Create
Notifications

SmackDown Live को बचाने के 5 तरीके

सुर्यकांत त्रिपाठी

जिंदर महल का ख़िताबी दौर खत्म होने के बाद WWE का भविष्य उज्ज्वल दिखाई दे रहा था। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। ये बस शुरुआत थी, स्मैकडाउन का बुरा समय अभी शुरू हुआ था। स्थिति बद से बदतर होती गयी।

ऐसा समय आया जब स्मैकडाउन लाइव बिल्कुल देखने जैसा नहीं रहा और सभी सवाल करने लगे कि इसे फिर भी क्यों दिखाया जा रहा है। साल 2018 के कई हफ्तों में इसकी रेटिंग गिरी है और आधे खाली अरेना की तस्वीर ट्विटर पर फैल रही है। अजीब बात ये है कि करीब एक साल पहले तक स्मैकडाउन, रॉ की तुलना में ज्यादा अच्छा काम कर रहा था।

स्मैकडाउन में वापस जान भरने के लिए WWE को कोई न कोई सख्त कदम उठाना होगा। ये रहे इसके कुछ विकल्प।

पहला स्टेप: शेन मैकमैहन और डैनियल ब्रायन को चले जाना चाहिए

youtube-cover

पिछले कुछ महीनों से डैनियल ब्रायन और शेन मैकमैहन ही स्मैकडाउन शो की शुरुआत कर रहे हैं। हमेशा दोनों के बीच किसी तरह के तनाव को दिखाया जाता है। ये काफी समय से चलता आ रहा है और इसपर अब कोई ध्यान नहीं देता।

NXT के जनरल मैनेजर, विलियम रीगल ज्यादा कैमरा टाइम नहीं लेते। वो केवल महत्वपूर्ण कामों के लिए कैमरे पर आते हैं। वहीं कुछ समय से रॉ में भी ऐसा ही कुछ देखा गया। स्मैकडाउन को भी ऐसा कुछ करना चाहिए।

दूसरा स्टेप: सैमी जेन-केविन ओवंस की स्टोरी को बंद करना चाहिए

youtube-cover

शेन मैकमैहन और डैनिएल ब्रायन के बीच बढ़ रहे तनाव की वजह है केविन ओवंस और सैमी जेन की हील पार्टनरशिप। शानदार शुरुआत के बावजूद उनकी कहानी भी किसी नतीजे की ओर पहुंचती दिखाई नहीं दे रही।

सैमी जेन और केविन ओवंस को कंपनी का सबसे बड़ा सबसे बड़ा हील होना चाहिए लेकिन ऐसा अभी तक नहीं हो पाया है। दोनों केवल डैनियल ब्रायन और शेन मैकमैहन के बीच तनाव बढ़ाने का काम कर रहे हैं। इसमें बदलाव करने की ज़रूरत है।

तीसरा स्टेप: रूसेव को पुश

youtube-cover

इस समय अगर रुसेव को स्मैकडाउन लाइव का सबसे लोकप्रिय स्टार कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। पिछले कुछ हफ्तों से वो रिंग से दूर रहे हैं और ये चिंता का विषय है। रुसेव को इस समय थोड़ी मजबूत स्थिति में होना चाहिए।

स्मैकडाउन लाइव को इस समय टॉप स्टार की सख्त जरूरत है। एक रात में बड़े नाम इस ब्रांड से नहीं जुड़ सकते और इसलिए उन्हें खुद स्टार बनाने की ज़रूरत है और ये काम रुसेव के ज़रिए किया जा सकता है।

चौथा स्टेप: नए स्टार्स जोड़े जाएं

youtube-cover

इस साल के ड्राफ्ट में स्मैकडाउन लाइव को नए स्टार्स की सख्त जरूरत पड़ेगी। पिछले साल हुए सुपरस्टार शेक-अप के कारण ब्लू ब्रांडको बड़ा नुकसान हुआ और वहीं से उनकी किस्मत पलटी। इस ब्रांड को बेहद कम स्टार्स मिले और ज्यादातर स्टार्स दूसरे ब्रांड में चले गए।

स्मैकडाउन मैनेजमेंट को अगले ड्राफ्ट तक इसमें सुधार करने की ज़रूरत है और कोशिश करनी चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा स्टार्स इससे जुड़ सकें। इससे दोनों ब्रांड के बीच बराबरी का मुकाबला देखने मिलेगा।

पांचवा स्टेप: क्रिएटिव टीम में बदलाव

youtube-cover

पिछले हफ्ते #FireRoadDogg काफी ट्रेंड कर रहा था। अब वो ही स्मैकडाउन लाइव की क्रिएटिव टीम का चेहरा बन गए हैं। जो भी शो लिख रहा है उसे पता होना चाहिए कि शो कितना बुरा है। वहीं नए स्टार्स को लेकर भी टीम को बड़े बदलाव करने की ज़रुरत है। क्रिएटिव टीम में नए स्टार्स को शामिल करना होगा। भले ही स्मैकडाउन ड्राफ़्ट में अच्छा काम कर ले, अगर क्रिएटिव टीम ने ही अच्छा काम नहीं किया तो उसका कोई फायदा नहीं होगा। लेखक: सीज़र ऑगस्टस, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...