5 जबरदस्त चीजें जो WWE में सिर्फ सैथ रॉलिंस ने ही हासिल की हैं

सैथ रॉलिंस WWE के सबसे टैलेंटेड रैसलर्स में से एक हैं। उनके काम ने उन्हें एक ज़बरदस्त टॉप रैसलर के तौर पर स्थापित किया है। भले ही रोमन रेंस WWE मैनेजमेंट के सबसे चहेते हैं, लेकिन इस बात में कोई दोराय नहीं कि इस समय इलायस और समरस्लैम पर ब्रॉक लैसनर से संभावित मैच लड़ने वाले रॉलिंस का स्टेटस उन्हें एक ऐसा रैसलर बनाता है, जिनके रिकॉर्ड के आसपास भी कोई नहीं है। इस आर्टिकल में हम उन 5 चीज़ों पर नज़र डालेंगे जिन्हें सिर्फ सैथ रॉलिंस ने हासिल की है:

वो अकेले रैसलर हैं जिन्होंने MITB कॉन्ट्रैक्ट रैसलमेनिया में कैश इन किया है

जब से सैथ रॉलिंस ने अथॉरिटी के साथ अपनी नज़दीकियाँ बढ़ाई, तबसे ही उनका करियर आगे बढ़ता रहा है। पहले उन्हें मनी इन द बैंक ब्रीफकेस मिला, और फिर रैसलमेनिया पर वो अपना मैच रैंडी ऑर्टन के हाथों हार बैठे। उसके बावजूद जिस तरह से उस रैसलमेनिया 31 में उन्होंने रोमन रेंस बनाम ब्रॉक लैसनर वाले मैच के अंत में अपना ब्रीफकेस कैश किया वो काबिल-ए-तारीफ था। ये रैसलमेनिया के इतिहास का सबसे अद्भुत पल था।

नए दौर के इकलौते रैसलर हैं जिन्होंने WCW आइकॉन स्टिंग के साथ रिंग साझा की है

WWE में WCW आइकॉन स्टिंग का करियर काफी अच्छा नहीं रहा। रैसलमेनिया 31 पर वो अपना मैच ट्रिपल एच से हार बैठे, और फिर उसके बाद वो रॉलिंस के साथ WWE चैंपियनशिप के लिए लड़े। नाइट ऑफ़ चैंपियंस में सैथ जॉन सीना और स्टिंग से लड़े, और एक तरफ जहाँ उन्होंने यूएस टाइटल गंवाया, तो वहीँ चैंपियनशिप जीती भी। इस मैच के दौरान टर्नबकल पॉवरबॉम्ब के दौरान स्टिंग को नैक इंजरी हो गई। इस वजह से उनका करियर खत्म हो गया, पर ये बात भी बड़ी है कि वो इकलौते रैसलर हैं जिन्होंने इस WCW आइकॉन के साथ रैसलिंग की है।

रॉ के 25 साल लम्बे इतिहास में वो सबसे लम्बे मैच में रहे थे

रैसलमेनिया 33 में ट्रिपल एच के साथ हुए फिउड और मैच के बाद रॉलिंस का करियर नीचे गया क्योंकि एम्ब्रोज़ और जेसन जॉर्डन की चोटों की वजह से बाहर हो गए। इसके बाद रॉ पर एक गौंटलेट मैच के दौरान वो 1 घंटा और 5 मिनट तक रिंग में रहे। अगर इसके बाद वो मंडे नाइट रॉलिंस कहे जाते हैं तो कुछ गलत नहीं है, क्योंकि ऐसा परफॉरमेंस रॉ के 25 साल लम्बे इतिहास में नहीं हुआ है।

जॉन सीना और रोमन रेंस को एक ही रात में हराया है

इनके बीच का मैच ज़बरदस्त रहा है और भले ही कई ऐसे रैसलर्स होंगे जिन्होंने रोमन रेंस और जॉन सीना को अलग अलग दिनों पर हराया होगा, शायद ही कोई कह सकेगा कि उन्होंने एक ही रात में रोमन और जॉन को हराया होगा। यहाँ देखने वाली बात है कि सैथ ने ना सिर्फ एटीट्यूड को एडजस्ट किया, बल्कि उनकी परफॉर्मेंस ने उन्हें एक ज़बरदस्त रैसलर के तौर पर स्थापित किया।

इन्होंने एक साथ WWE और यूनाइटेड स्टेटस चैंपियनशिप रखी है

समरस्लैम 2015 में इनके और जॉन सीना के बीच हुए मैच में सबकुछ था: अद्भुत मैचेज, अद्भुत स्पॉट्स, फिनिशर्स और जॉन स्टीवर्ट का दखल। इस मैच में अद्भुत परफॉरमेंस हुई और उसकी वजह से अगर जॉन सीना ने सैथ रॉलिंस को आगे बढ़ने दिया तो ये एक अच्छी बात थी। उस समय सैथ रॉलिंस को वो जगह मिलनी ही चाहिए थी, और हम इसकी तारीफ करते हैं कि WWE ने उन्हें वो मौका दिया। लेखक: आबिद खान; अनुवादक: अमित शुक्ला