Create

स्पोर्ट्सकीड़ा WWE अवॉर्ड्स 2017: कौन सा पे-पर-व्यू सबसे कामयाब रहा ?

19-17-55-e5c38-1514110857-500
सुर्यकांत त्रिपाठी

साल के अंत में हम हमेशा की तरह अपने वार्षिक WWE अवॉर्ड्स पेश करने जा रहे हैं। जैसे जैसे हम 2018 के नज़दीक पहुंच रहे हैं वैसे वैसे हम और भी कई अवॉर्ड्स का जिक्र करेंगे।

इस आर्टिकल में हम WWE के साल 2017 में हुए 16 पीपीवी का जिक्र करते हुए टॉप 5 के बारे में बात करेंगे। इसमें हम समरस्लैम का विशेष जिक्र करना चाहेंगे जहां हमें बेहतरीन टैग टीम मैच और शानदार मुख्य इवेंट देखने मिला। हालांकि बाकी शो बिल्कुल औसत रहे।

#5 सर्वाइवर सीरीज

सर्वाइवर सीरीज का जिक्र होते ही हम सबसे पहले 5 ऑन 5 ट्रेफिशनल मैच को याद करते हैं। इसकी तैयारी और प्रोमो करीब एक महीने पहले ही शुरू कर दी गयी थी। शो में किकऑफ शो से लेकर मुख्य इवेंट तक सभी मैचेस काफी रोमांचक रहे।

द शील्ड बनाम द न्यू डे, असुका का दमदार प्रदर्शन और सभी ख़िताबी मैचेस अच्छे रहे थे। वहीं चैंपियन बनाम चैंपियन मैच में एजे स्टाइल्स और ब्रॉक लैसनर का मैच मैच ऑफ द ईयर साबित होने लायक था।

वहीं मुख्य इवेंट का जैसा अंत हुआ उससे कइयों को निराशा हुई और इसलिए हमने इस पीपीवी को पांचवा स्थान दिया है।

#4 हैल इन ए सैल

19-19-03-c0d0a-1514111021-500

साल 2017 में स्मैकडाउन लाइव का एक्सक्लूसिव पीपीवी, हैल इन ए सैल साल के बेहतरीन पीपीवी में से एक रहा। यहां पर हमें स्टील केज के अंदर दो शानदार मैचेस देखने मिले।

शो की शुरुआत केज के अंदर द न्यू डे और द उसोज़ के मैच से हुई और अंत शेन मैकमैहन और केविन ओवंस के शानदार सैल से खत्म हुआ। वहां उमे सैमी जेन का हील टर्न देखने मिला, जिन्होंने ओवंस के जीत में मदद की।

बाकी शो औसत रहा जहां हमने जिंदर महल और शिंस्के नाकामुरा के बीच ख़िताबी मैच देखा। नटालिया और शार्लेट के बीच ख़िताबी मैच हुआ और सभी को हैरान करते हुए बैरन कॉर्बिन यूनाइटेड स्टेटस चैंपियन बने।

#3 द ग्रेट बॉल्स ऑफ फायर

19-19-23-e1655-1514111081-500

टॉप 16 पीपीवी में से टॉप 5 तक छांटते हुए यहां पर हम नो मर्सी, समरस्लैम या TLC का जिक्र नहीं कर रहे। लेकिन इसमें पहली बार आयोजित हर द ग्रेट बॉल्स ऑफ फायर का जिक्र किया गया है।

शो में हमे ब्रॉन स्ट्रोमैन और रोमन रेन्स के बीच बेहतरीन मैच देखने मिला जहां रेन्स, मॉन्स्टर के ग़ुस्से का शिकार हुए। रेन्स को जिस एम्बुलेंस में रखा गया था उसी एम्बुलेंस को स्ट्रोमैन ने पलट दिया।

मुख्य इवेंट में ब्रॉक लैसनर, समोआ जो के खिलाफ अपना ख़िताब बचाने उतरे थे। प्रोमो में समोआ जो, बीस्ट पर हावी दिखाई दिये थे लेकिन सात मिनट तक चले इस मैच में बीस्ट, जो पर हावी हुए और अपना ख़िताब बचाया।

#2 रॉयल रम्बल

19-19-42-ef04a-1514111300-500

इस साल के रॉयल रम्बल में हमे कई स्टार्स एक साथ देखने मिले। इसमें सबसे खास लम्हा था रिंग के अंदर ब्रॉक लैसनर, गोल्डबर्ग और द अंडरटेकर को एक-साथ देखना।

रम्बल मैच में रैंडी ऑर्टन की जीत हुई तो वहीं रॉ विमेंस टाइटल मैच, क्रूज़रवेट टाइटल मैच, यूनिवर्सल टाइटल मैच और WWE टाइटल मैच बेहद शानदार रहे। जहां रोमन रेन्स और केविन ओवंस के बीच बेहतरीन मैच देखने मिला तो वहीं सीना और एजे स्टाइल्स के बीच मैच ऑफ ईयर साबित होने लायक मैच था।

ये WWE द्वारा हाल ही के समय मे पेश किया गया बेहतरीन रॉयल रम्बल था।

#1 रैसलमेनिया 33

19-20-00-111ea-1514111363-500

ऐसा कम ही होता है जब साल का सबसे बड़ा पे पर व्यू, रैसलमेनिया दर्शकों की उम्मीदों पर खरा उतरें। लेकिन साल 2017 में WWE ने ये कर दिखाया और हम सभी की उम्मीदों पर खरा उतरें। शो में कई फीके लम्हें भी रहे जैसे रैंडी ऑर्टन और ब्रे वायट के बीच हुआ ख़िताबी मैच और ब्रॉन स्ट्रोमैन जैसे स्टार को केवल किकऑफ शो में रखा गया। वहीं एजे स्टाइल्स बनाम शेन मैकमैहन और गोल्डबर्ग बनाम ब्रॉक लैसनर का मैच सभी को पसंद आया। सभी दर्शकों को चौंकाते हुए यहां पर हार्डी बॉयज़ ने वापसी की और टैग टीम ख़िताब जीता। शो का सबसे खास लम्हा हमे अंत मे देखने मिला जहां रोमन रेन्स ने द अंडरटेकर को हराया। मैच के अंत मे टेकर रिंग के अंदर अपने ग्लव्स, हैट रखकर चले गए। ये संकेत था कि उनका रैसलिंग करियर अब खत्म हो चुका है। लेखक: डैनी हार्ट, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...