Create
Notifications

5 कारण जो साबित करते हैं कि अंडरटेकर हमेशा से WWE के शानदार सुपरस्टार रहे हैं

मोहिनी भदोरिया

दिग्गज सुपरस्टार अंडरटेकर को WWE के करियर में 30 दशक हो गए हैं। वहीं वो WWE के इतिहास में काफी महत्वपूर्ण स्टोरीलाइंस और मैच में भी शामिल हुए हैं और वो WWE के सबसे ज्यादा सम्मानित सुपरस्टार्स में से एक हैं। रॉ की 25 सालगिरह नजदीक है और हो सकता है कि रैसलमेनिया 33 में रोमन रेंस द्वारा हारने के बाद अंडरटेकर अपनी वापसी कर सकते हैं। वहीं उन्हें एक और मैच में हार मिली थी, लेकिन डैथ वैली में उन्होंने अपनी काबिलियत को साबित कर दिखाया है। आइए आपको इन 5 कारणों में दिखाते हैं कि क्यों अंडरटेकर हमेशा से WWE के लिए सबसे बेहतरीन और लोकप्रिय सुपरस्टार रहे हैं।

1. सबसे ज्यादा समय तक रहने वाले रैसलर

Longevity

ऑन-कैमरा अंडरटेकर ने सर्वाइवर सीरीज में अपना डेब्यू विलेन करेक्टर के रूप में 22 नवंबर, 1990 में किया था, जिसमें वो मिलियन डॉलर की टीम में टेड डी बाईस के साथ पार्टनर के तौर पर शामिल थे। WWE के इतिहास में उन्होंने वहां काफी लंबे समय तक परफॉर्म किया। द डैडमैन को शुरुआती दौर से उनके फैंन ने बेहद प्यार दिया, वहीं उन्होंने अपने करियर में कंपनी द्वारा दिए गए हर उस अवसर को पूरा कर दिखाया, जिसकी वजह से आज वो उचित स्थान पर हैं और WWE के बेस्ट परफॉर्मर में से एक गिने जाते हैं। लिस्ट में शामिल सबसे लंबे समय तक के लिए टिके हुए टॉप रैसलर में से एक हैं वो, जोकि हमेशा हर किसी को याद रहेंगे।

2. शानदार मैच

2. Great matches

दरअसल अंडरटेकर को जो बड़ी उपलब्धियां हासिल हुई हैं उसका एक कारण उनको ग्रेट मैच में शामिल होना भी है। बिग मैन होने के कारण द अंडरटेकर के पास बहुत ही सीमित मूव्स हैं। जैसे की वो रोप के टॉप पर से अपने प्रतिद्वंदी के ऊपर कूद सकते हैं, सबमिशन होल्ड्स दे सकते हैं और क्रूजरवेट की तरह तेजी से मूव कर सकते हैं।

अंडरटेकर अपने वक्त में सबसे शानदार रैसलर्स में से एक रहे चुके हैं। साल 2011 में उन्होंने रोल्स ग्रेसी में ब्लैक बेल्ट भी हासिल की थी। रैसलमेनिया 25 में शॉन माइकल्स के खिलाफ टेकर के मैच को सबसे यागदार माना गया है । जबकि रैसलमेनिया 28 में ट्रिपल एच के खिलाफ हैल इन ए सैल मुकाबले को साल का बेहतरीन मैच बताया गया। अब देखना होगा कि इस साल की रैसलमेनिया में अंडरटेकर आते है या नहीं।

3. अलग किरदारों के साथ सफल होना

3. Different successful personas

द डैडमैन ने द वेस्टर्स मॉर्टीशियन के रूप में और 19वीं में द लॉर्ड ऑफ डार्कनेस के रूप में अपने करियर में काफी सफलता हासिल की है। मई 2000 में जजमेंट डे में अपनी इंजरी के बाद वापसी करते हुए अंडरटेकर ने द अमेरिकन बैडएस के रूप में एंट्री की थी, जोकि उनका अब तक की सबसे पॉपुलर रूप है। दरअसल उस दौरान वो एक बाइकर के रूप में आते थे, जिसमें वो सनग्लासिस, बंडाना, जीन शर्ट और बाइक के साथ एंट्री करते थे। द बिग एविल उनका एक ऐसा रूप था, जिसमें उन्होंने हील का रूप हासिल किया था। यहीं सब कारण हैं जिनकी वजह से आज वो सबसे टॉप पर हैं और फैंस के पसंदीदा हैं।

4. रैसलमेनिया में लगातार हासिल की वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप

4. Consecutive World Heavyweight Championship wins at WrestleMania

2008 में वर्ल्ड हैवीवेट चैंपिशिप में लड़ने वाले और जीतने वाले पहले चैलेंजर थे अंडरटेकर, जिन्होंने इतिहास रचा। 2002 में एरिक बिशफ द्वारा इस फेमस टाइटल को पेश किया गया था, जिन्होंने बैक-टू-बैक दोनों बार रैसलमेनिया में बेल्ट हासिल की। अंडरटेकर ने रैसलमेनिया 23 में बतिस्ता को हराया था, जोकि मेन इवेंट का सबसे बेहतरीन मैच था। वहीं उसके बाद उन्होंने ऐज के खिलाफ लड़ दूसरी बार वर्ल्ड टाइटल हासिल किया। हालांकि कई सुपरस्टार्स ने बैक-टू-बैक वर्ल्ड चैंपियनशिप सफलॉहासिल की है, जोकि जॉन सीना ने 2006 और 2007 में, लेकिन उसमें भी वो एक चैलेंजर नहीं थे और स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने भी रैसलमेनिया 14 और 15 में वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल हो हासिल करने की बजाय पुरानी WWF चैंपियनशिप हासिल की था। 5. द स्ट्रीक 5. WWE के लिए रैसलमेनिया सबसे बेहतरीम शो में से एक है, जोकि साल में एक बार होता है। अंडरटेकर में इसमें 21 बार जीत हासिल कर रिकॉर्ज तोड़ा है। दरअसल उन्हें रैसलमेनिया 30 में ब्रॉक लैसनर के खिलाफ मैच में पहली बार हार मिली थी, जिसके बाद लगातार उन्होंने रैसलमेनिया 31 और 32 में ब्रे वाइट और शेन मैकमैहन के खिलाफ लड़ जीत हासिल की थी। वहीं उन्हें रैसलमेनिया 33 में रोमन रेंस द्वारा 5 स्पीयर्स में हार हासिल हुई थी, जिसके बाद सभी को लग रहा था कि वो उनका आखिरी मैच है। रैसलमेनिया में दो बार हारने के बाद भी शो ऑफ शो में 21 जीत हासिल की है, जिसकी वजह से उन्हें हर WWE सुपरस्टार से अलग माना जाता है। द स्ट्रीक में जीत हासिल करने के बाद 21 जीत पूरी हुई हैं, जोकि एक यूनीक आंकडा। द स्ट्रीक की शुरुआत रैसलमेनिया 7 से हुई थी, जिसमें अंडरटेकर ने डेब्यू कर जिमी स्नूका के खिलाफ मैच लड़ा था। लेखक- जेम्स ओजुओके , अनुवादक-मोहिनी भदौरिया

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...