Create

5 WWE सुपरस्टार्स जो अपने कैरेक्टर में बदलाव कर अपने करियर को तेज़ी दे सकते हैं

दीप श्रीवास्तव

WWE सुपरस्टार्स इस बिज़नेस में कुछ बड़ा करने के लिए, अपने कैरेक्टर को और ज्यादा जानदार बनाने का हरसंभव प्रयास करते हैं। इनमें से कुछ इस प्रयास में सफल होते हैं और सुपरस्टारडम की नई ऊंचाइयों पर पहुंचते हैं जबकि कुछ कैरेक्टर सिरे से ख़ारिज कर दिए जाते हैं। कंपनी भी इसे पूरी तरह नजरअंदाज नहीं कर पाती और कभी-कभी अंतिम पलों में अपने फैसलों को बदलने के लिए कैरेक्टर के प्रति भीड़ की प्रतिक्रियाओं को भी ध्यान में रखती है। निश्चित रूप से कंपनी को अपने प्रोडक्ट्स के एंडोर्समेन्ट पर ध्यान देना चाहिए और यदि प्रोडक्ट सही तरीके से लोगों के सामने नहीं पहुंच रहा है तो इसे और अधिक मार्केटेबल बनाने के लिए इसकी रिपैकेजिंग जरूरी हो जाती है। यहां पर हम कैरेक्टर में ऐसे ही 5 सनसनीखेज बदलाव की चर्चा करेंगे जो सुपरस्टार्स के करियर में फिर से जान डालकर उन्हें मार्केटिंग आइकॉन बना सकते हैं -

#1 फिन बैलर

मेन रोस्टर पर एक सुपरस्टार के रूप में फिन की यात्रा बेहद कमजोर और अनुमानित रही है जो निश्चित रूप से उनकी विश्वसनीयता को नष्ट करती जा रही है। उन्हें मेन इवेंट के पिक्चर में दोबारा वापस लाने का एकमात्र तरीका यही है कि उन्हें हील में बदल दिया जाये और इस क्रम में उनके जापानी साथियों को उनके साथ जोड़ा जाये। इस रैसलर के पास एक फैंटास्टिक हील पर्सनॉलिटी है और अगर उन्हें क्रिएटिव टीम का सपोर्ट मिलता है तो वे चैंपियन के लिए एक भरोसेमंद कन्टेंडर बन सकते हैं।

#2 ब्रे वायट

द इटर्स ऑफ़ वर्ड्स इस समय ऐसी निराशाजनक हालात में पहुंच गए हैं जहां से उन्हें सही तरीके से प्रासंगिकता में वापस लाना असंभव दिखाई देता है। ब्रे वायट एक टैलेंटेड सुपरस्टार हैं और यह बेहद शर्म की बात है कि दूसरों को उनकी जगह देने के लिए इन्हें हमेशा ही किनारे पर डाल दिया गया। इस समय इनका काम दूसरे सुपरस्टार्स को हर एक सिंगल मुकाबले में अपने से बेहतर साबित कराकर आगे बढ़ाना ही रह गया है। ब्रॉन स्ट्रोमैन, ल्यूक हार्पर और एरिक रोवन के साथ संभावित रीयूनियन उनके कैरेक्टर में दोबारा से जान डाल सकती है। अगर सही तरीके से बुक किया गया तो, सिस्टर एबीगेल का भी इसमें शामिल होना इसे और भी बेहतर बना देगा। यह फैंस को वायट को लेकर उत्साहित होने का मौका देगा।

#3 डीन एम्ब्रोज़

इस रैसलर के पास हर वो चीज है जो इसे मेन इवेंट सेंसेशन बना सकती है लेकिन उन्हें हमेशा ही शील्ड के सबसे कमजोर पक्ष के रूप में ही दिखाया गया है। दुर्भाग्य से इस साल के रैसलमेनिया 34 से डीन बाहर हो गए है लेकिन उनकी समरस्लैम के आसपास वापसी की पूरी उम्मीद है जिसने WWE फैंस के बीच जबरदस्त जिज्ञासा खड़ी की है। वे एक ऐसे सुपरस्टार हैं जिनकी अभी तक पूरी योग्यता का इस्तेमाल नहीं किया जा सका है। एक स्ट्रॉन्ग हील टर्न उनके करियर को दोबारा से आकार दे सकता है और साथ ही उन्हें एक मार्केटेबल मशीन में बदल सकता है। इस क्रम में वे एक शानदार प्रोमो के साथ शील्ड को धोखा दे सकते हैं। बेशक हील टर्न के साथ वे एक बेहतरीन समय गुजार सकते हैं और यह मंडे नाइट रॉ में उनकी भूमिका को और भी मजबूत बना देगा।

#4 सिज़ेरो

जब आप "द स्विस साइबर्ग" की बात करते हैं तो आप एक ऐसे एक्सट्राऑर्डनरी फिजिकल टैलेंट को देखते हैं जो हर सप्ताह टैग टीम रैसलिंग की सीमाओं को और ऊंचे स्तर पर पहुंचा देता है। इसके बावजूद भी कंपनी के द्वारा उनके कैरेक्टर का सही तरीके से इस्तमाल न किया जाना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। इस रैसलर की पहले से ही, काफी समय तक अनदेखी की जा चुकी है, लेकिन अब ऐसा लगता है कि उनका सुनहरा समय कभी भी शुरू हो सकता है। लेकिन इसके लिए कंपनी की क्रिएटिव टीम को उन्हें पॉल हेमन जैसे किसी मेंटर के साथ जोड़ना होगा और उसके बाद ये जोड़ी इस बिज़नेस पर कई साल राज कर सकती है। यह सुपरस्टार एक बड़ी और प्रभावशाली पोजीशन में रखने लायक है और अब समय आ गया है उन्हें मिड कार्ड से निकालकर मेन इवेंट में रखने का।

#5 रोमन रेंस

यह बिलकुल साफ़ है कि "द बिग डॉग" इस बिज़नेस का भविष्य हैं और WWE ने उन्हें कंपनी का चेहरा बनाने के लिए चुन लिया है। फैंस उन्हें हील टर्न लेता देखना चाहते हैं लेकिन कंपनी ऐसा करेगी, इसकी उम्मीद न के बराबर लगती है। रिंग में उनकी क्षमता बेहद शानदार है और उन्हें लगातार अच्छे मुकाबले भी मिल रहे हैं लेकिन उनके कैरेक्टर में एक कैलकुलेटेड बदलाव उन्हें नई ऊंचाइयों पर पहुंचा सकता है। पॉल ई का कुशल मार्गदर्शन रेंस को लेजेंड बनाने के लिए बिलकुल सही साबित हो सकता है और साथ ही उन्हें इस जेनरेशन का सबसे बड़ा मार्केटेबल सुपरस्टार बना सकता है।

लेखक - आबिद खान, अनुवादक - दीप श्रीवास्तव
Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...