WWE SmackDown में आर-ट्रुथ को यूएस चैंपियन बनाने के 5 बड़े कारण

Enter caption

स्मैकडाउन लाइव में शिंस्के नाकामुरा को हराकर आर-ट्रुथ अब नए यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन बन गए हैं। हालांकि उनकी यह जीत पहली बार में विवादास्पद लग रही थी। जब इस मैच के रिप्ले को देखा गया तो उसमें साफ था कि नाकामुरा ने समय रहते हुए पिन के दौरान शोल्डर नहीं उठाया।

इस जीत को सही ठहराने के लिए मैच के तुरंत बाद ही रुसेव बाहर आए और टाइटल के लिए आर-ट्रुथ को चैलेंज किया। हालांकि ट्रुथ ने कुछ ही समय बाद रुसेव को भी रिंग में पटखनी देकर अपने टाइटल को बरकरार रखा। यह रात आर-ट्रुथ के लिए काफी खास रही, जब उन्होंने प्रो रैसलिंग और WWE के दो दिग्गज रैसलरों को एक ही रात में हराया।

यह भी तब हुआ जब नाकामुरा ने दो दिन पहले ही इस टाइटल को रूसेव से जीता था। आइए नजर डालते हैं कि आर ट्रुथ को किस वजह से चैंपियन बनाया गया है।

#5 रॉयल रंबल में जगह नहीं मिलने के बाद लिया गया फैसला

Enter caption

इस टाइटल के पीछे की रणनीति के बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। आर-ट्रुथ ने कहा कि रॉयल रंबल मैच में जो कुछ हुआ यह टाइटल उसकी भरपाई है। उन्होंने कहा कि उसी के कारण मिस्टर मैकमैहन ने उन्हें यूनाइटेड स्टेट्स टाइटल मैच दिया।

अगर इस बात से वाकिफ नहीं हैं तो बता दें कि यह पक्का हो गया था कि आर-ट्रुथ रॉयल रंबल में #30 वें स्थान पर रिंग में एंट्री करेंगे। यह बात मिक्स्ड मैच चैलेंज में ट्रुथ के जीतने के साथ ही तय हो गई थी। जब वह रॉयल रंबल में एंट्री की तैयारी में थे, तभी नाया जैक्स ने उन पर हमला कर दिया और इस दिग्गज के स्थान पर एंट्री की।

दरअसल, रॉयल रंबल मैच किसी भी रैसलर के लिए साल का सबसे बड़ा मैच होता है। जब आर-ट्रुथ को इसमें एंट्री ही नहीं मिली इसका मतलब हुआ कि उनका मिक्स्ड मैच जीतना बिल्कुल बेकार हो गया। हालांकि WWE ने इसकी भरपाई उन्हें यूएस टाइटल देकर की है।

Get WWE News in Hindi here

#4 कंपनी के साथ वफादारी का इनाम

Enter caption

आर-ट्रुथ काफी लंबे समय से WWE के साथ जुड़े हुए हैं। वह 1999 से 2002 के बीच कंपनी के साथ थे और उसके छह साल बाद फिर लौटे और तब से उसके साथ बने हुए हैं। इसका मतलब है कि वह लगभग 14 साल से कंपनी की सेवा में लगे हुए हैं।

इतने लंबे समय तक कम ही सुपरस्टार्स ने कंपनी की सेवा की है। इस दौरान आर-ट्रुथ बैकस्टेज में काफी बेहतरीन काम करते रहे। उन्होंने किसी अन्य रैसलर से ज्यादा विंस मैकमैहन के लिए सुखद पल लेकर आए और यह किसे पसंद नहीं होगा।

आर-ट्रुथ हमेशा किसी न किसी तरह से स्टोरीलाइन के आस-पास ही रहे। उन्होंने कभी अपनी भूमिका को लेकर कोई शिकायत नहीं की और उसे अच्छे से निभाते रहे। इस टाइटल का मतलब भी यही है कि WWE ने उन्हें सालों की सेवा का इनाम दिया है।

#3 रैसलमेनिया के लिए उत्साह बरकरार रखना चाहता है WWE

Enter caption

यदि आपने रॉ और स्मैकडाउन लाइव पर ध्यान लगाया होगा तो यह पता चलता है कि WWE रॉयल रंबल को चर्चा में रखने के लिए हर संभव कोशिश में लगा है। सबसे पहले बैकी लिंच और रोंडा राउज़ी के बीच मैच कराया और उसे आधिकारिक बनाया, उसके बाद सैथ रॉलिंस और ब्रॉक लैसनर के बीच मैच की भी पुष्टि हो चुकी है इसका मतलब हुआ कि अब तक रैसलमेनिया के लिए दो बड़े मैच तैयार हो चुके हैं।

अब WWE ने इसे ब्लू ब्रांड पर भी चर्चा का विषय बनाने के बारे में सोचा और इसके लिए उन्होंने यह बेहतरीन दांव चला है। आर-ट्रुथ ने यूएस टाइटल जीतकर प्रशंसकों को आश्चर्यचकित कर दिया है और इसे लेकर उनके बीच चर्चा भी छेड़ दी है।

#2 यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप को लेकर अब कोई क्रिएटिव प्लान नहीं

Enter caption

यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप की खिताबी भिड़ंत अब तक काफी अजीब रही है। 2017 के बाद से इस पर ध्यान दें तो यह सही भी लगता है। तब डॉल्फ जिगलर ने यूनाइटेड स्टेट्स का खिताब तो जीता लेकिन दो रात के बाद ही उसे गंवा दिया।

तब लेकर अब तक यह टाइटल कई हाथों से होकर गुजर चुका है। इसमें बॉबी रूड, रैंडी ऑर्टन, जिंदर महल, जैफ हार्डी, शिंस्के नाकामुरा, रुसेव और अब आर-ट्रुथ शामिल हैं। इस सूची में शिंस्के के पास खिताब सबसे ज्यादा दिनों तक टिका रहा। हालांकि इसका कोई फायदा नहीं हुआ क्योंकि उन्होंने इस खिताब का बचाव नहीं किया।

वहीं 2018 में जब रुसेव ने इस खिताब को जीता तो माहौल काफी अच्छा था। उनके पास यह खिताब लगभग एक महीने तक रहा। इससे यह पता चलता है कि WWE इस खिताब को लेकर ज्यादा सीरियस नहीं है और उसके पास इस लेकर कोई निश्चित योजना भी नहीं है। लगातार इसे बदलते रहने का मतलब है कि उसे इस खिताब से कोई मतलब नहीं कि यह किसके हाथों में है। अब तो ऐसा लगता है कि यह जल्द ही किसी और के हाथों में होगा।

#1 नाकामुरा और रुसेव को एकसाथ लाना भी प्लान का हिस्सा

Enter caption

अभी दो दिन पहले की बात है जब शिंस्के नाकामुरा और रूसेव प्रतिद्वंदियों के लिए एक बड़ी चुनौती थे। जहां रूसेव बेबीफेस थे, वहीं नाकामुरा को एक बहुत ही खतरनाक हील के रूप में जाना जाता है।

हालांकि अब ऐसा लग रहा है कि कंपनी की मंशा कुछ और ही है। अब पूरी दिशा ही बदल गई है। रूसेव फिर से हील बनने की ओर हैं और उन्होंने आर-ट्रुथ पर हमला करने में नाकामुरा की मदद की।

Quick Links

App download animated image Get the free App now