Create

5 चौंकाने वाले Superstars जो WWE में Triple H को हरा चुके हैं 

WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक ट्रिपल एच
WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक ट्रिपल एच

WWE के दिग्गज सुपरस्टार ट्रिपल एच (Triple H) का जीत और हार का रिकॉर्ड कंपनी में काफी बेहतरीन है। वह 14 बार के WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन हैं और कंपनी के सबसे बेहतरीन रेसलर्स में से एक हैं। दो दशक से अधिक का समय कंपनी में बिता चुके ट्रिपल एच ने काफी अधिक सफलता हासिल की है। हालांकि अब वो आधिकारिक तौर पर रिटायर हो चुके हैं।

इतना बड़ा नाम होने के बावजूद कई बार ऐसे मौके भी आए हैं जब ट्रिपल एच को काफी कम मशहूर WWE रेसलर्स ने हराया है। ट्रिपल एच के खिलाफ जीत हासिल करने वाले कई सुपरस्टार्स के नाम काफी सरप्राइजिंग हैं। एक नजर उन 5 सरप्राइजिंग नामों पर जिन्होंने ट्रिपल एच के खिलाफ जीत हासिल की है।

#5 कर्टिस एक्सल ने ट्रिपल एच को हराया (WWE RAW 10 जून, 2013)

2013 तक ट्रिपल एच अपने रिंग करियर से सेमी-रिटायरमेंट लेने के करीब पहुंच गए थे। WWE एक्सीक्यूटिव और रिंग में परफॉर्मर के रूप में अपनी जिम्मेदारियों को वह अच्छे से बैलेंस कर रहे थे। वह केवल बड़ी पीपीवी पर ही रेसलिंग कर रहे थे। Extreme Rules में ब्रॉक लैसनर के खिलाफ करारी हार झेलने के बाद ट्रिपल एच ने 2013 में Raw में फाइट की थी।

पूर्व वर्ल्ड चैंपियन ने कर्टिल एक्सल का सामना किया था। मैच के दौरान ट्रिपल रिंग के बाहर ही कन्कशन का शिकार होकर गिर पड़े थे और मैच नो-कॉन्टेस्ट हो गया था। कुछ हफ्तों बाद मेडिकली क्लियर होने के बाद उन्होंने दोबारा कर्टिस एक्सल का सामना किया।

मैच शुरु होने से पहले ही WWE चेयरमैन विंस मैकमैहन ने घोषणा की कि एक्सल ने डिस्क्वालिफिकेशन से मैच जीत लिया है। ट्रिपल एच के कहने पर मैच दोबारा शुरु कराया गया, लेकिन एक बार फिर मैकमैहन ने वहां आकर एक्सल को फोरफिट के जरिए जीत दिला दी। इस प्रकार एक्सल ने ट्रिपल एच के खिलाफ दो जीत हासिल कर ली।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

#4 विंस मैकमैहन ने ट्रिपल एच को हराया (Raw 11 सितंबर, 2006)

ट्रिपल एच को हराने के बाद विंस मैकमैहन
ट्रिपल एच को हराने के बाद विंस मैकमैहन

2006 में ट्रिपल एच ने शॉन माइकल्स के साथ मिलकर D-Generation X बनाने का काम किया और उस समय ये दोनों शेन और विंस मैकमैहन के साथ फ्यूड में थे। इसके बाद घोषणा हुई कि

ट्रिपल एच और माइकल्स की जोड़ी का सामना विंस, शेन मैकमैहन और द बिग शो से Hell in a Cell मैच में होगा। हालांकि, इससे पहले ही एक और घोषणा हुई कि Raw में ट्रिपल एच का सामना विंस मैकमैहन से होगा।

बैकस्टेज में ही ट्रिपल एच और शॉन माइकल्स पर तगड़ा हमला हुआ और इधर विंस ने घोषणा कर दी कि मैच नो होल्ड बार्ड होगा। शेन मैकमैहन और बिग शो की मदद से विंस मैकमैहन ने मैच में ट्रिपल एच पर दबदबा बनाया और सरप्राइजिंग जीत हासिल की।

#3 यूजेन ने ट्रिपल एच को हराया (Raw 30 अगस्त, 2004)

रैंडी ऑर्टन, यूजेन और ट्रिपल एच
रैंडी ऑर्टन, यूजेन और ट्रिपल एच

2004 में ट्रिपल एच ने एरिक बिशफ के भतीजे यूजेन के साथ फ्यूड की थी। दोनों के बीच SummerSlam में मैच हुआ जिसे ट्रिपल एच ने जीता था। कुछ हफ्तों बाद उन्हें SummerSlam के रिमैच में Raw में एक बार फिर यूजेन के खिलाफ उतारा गया और इस बार भी ट्रिपल एच का दबदबा देखने को मिला।

हालांकि, इस बार रैंडी ऑर्टन ने वहां आकर यूजेन की मदद की और ट्रिपल एच पर हमला करके उन्हें गिरा दिया। इसके बाद उन्होंने यूजेन के बेहोश शरीर को ट्रिपल एच पर लाकर रख दिया और उन्हें सरप्राइजिंग पिन-फॉल जीत दिलाई।

#2 जिम रॉस ने ट्रिपल एच को हराया (Raw 18 अप्रैल, 2005)

बतिस्ता, जिम रॉस औऱ ट्रिपल एच
बतिस्ता, जिम रॉस औऱ ट्रिपल एच

2005 में WWE के सबसे बेहतरीन कमेंट्रेटर्स में से एक जिम रॉस ने ट्रिपल एच के खिलाफ यादगार जीत हासिल की थी। ट्रिपल एच ने बतिस्ता के खिलाफ WrestleMania 21 में WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप गंवाई थी और लगातार इसे वापस हासिल करने की कोशिश कर रहे थे।

निराशा में ट्रिपल एच ने अपना गुस्सा जिम रॉस पर निकालना चाहा और इन दोनों ने नो डिस्क्वालिफिकेशन मुकाबला लड़ा। ट्रिपल एच ने रॉस को बुरी तरह मारा और उनके माथे से खून निकाल लिया और उस समय बतिस्ता भी उन्हें बचाने के लिए मौजूद नहीं थे। हालांकि, बतिस्ता ने समय पर एंट्री की और ट्रिपल एच को स्टील चेयर दे मारा। इसके बाद उन्होंने रॉस का शरीर उनके ऊपर करके रॉस को जीत दिला दी।

#1 रेवेरेंड डी-वैन ने ट्रिपल एच को हराया (SmackDown 9 मई, 2002)

डी वैन और ट्रिपल एच
डी वैन और ट्रिपल एच

ट्रिपल एच ने SmackDown में पूर्व वर्ल्ड टैग टीम चैंपियन डीवॉन डडली के खिलाफ मुकाबला लड़ा था। WWE ड्राफ्ट के दौरान डडली बॉयज को अलग-अलग ब्रांड में भेज दिया गया था। दोनों के बीच मैच के दौरान ट्रिपल एच पेडिग्री लगाकर मैच जीतने ही वाले थे।

हालांकि, इसी दौरान क्रिस जैरिको ने पीछे से ट्रिपल एच पर वार करके उन्हें गिरा दिया। रेवेरेंड ने इसका फायदा उठाते हुए उन्हें पिन किया और जीत हासिल कर ली।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment