WWE इतिहास के 5 सबसे डरावने पल

20110523_ss_1997_stonecold_l-1498151489-800

WWE के बारे में कई लोगों की धारणा है कि यह नकली है और भोले-भाले दर्शकों का फायदा उठाता है, लेकिन सच्चाई इससे कोसों दूर है। अगर सावधानी से प्रेैजेंट किया जाए तो प्रोफेशनल रैसलिंग विश्व के किसी भी स्पोर्ट्स जितनी एंटरटेनिंग हो सकती है। अगर आप किसी भी WWE सुपरस्टार्स से पूछेंगे, तो वे आपको बताएंगे कि उनका काम लोगों के चेहरे पर ख़ुशी लाना है। WWE के कास्ट और करैक्टर से काफी लोगों का मनोरंजन होता है, लेकिन यह काफी हाई रिस्क स्पोर्ट है, जो लोगों को कभी-कभी डरा भी देता है। आइए नज़र डालते हैं WWE इतिहास के 5 सबसे डरावने पलों पर।

हार्ट का ऑस्टिन पर पाइलड्राइवर

अगस्त 1997 में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन वर्ल्ड रैसलिंग फेडरेशन में धीरे-धीरे टॉप की तरफ बढ़ रहे थे। समरस्लैम में उन्हें इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप के लिए ओवेन हार्ट से भिड़ना था। दोनों रैसलर्स के बीच शानदार मुकाबला हो रहा था, लेकिन जैसे उनकी बाउट खत्म होने के करीब आई, हार्ट ने ऑस्टिन को एक पाइलड्राइवर लगाईं जिससे ऑस्टिन की गर्दन टूट गयी। स्टोन कोल्ड उस इंजरी से कभी भी पूरी तरह नहीं उबर पाए और 2003 में संन्यास लिया।

लैसनर को हुआ कंकशन

maxresdefault-2-1498151593-800

2002 में ब्रॉक लैसनर को WWE ने टॉप रैसलर के रूप में पुश किया। उनकी ताकत, एथेलंंलैटिक एबिलिटी और टैलेंट पर किसी को कोई संदेह नहीं था। रैसलमेनिया 19 में कर्ट एंगल के खिलाफ दर्शक अपने नए सुपरस्टार का स्वागत करने के लिए तैयार थे। अपनी जीत शानदार अंदाज़ में खत्म करने के चक्कर में लैसनर टॉप रोप में गए और शूटिंग स्टार प्रेस मारने की कोशिश की। लेकिन लैसनर अपने टारगेट से चूक गए और सीधा कैनवास में सर के बल गिरे, और वे लक्की थे कि इससे उन्हें कंकशन हुआ।

शेन मैकमैहन की छलांग

shane-1460121868-800

रैसलमेनिया 32 मॉडर्न प्रोफेशनल रैसलिंग का सबसे पॉपुलर इवेंट था। शेन मैकमैहन VS अंडरटेकर का हैल इन ए सेल मुकाबला देखना के लिए फैंस बेहद उत्सुक थे। एक दशक के बाद हाई प्रोफाइल मैच खेल रहे शेन मैकमैहन ने सबकी सांसे रोक दीं। जब उन्होंने अंडरटेकर को एनाउंस टेबल में लेटाया और सेल के ऊपर से उनके ऊपर छलांग मारने गए। लेकिन ऐन मौके पर अंडरटेकर हैट गए और मैकमैहन सीधा जाकर टेबल में गिरे। हालांकि उन्हें कोई गंभीर चोटें नहीं आयीं।

मैनकाइंड का सेल के ऊपर से गिरना

mankind_vs_the_undertaker_hell_in_a_cell_match_king_of_the_ring_1998_7.JPG

मैनकाइंड और अंडरटेकर के बीच के हैल इन ए सेल मैच प्रोफेशनल रैसलिंग के सबसे यादगार लम्हों में से हैं। मिक फॉली ने कई बार इन मुकाबलों में अपनी जान से खिलवाड़ किया है। अंडरटेकर ने उन्हें सेल के ऊपर से सीधा अनाउंस टेबल में फेंका। मिक को रिस्क टेकर कहा जाता था, लेकिन उन्होंने हैल इन ए सेल मैच में रिस्क टेकिंग को अलग लेवल पर ले गए जब उन्होंने अंडरटेकर को खुद को सेल के ऊपर से स्पेनिश अनाउंस टेबल में फेंकने को अलाउ किया। इसके बाद अंडरटेकर ने उन्हें सेल के ऊपर से चोकस्लैम भी मारा, जिससे सेल टूट गया और मिक सीधा रिंग में आ गिरे।

स्टोन कोल्ड का हील टर्न

austin-mcmahon-sportskeedaq-1482455081-800-1498151819-800

अपने फेवरेट सुपरस्टार को इंजरी होते हुए देखना रैसलिंग फैंस के लिए बुरे सपने की तरह होता है, लेकिन जिस चीज़ ने आपको पॉपुलर बनाया है, उसे छोड़कर अपने सिद्धांतों को बदल लेना, उससे भी दर्दनाक चीज़ होती है। कुछ ऐसा ही धोखा सारे रैसलिंग फैंस के साथ हुआ जब स्टोन कोल्ड स्टीवन ऑस्टिन ने रैसलमेनिया 17 में हील टर्न कर लिया। इससे एट्टीट्यूड एरा का अंत हो गया और करीब दो मिलियन लोगों ने रॉ देखना छोड़ दिया। लेखक : अनिरुद्ध बालासुब्रमणियम, अनुवादक : मनु मिश्रा