Create
Notifications

5 कारण क्यों शिंस्के नाकामुरा को Royal Rumble 2018 जीतना चाहिए

दीप श्रीवास्तव

अप्रैल 4, 2017 को अपने मेन रोस्टर डेब्यू के बाद से ही शिंस्के नाकामुरा को भविष्य के वर्ल्ड चैंपियन के तौर पर आंका जा रहा है। NXT में बेहद कम समय गुजारने के बावजूद उन्होंने गज़ब की लोकप्रियता हासिल की थी और 2 मौकों पर NXT चैंपियनशिप जीती थी और इस दौरान कई एक से बढ़कर के क्लासिक मुकाबले लड़े थे। रैसलमेनिया 33 के बाद मेन रोस्टर पर अपना डेब्यू करने के बाद से वे डॉल्फ जिगलर, बैरन कोर्बिन और जिंदर महल के साथ WWE चैंपियनशिप का मुकाबला कर चुके हैं लेकिन फिर भी अभी तक उन्हें अपनी पूरी क्षमता दिखाने का मौका नहीं मिला है। आइये यहां हम 5 कारणों पर चर्चा करते हैं कि क्यों शिंस्के नाकामुरा को 2018 का रॉयल रंबल जीतना चाहिए -

#1 रैसलमेनिया के लिए बिल्ड-अप

इस बात में अब कोई रहस्य नहीं है कि रैसलमेनिया में जाने वाले रास्ते की शुरुआत रॉयल रंबल से होती है। यह इवेंट भविष्य के और खास तौर से रैसलमेनिया के लिए नई और स्पष्ट स्टोरीलाइन तैयार करता है। इसका विजेता रैसलमेनिया के मेन इवेंट में जाने के साथ ही उसके अगले 2 महीनों तक वर्ल्ड चैंपियन की रेस में बना रहता है। रॉयल रंबल की जीत नाकामुरा को सीधे ही वो लय दे देगी जो इस कंपनी के दूसरे बड़े रैसलरों के बराबर उन्हें खड़ा कर देगी। रॉयल रंबल की जीत किसी को भी एकदम से बढ़ावा देने में बेहद महत्वपूर्ण साबित होती है और इसका फायदा नाकामुरा को मिलना ही चाहिए। याद कीजिये कि 2008 का रॉयल रंबल जीतते ही सीना 20 मिनट के अंदर ही कंपनी के सबसे बड़े सुपरस्टार बन गए थे। भीड़ के साथ उनके जुड़ाव और करिज़्मा को ध्यान में रखते हुए, नाकामुरा को मेन इवेंट की स्टोरीलाइन में देखना निश्चित रूप से रैसलमेनिया को और ज्यादा खास बना देगा।

#2 फैन सपोर्ट

रैसलिंग एक धर्म की तरह है जिसे इसके फैंस पूरी शिद्दत से फॉलो करते हैं। रॉयल रंबल में नाकामुरा की जीत और उसके बाद रैसलमेनिया में उनके मुकाबले की तुलना 2014 में डैनियल ब्रायन के समय से कीजिये जहां ब्रायन के फैंस की गिनती में आश्चर्यजनक बढ़ोतरी देखने को मिली थी। ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि ज्यादातर फैंस को वो देखने को मिल रहा था जो वे चाहते थे। हालांकि ऐसा बहुत कम ही होता आया है। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि नाकामुरा फैन फेवरेट हैं और अगर वे फिलाडेल्फिया में 29 दूसरे रैसलरों को रिंग से बाहर कर देते हैं तो उन्हें फैंस का पॉजिटिव रिएक्शन ही मिलेगा। अगर एजे स्टाइल्स अप्रैल तक चैंपियन बने रहते हैं तो इन दोनों के बीच मुकाबला रोमांच की सारी हदें पार कर सकता है और साथ ही रैसलमेनिया मेन इवेंट के माहौल को भी एकदम से नई ऊंचाई पर ले जा सकता है।

#3 टाइमिंग

अगर नाकामुरा को WWE के टॉप प्लेयर्स में शामिल होना है तो वह समय अब आ चुका है। WWE में सही टाइमिंग ही सबकुछ है और हम इस बात को समय समय पर सही होते देखते आये हैं। नाकामुरा ने फरवरी 2016 में WWE के साथ 3 साल का कॉन्ट्रैक्ट किया था जिसमें से लगभग 1 साल का समय वे NXT में गुजर चुके हैं। WWE सुपरस्टार्स की औसत उम्र की तुलना में अब उनकी उम्र बढ़ रही है। 37 साल के नाकामुरा अब कहीं से एक युवा रैसलर नहीं कहे जा सकते। ट्रिपल एच जब NXT से किसी रैसलर को मेन रोस्टर पर लाते हैं तो उसके पीछे सोच यही होती है कि एक दिन वह रैसलर वर्ल्ड चैंपियन बनेगा। नाकामुरा की बात करें तो उन्होंने WWE चैंपियनशिप के लिए पिछले साल कई बार जिंदर महल का मुकाबला किया था लेकिन अभी भी उन्हें ऐसे मुकाबले की जरूरत है जो एक मेन इवेंट प्लेयर के रूप में WWE में उनकी स्थति को बेहद मजबूत बना सके। अब यह समय नाकामुरा का है क्योंकि सारी चीजें उनके हक़ में हैं। एक करिश्माई सुपरस्टार जिसका फैंस के साथ कनेक्शन भी शानदार है, रॉयल रंबल की रिंग में सबसे आखिर तक खड़े रहने के सबसे लायक है। यह ऐसे मुकाबलों की भूमिका तैयार करेगा जिसे फैंस देखना चाहते हैं। इससे नाकामुरा को एक बड़ा नाम बनाने वाली सीरीज की शुरुआत हो जाएगी।

#4 एजे स्टाइल्स -

इस बात में तो कोई शक है ही नहीं कि इस समय एजे स्टाइल्स इस प्लेनेट के सबसे बेहतरीन रैसलर हैं। वह दुनियाभर में अलग अलग कंपनी के लिए एक 5 स्टार मैचों की गारंटी रहे हैं। वह अभी WWE चैंपियन हैं और अगर फास्टलेन में भी वे अपना टाइटल बचा लेते हैं तो रैसलमेनिया में भी वे चैंपियन के तौर पर ही उतरेंगे और इस बात की पूरी पूरी उम्मीद है। अगर नाकामुरा रॉयल रंबल जीत जाते हैं तो एजे स्टाइल्स के साथ उनका मुकाबला WWE यूनिवर्स के एक बड़े हिस्से को अपने साथ जोड़ेगा। दिलचस्प बात है कि स्क्रीनग्रीक को अगस्त 2017 में दिए गए एक इंटरव्यू में एजे स्टाइल्स ने कहा था कि उनके सबसे पसंदीदा रैसलमेनिया प्रतिद्वंदी नाकामुरा ही हैं। वर्ल्ड के सबसे महान रैसलर का अपने सबसे पसंदीदा रैसलमेनिया प्रतिद्वंदी के रूप में नाकामुरा का नाम लेना अपने आप में ही सबकुछ बयान कर देता है। अगर WWE यह मुकाबला होने देता है तो निश्चित रूप से एजे स्टाइल्स इसे बेहद रोमांचकारी बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। #5 मैच एजे स्टाइल्स से होने वाला संभावित मुकाबला ही नाकामुरा को रॉयल रंबल जिताने की बड़ी वजह के तौर पर काफी है। कंपनी को इन दोनों शानदार रैसलरों के बीच एक क्लासिक मैच की भूमिका बनाने का इससे अच्छा मौका नहीं मिलेगा। ये दोनों ही सुपरस्टार एक साथ बेहतरीन काम करते हैं और इस मुकाबले में दोनों की ही पूरी क्षमता दिखाई देगी। नाकामुरा को पिछले पूरे साल ऐसे हाई लेवल के मुकाबले नहीं मिले जिसमें वे अपनी पूरी क्षमता दिखा सकते लेकिन इस बार उम्मीद है कि उन्हें इसका पूरा मौका मिलेगा। एजे स्टाइल्स उनके लिए एक ऐसे पार्टनर साबित हो सकते हैं जो उन्हें एक नई ऊंचाई पर लेकर जायेंगे। WWE यूनिवर्स को इन दोनों के बीच होने वाले मुकाबले की झलक उस समय देखने को मिल चुकी है जब ये दोनों 2017 के मनी इन द बैंक लैडर मैच में एक साथ नजर आये थे। पूरा माहौल ही इलेक्ट्रीफाई हो गया था। रैसलमेनिया 34 में एजे स्टाइल्स बनाम नाकामुरा मुकाबला निश्चित रूप से एक बेहद खास मैच साबित होगा।

लेखक - ल्यूक मॉर्गन, अनुवादक - दीप श्रीवास्तव
Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...