Create
Notifications

5 कारण जिनकी वजह से अंडरटेकर को WrestleMania 33 में हिस्सा नहीं लेना चाहिए

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

WWE के वार्षिक इवेंट रैसलमेनिया के 33 वें संस्करण में कुछ ऐसा हो सकता है जो आज तक नहीं हुआ। नहीं हम यहां पर भव्य एंट्रेंस की बात नहीं कर रहे। हम यहां पर द अंडरटेकर के 24 वें रैसलमेनिया मैच के न होने की वकालत कर रहे हैं। WWE ने साल 2017 में अधिकतर काम इस 52 वर्षीय रैसलर के बिना किया है। WWE के इन रिंग प्रेजेंटेशन ने स्टाइलिश इंटेड़पेंडेन्ट रैसलिंग और इंटरनेशनल स्टाइल का मिलाव है। टेकर भी एक समय कंपनी में ऐसे थे। लेकिन अंडरटेकर की रैसलिंग में ज्यादा परिवर्तन देखने नहीं मिला है। इसलिए इसे तुरंत रोका जाना चाहिए। हालांकि इससे कई यादें जुडी है, लेकिन आज के समय में उनके एंट्रेंस की संख्या कम हो गयी है। इससे इसमें दर्शकों की रूचि और कंपनी के इन्वेस्टमेंट में कमी आई है। ये रहे 5 बातें जिनकी वजह से द अंडरटेकर को रैसलमेनिया 33 में भाग नहीं लेना चाहिए


जिसने सबको हरा दिया उसका शिकार नए रैसलर्स को क्यों बनाया जाये?

maxresdefault-1485468228-800

इस समस्या का समाधान एकदम आसानी से मिल जाता अगर टेकर के साथ रैसलमेनिया का बड़ा इतिहास नहीं जुड़ा होता। या फिर अगर वो गोल्डबर्ग या ब्रॉक लैसनर जैसे कोई रैसलर होते। लेकिन अंडरटेकर ने 5 हॉल ऑफ़ फेमर्स और कई रैसलिंग इकॉन्स को हरा चुके हैं। "पोस्ट एटीट्यूड एरा" स्टार और नए स्टार्स के बीच काफी अंतर है। लेकिन आज के नए स्टार्स जैसे केविन ओवन्स और एजे स्टाइल्स को भी स्टार्स के खिलाफ जीत की ज़रूरत है। इसलिए इन नए टैलेंट्स की काबिलियत इन टॉप 5 परफॉर्मर्स के खिलाफ साबित नहीं हुई है और ऐसा करने के लिए WWE की क्रिएटिव टीम को बहुत मेहनत करने की ज़रूरत है। वैसे ये बात ध्यान में रखी जानी चाहिए की हुमारे पास केवल दो महीने हैं।

किसी बेकार से गिमिक के पीछे द अंडरटेकर को छिपाया नहीं जा सकता

maxresdefault-1-1485468494-800

पिछले साल रैसलमेनिया 32 पर द अंडरटेकर बनाम शेन मैकमैहन के बीच फ्यूड हुआ। इस फ्यूड को जल्दीबाजी में तैयार किया गया था। इसकी कहानी वापसी कर रहे शेन मैकमैहन के आसपास बनाई गई थी। इसके स्टोरीलाइन में हील विंस मैकमैहन ने अपने बेटे के सामने डेडमैन के खिलाफ हैल इन ए शैल में लड़ने का विकल्प रख दिया। जिसे सुनकर दर्शकों को बहुत हैरानी हुई। मुख्य मैच के पहले दर्शकों ने इसके पीछे कई लॉजिक लगाया और अंत में उन्हें केवल शेन मैकमैहन को शैल के ऊपर से कूदते देखा गया। यहां पर द अंडरटेकर की गिरती स्किल और काबिलियत को छुपाने के लिए दूसरे रैसलर की ज़िंदगी दांव पर लगाया गया। हालांकि इसपर दर्शकों ने जोरदार प्रतिक्रिया दी, लेकिन कंपनी ने ये बड़ा कदम उठा लिया था।

ब्रॉन स्ट्रोमैन को खुद के दम पर अपना नाम बनाने की ज़रूरत है

braun-strowman-gets-first-squash-win-of-his-solo-run-1485468608-800

वर्ल्ड रैसलिंग इंटेरटेन्मेंट में ब्रौन स्ट्रोमैन को अगले "किलर मशीन" के रूप में दिखाया जा रहा है। लेकिन शायद बिग शो और द अंडरटेकर के सामने उन्हें उस नज़र से न देखा जाये। इसलिए उन्हें उस स्तर तक पहुंचाने के किये उनके बीच फ्यूड की ज़रूरत है। जैसा की रैसलिंग में प्रथा रही है, किसी की जगह लेने के लिए आपको उन्हें हराना पड़ता है। लेकिन अगर ब्रौन स्ट्रोमैन अगले बड़े स्टार हैं तो उन्हें बिग शो या अंडरटेकर को हराने की कोई ज़रूरत नहीं है। पिछले हफ्ते के रॉ पर हमने देखा है कि ब्रौन स्ट्रोमैन बिग शो जितने लम्बे नहीं है और ना ही उनका शेप उनके जैसा है। इसलिए अलावा हमे ये भी समझ में आया की उनकी लोमप्रियता द अंडरटेकर जैसी नहीं है। सैमी जेन जैसे रैसलर्स के खिलाफ 5 मिनट के मैच में क्या उनकी रैसलिंग काबिलियत में सुधार आया है?

इन 27 सालों में WWE में काफी बदलाव आया है

streaksnuka-1485468688-800

द अंडरटेकर ने सर्वाइवर सीरीज 1990 में डेब्यू किया था जिस दौरान उनके गिम्मिक का वजूद था। समय के साथ साथ अंडरटेकर के गिम्मिक में भी बदलाव आया है। कभी वो शैतान के रूप में आएं तो कभी बाइकर और कभी बन्दूक के साथ काऊबॉय के रूप में। लेकिन आज वो समय नहीं रहा। आज, इतने मुकाबले जीतने के बाद अंडरटेकर एक शूरवीर की तरह खड़े रहने के बदले सिर झुकाए खड़े दिखाई देते हैं। हम ये नहीं कह रहे की अंडरटेकर में वो बात नहीं रही, लेकिन आज उनपर उम्र हावी हो गयी है। आजकल उनके मैचों में रैसलिंग कम और स्टोरी ज्यादा है। इससे उनकी विरासत को झटका लग रहा है। ऐसा तो नहीं होना चाहिए।

WWE को एक नए "शेरिफ" की ज़रूरत है

1401x788-mitb_06142015rf-258-3977748453-1485468773-800

WWE के लिए अंडरटेकर एक शेरिफ जैसे हैं। वो गेटकीपर हैं जो अपनी राह में आनेवाले हर किसी को अपनी ताकत और साइज़ की मदद से किनारे कर देते हैं। अगर ऐसा कोई 30 या 40 साल का रैसलर करता जिसके चोटिल होने की कम संभावना है तो समझ में आता। इसके साथ साथ उसके करियर को "डेड" घोषित करने की ज़रूरत नहीं थी। WWE रोस्टर को "डबल डेडमैन" जैसे रैसलर की ज़रूरत नहीं है। रैसलमेनिया के टीवी सेगमेंट पर द अंडरटेकर को हमेशा के लिए दबाने के लिए हमे किसी रैसलर की ज़रूरत है। इससे उस रैसलर को ताकत मिलेगा और वो रैसलिंग की दुनिया में अपना कद ऊँचा कर पाएगा। केविन ओवन्स जैसा कोई रैसलर 6इ काम बखूबी कर सकता है। इसके साथ-साथ वो कंपनी में अपना दूसरा ख़िताबी दौर भी शुरू कर सकते हैं। अंत में कहना चाहूंगा कि, मार्क कैलावे ने 4 दशकों में रैसलिंग की है, जहां पर कहानी अगल अगल बनी है। वो सात फीट ऊँचे है और उनकी रैसलिंग स्टाइल असरदार है। इतने लम्बे समय तक रैसलिंग करनेवाले रैसलर्स की तुलना में टेकर का शरीर अलग है। अंडरटेकर का रैसलिंग करना जायज़ है, लेकिन हम नहीं चाहते की उनकी साथ कुछ बुरा हो।

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now