Create

5 WWE सुपरस्टार्स जो कंपनी में आने से पहले अजीब काम करते थे

जॉन सीना
सुर्यकांत त्रिपाठी

इस आर्टिकल के शीर्षक में विरोधाभास का एक संकेत है। WWE में काम करने से पहले के काम को अजीब काम कहना बेतुका सा बयान है। लेकिन अगर इन पांच सुपरस्टार्स के कामों पर एक झलक डाली जाये तो ये बात शायद सच लगे। शायद कुछ लोगों को इस सूची में के काम अजीब ना लगे, लेकिन एक रैसलर अगर ये काम करेंगे तो अलग काम ही माना जायेगा। ऐसे पांच सुपरस्टार्स पर नज़र डालते है जिन्होंने रैसलिंग के पहले अलग-अलग काम किए।

#1 जॉन सीना- लिमो ड्राईवर

कैसा संयोग है, जिस आदमी ने जॉन ब्रेडशॉ लेफील्ड की लिमोज़ीन को तहस नहस कर दिया था, वो आदमी पहले एक लिमो ड्राईवर था। वास्तव में पेशेवर रेसलर बनने से पहले जॉन सीना ने कई व्यवसायों में अपना हाथ आजमाया था। ये तो सभी जानते है कि पहले वें एक बॉडी बिल्डर थे और उन्होंने रेसलमेनिया 31 के समय एक इंटरव्यू में कहा था की पहले वें बाउंसर का भी काम करते थे। इन सब में से शायद लिमो ड्राईवर होना ही सीना का सबसे अलग काम था। जैसा की पहले बताया गया था सीना एक लीमुसीण को तोड़ चुके हैं। असली ज़िन्दगी में सीना कार्स के शौक़ीन है और कार्स को इकठ्ठा भी करते हैं।

#2 मेवन- टीचर

मेवन

मावेन रेसलिंग के अलावा किसी अन्य व्यवसाय में ज्यादा कामयाब नहीं हुए। रेसलिंग से जुड़ने के कुछ साल बाद भी वें दो अलग अलग व्यवसाय में लगे रहे। 2001 में ख़िताब जीतने के पहले मावेन ओरेगन के तिगार्ड के ट्वलिटी माध्यमिक विद्यालय में एक शिक्षक थे। WWE में अपने चार साल के कैरियर में उन्होंने तीन मुख्य चैंपियनशिप अपने नाम की है। 2007 में उन्होंने रेसलिंग से सन्यास ले लिया। 2012 में ऑक्सिकोडेन और हैड्रोकोडेन के इस्तेमाल में उन्हें जेल भी हुई थी, लेकिन बाद में वें बेल पर छुट गए थे। वो एक बाउंसर के तौर पर काम करते थे, लेकिन अब पेशेवर रेसलिंग में वापस लौट चुके हैं। हाल ही में न्यू यॉर्क के ब्रायन मायर्स के क्रिएट ए प्रो रेसलिंग अकादमी से जुड़े हैं।

#3 विक्टोरिया- डॉक्टर (?)

विक्टोरिया

प्रश्नचिन्ह के पीछे एक कारण हैं। रेसलर बनने के पहले विक्टोरिया बॉडी बिल्डर और एक फिटनेस कोच थी। एक रेसलर के लिए यह आम बात है। लेकिन उनके बाकी के काम थोड़े अजीब थे। ढेर सारे कम्पटीशन जीतने के पहले वें एक टिश्यू बैंक में काम करती थी। इस व्यवसाय में वें मृत व्यक्ति के शरीर के हिस्सों निकालती थी, ताकि उसे किसी और व्यक्ति में आरोपण किया जा सके। इसके अलावा विक्टोरिया का खुद का रेस्टोरेंट और कस्टम कार की दुकान भी थी, लेकिन 2010 में लगी आग में ये सब नष्ट हो गया।

#4 रेवन- कई नौकरियां

रेवन

अपने लंबे कैरियर में रेवन एक लोकप्रिय रेसलर रहे हैं। उन्होंने WWE में कोई बड़ा काम तो नहीं किया, लेकिन WWE के बाहर बड़े-बड़े काम किए। वैसे रेवन ने रेसलिंग के अलावा ढेर सारे दूसरे काम भी किये। कई काम उन्हें पसंद भी आते थे और कइयों में वें कामयाब भी रहे हैं। जॉन सीना की तरह रेवन भी एक लिमोज़िन ड्राईवर थे। उन्होंने रेस्तरां में बस बॉय और बॉडी गॉर्ड की भी नौकरी की है। कहा जाता है कि वें एक पुलिस अफसर भी थे। रेसलिंग से जुड़ने के बाद उनके नौकरियों के ढेर सारे रास्ते भी खुल गए। कॉमिक प्रशंसक होने के कारण उन्होंने 'स्पाइडर मैन #14: लास्ट शूट आउट' भी लिखा।

#5 द मिज़- शो बिज़नेस

द मिज़

द मिज़ कभी कभार जीतने वाले रेसलर थे। उन्हें WWE का चैंपियन और रेसलमेनिया XXVII जैसे मुख्य इवेंट में शामिल करने के फैसले की आज भी आलोचना की जाती है। ऐसे फैसले लेने के पीछे का कारण द मिज़ के रिएलिटी टेलीविज़न से जुड़े होने को माना जाता है। उनकी रिएलिटी टेलीविज़न की शुरुआत 2001 से हुई जब उन्हें MTV की द रियल वर्ल्ड में काम करने का मौका मिला। उसके बाद उन्होंने बैटल ऑफ़ द सीज़न, बैटल ऑफ़ सैक्सेस, बैटल ऑफ़ सैक्सेस 2, इंफर्नो 2 में काम किया। रिएलिटी टेलीविज़न के कारण ही उन्हें रेसलिंग में काम मिला। वें हर चैंपियनशिप के फाइनल तक पहुँचते थे लेकिन हमेशा दूसरे स्थान पर रहे। WWE के साथ करार में भी वें महिलाओं के रेसलिंग की मेजबानी किया करते थे। अब तो उन्हें ज्यादातर मिज टीवी पर ही देखा जाता है। लेखक: मिहिर चक्रपाणि, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...