाम ही सामने आते हैं।
अब समय है कि निकी बेला का नाम न सिर्फ इस लिस्ट में जुड़े बल्कि टॉप पर रखा जाए। फीमेल जनरेशन के चेहरे के रूप में निकी बेला ने भविष्य में आने वाली फीमेल रैसलर के लिए अपना स्तर बेहद ऊंचा कर लिया है।
उन्होंने हम सबको दिखाया है की विमेन अपने आप में ही बहुत बड़ी ताकत है। वे अपने दम पर एक भारी भीड़ को आकर्षित कर सकती हैं, प्रोडक्ट बेच सकती हैं और एक बड़ी स्टार बन सकती हैं। निकी बेला ने इसे साबित करके दिखाया है और अब समय है उनके इस काम के लिए उनका सम्मान किया जाये।
यहां वह 5 कारण दिए जा रहे हैं जो बताते हैं कि क्यों निकी बेला अब तक की सबसे बेहतरीन फीमेल WWE सुपरस्टार हैं।

#5 सफलता के लगातार 9 साल

nikkiwrestling-1487777718-800
महान होने के लिए ये जरूरी है कि आपके अंदर हर परिस्थिति से निपटने की क्षमता होनी चाहिए। पिछले 10 सालों में दुनिया के साथ साथ WWE भी बेहद तेजी से बदला है।
समय के साथ चलने के लिए आपको अक्सर ऐसी चीजें भी करनी होती हैं जिनका अब तक आपने इस्तेमाल नहीं किया होता है। निकी बेला ने न केवल इसे विकसित किया बल्कि इसे करने में सबसे आगे भी रहीं।
लगातार हाई प्रोफाइल इवेंट्स में साल दर साल बेहतरीन मैच बनाते हुए निकी बेला विमेंस डिवीज़न की सबसे आगे चलने वाली रैसलर भी बानी रहीं।
पिछले साल विमेंस रेवोल्यूशन की सफलता के बाद निकी ने एक बार फिर इस डिवीज़न में टॉप पर रहने के स्तर को काफी ऊंचा उठा दिया।

#4 सबसे ज्यादा प्रतिक्रियाएं इन्हें ही मिली

nikkifans-1487777811-800
चाहे टाइटल हो या न हो, निकी बेला को आयी हुई भीड़ में से हज़ारों लोगों का समर्थन लगातार मिलता रहा है। रैसलिंग के बिज़नस में टॉप का खिलाडी बनने के लिए आपको फैंस के साथ कनेक्ट होना आना चाहिए।
WWE में बहुत से ऐसे सुपरस्टार आये जिन्होंने अपनी बेहतरीन रैसलिंग क्षमता भी दिखाई लेकिन WWE यूनिवर्स में मौजूद लोगों के साथ किसी भी प्रकार का सम्बन्ध और जुड़ाव नहीं बना पाए। एरीना में फैंस का रैसलर के लिए मचाया जा रहा शोर बताता है कि कौन सा सुपरस्टार आगे जाने वाला है और कौन सा नीचे गिरने वाला है।
अगर आप जानना चाहते हैं कि कोई स्टार कितना बड़ा है तो भीड़ की आवाज तब सुनिये जब उनका रिंग में आने का म्यूजिक बजता है। यह आपको बताएगा की पब्लिक किसको कितना पसंद करती है। पॉजिटिव हो या नहीं लेकिन शोर ही स्टार पावर का पैमाना है।

#3 इतिहास की सबसे लंबे समय तक रहने वाली दीवा चैंपियन

nikkidivaschamp-1487777855-800 (1)
50 सालों बाद जब इतिहास में इस जेनरेशन का जिक्र होगा तो निकी बेला का नाम मोटे और साफ़ अक्षरों में सबसे ऊपर लिखा मिलेगा। उन्होंने अपने शानदार करियर में जो करके दिखा दिया है वो किसी आश्चर्य से कम नहीं है।
301 दिन तक टाइटल को अपने पास रखना ऐसा है जिसके कोई आस पास भी नहीं है और ऐसा लगता है की इस रिकॉर्ड के साथ निकी बेला अब हमेशा ही इतिहास की सबसे लंबे समय तक रहने वाली दीवा चैंपियन कहलाएंगी। यह बात अकेले ही उन्हें ऐसा करने वालों में सबसे महान बना देती है।
पिछले कुछ महीनों में गर्दन की समस्या से जूझते हुए भी निकी के इस टाइटल को बनाये रखने ने इसे और भी अदभुत बना दिया।
अब दोबारा शायद कभी कोई फीमेल रैसलर इतने दमदार तरीके से इस टाइटल को अपने पास नहीं रख पायेगी, जिस तरह से निकी ने इसे रखा।

#2 हर किसी पर भारी

nikkapinned-1487777885-800
अपनी आंखे मत घुमाइए, वास्तव में निकी इस समय की हर एक फीमेल रैसलर पर भरी पड़ी हैं। उन्होंने शार्लेट को कई मौकों पर हराया, ए जे ली को कई बार हराया, पेज और यहां तक कि एकदम नई आयी कार्मेला के साथ भी उन्होंने मुकाबला किया। इसके बावजूद कि विरोधी कितना कद या स्टार पावर के मामले में कितने छोटे स्तर का है, निकी WWE की भलाई के लिए हर मौके पर नज़र आयीं। अपने स्टारडम और को किनारे रखकर निकी बेला ने हर फीमेल रैसलर को चमकने का मौका दिया।
कई लोगों ने कंपनी में उन्हें मिल रहे स्टेटस के लिए जॉन सीना के साथ उनके संबंध को मुद्दा बनाया, लेकिन यह बिल्कुल साफ़ है कि यह 33 साल की शानदार रैसलर अपनी मेहनत, निस्वार्थ स्वाभाव और योग्यता के बल पर ही सफलता के शिखर पर पहुंची है।
पूर्व में कई टॉप वीमेन इतने निस्वार्थ भाव से काम नहीं किया है जितना की निकी ने। निकी के इसके विपरीत सोच रखते हुए अपनी स्टारपॉवर का प्रयोग दूसरों को भी ऊपर उठाने में किया।

#1 वह सेल्फ मेड ब्रैंड हैं

nikkiemainstream-1487777939-800
निकी बेला न सिर्फ अभी तक की सबसे बड़ी WWE फीमेल सुपरस्टार हैं बल्कि वो सबसे ज्यादा समझदार भी हैं। सभी जानते हैं कि इस इंडस्ट्री में अधितकतर रैसलर बहुत लंबे समय तक नहीं टिक पाते हैं। चोट और थकान रैसलर को लगातार परेशान करते रहते हैं और इसीलिए कई लोगों का इस बिज़नस में रह पाना मुश्किल जाता है।
ऐसे लोग खास होते हैं जो इस इंडस्ट्री में 5 सालों से अधिक समय तक टिके रहते हैं और यही उन्हें टॉप पर पहुंचाने के लिए काफी होता है। निकी यहां पिछले 9 सालों से टिकी हैं, वो शिखर पर पहुंची और फिर उन्होंने अपना आयाम और बड़ा बना लिया।एक रैसलर बिज़नस वुमन में बदल गयी। निकी इस समय इस इंडस्ट्री की स्क्रीन हर कोने पर दिखाई देती हैं। न सिर्फ इस समय यू ट्यूब पर उनके 290000 से अधिक सब्सक्राइबर हैं, उन्होंने E! नेटवर्क पर अपना खुद का स्पिनऑफ रियल्टी शो भी शुरू कर दिया।
WWE के बाद वे अब न सिर्फ अपने जीवन के इसी स्तर को बनाये रखने में बल्कि इसे और भी बेहतर करने में भी सक्षम हैं।
`
लेखक - मैथ्यूज अबुवा, अनुवादक - दीप श्रीवास्तव
Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now