Create

5 सुपरस्टार्स जो 2018 में WWE और यूनिवर्सल चैंपियन बनने योग्य हैं

Finn Balor1

WWE अपने इतिहास के मुताबिक बिल्कुल बदल चुका है। NXT की पॉपुलेरिटी के हम काफी अभारी हैं कि हमें पूरी दुनिया से टैलेंटेड रैसलर्स देखने को मिले। कंपनी में साइन किए हुए काफी रैसलरों ने चैंपियनशिप हासिल कर अपना सपना पूरा किया है। दरअसल हर प्रोफेशनल रैसलर के लिए WWE और यूनिवर्सल चैंपियनशिप हासिल करना एक बेहतरीन पुरस्कार है। हमनें 2017 में देखा कि 5 सपुरस्टार्स के पास WWE चैंपियनशिप और 3 सुपरस्टार्स के पास यूनिवर्सल चैंपियनशिप रही है। अब देखते हैं आने वाले 2018 में कौन इन दोनों चैंपियनशिप हासिल करने के योग्य हैं।

फिन बैलर- यूनिवर्सल चैंपियनशिप

दरअसल कोई भी पूर्व चैंपियन अगर चैंपियनशिप हार जाता है तो WWE उसे दोबारा एक मैच लड़ने के लिए मौका देती है। लेकिन यूनिवर्सल चैंपियनशिप हारने वाले रैसलरों को रीमैच नहीं मिला है। इसकी शुरुआत फिन बैलर के साथ हुई थी। अगर कोई भी यूनिवर्सल चैंपियनशिप के बारे में बात करता है तो, शुरुआत हमेशा बैलर से ही होती है। 2016 के समरस्लैम में बैलर ही एक ऐसे पहले सुपरस्टार हैं, जिन्होंने सैथ रॉलिंस के खिलाफ लड़ चैंपियनशिप हासिल की। दरअसल उनके पास काफी कम समय के लिए टाइटल रहा, क्योंकि समरस्लैम के बाद हुई रॉ में इंजरी होने के कारण उन्हें अपने हाथ से टाइटल गंवाना पड़ा। बैलर ने रैसलमेनिया 33 के बाद रॉ में फिर से वापसी की। वहीं कई लोगों को लग रहा था कि उन्हें चैंपियनशिप के लिए शायद दोबारा मैच मिल जाए, लेकिन सच्चाई ये थी कि, जो टाइटल उन्होंने कभी खोया ही नहीं, उसे हासिल करने के लिए उन्हें कोई भी अवसर नहीं मिला। रैसलमेनिया 34 से पहले उन्हें दोबारा मैच मिलना काफी मुश्किल है। क्योंकि केन और ब्रॉन स्ट्रोमैन ने टाइटल के लिए रॉयल रंबल में उन्हें चैलेंज किया है। देखते हैं 2018 फिन बैलर के लिए ये साल क्या अच्छा लेकर आएगा। वहीं हम उम्मीद करते हैं कि वो टाइटल को दोबारा हासिल कर अपने आपको टॉप पर लेकर आएं।

केविन ओवंस- WWE चैंपियनशिप

Kevin Owens

दरअसल हमारे ओपिनियन के मुताबिक, केविन ओवंस एक मॉडर्न प्रोफेशनल रैसलर की तरह हैं। वो WWE के और सुपरस्टार की तरह फिट और लंबे नहीं हैं, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हों, लेकिन ये उन सभी प्रोफेशनल रैसलर्स के लिए इंस्पिरेशन हैं, जोकि WWE रैसलर के ट्रेडिशनल के तौर पर फिट नहीं बैठते। केविन इंडस्ट्री के काफी अनुभवी रैसलर हैं, जिन्होंने वर्ल्ड में फैंस द्वारा काफी प्रशंसा हासिल की। वहीं जब केविन ने WWE में साइन किया था, तभी फैंस अपने दिग्गज सुपरस्टार से काफी कुछ बड़े और बेहतरीन चीजों की उम्मीद करने लगे थे। उन्होंने WWE में कई चैंपियनशिप हासिल की और साथ ही यूनिवर्सल चैंपियनशिप भी। केविन फिलहाल स्मैकडाउन लाइव में हैं और कमिश्नर शेन मैकमैहन के साथ एंटरटेनिंग लड़ाई लड़ रहे हैं। उनके पास 2018 की चैंपियनशिप हासिल करने के लिए ये काफी अच्छा मौका है। दरअसल स्मैकडाउन के जनरल मैनेजर डेनियल ब्रायन और सैमी उनके साथ खड़े हैं, जिसकी वजह से लग रहा है कि 2018 में उनके जीतने की संभावना बढ़ गई है।

समोआ जो

Samoa Joe

समोआ जो के TNA सहयोगी एजे स्टाइल्स दो बार WWE और यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन रह चुके हैं, लेकिन समाओ ने मेन रोस्टर में हाल ही में सक्सेस हासिल की है। जो ने मेन रोस्टर में 30 जनवरी के रॉ एपिसोड में सैथ रॉलिंस के खिलाफ लड़ अपनी शुरुआत की थी। उसके बाद उनका सामना रोमन रेंस, ब्रॉन स्ट्रौमेन और ब्रॉक लैसनर के साथ रिंग में हो चुका है। दरअसल जो के पास 2017 में यूनिवर्सल चैंपियनशिप हासिल करने के लिए दो असवर थे, लेकिन वो रेंस बनाम लैसनर के खिलाफ रैसलमेनिया 34 के लिए बिल्ड-अप में हार गए थे। वहीं बाद में उन्हें इंजरी आ गई थी। जो को 2018 में यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए एक मौका जरूर दिया जाना चाहिए, जो उन्हें WWE के मेन रोस्टर में एक वैध रूप से बेस्ट प्लेयर के तौर पर शामिल करेगा।

द मिज़

The Miz

द मिज़ फिलहाल अपने साथी, WWE सुपरस्टार बैकी लिंच, WWE हॉल ऑफ फेमर शॉन माइकल्स के साथ द मरीन 6 की शूटिंग में व्यस्त हैं। मिज़ मेन रोस्टर में सबसे बेहतरीन सुपरस्टार हैं, जो अपने हार्ड-वर्क और डेडिकेशन की वजह से आज टॉप पर हैं। मिज़ WWE के पांचवें ग्रैंड स्लैम चैंपियन हैं। अपनी बेल्ट के साथ उन्हें फैंस द्वारा काफी प्रसंशा मिली है, साथ ही WWE के काफी सम्मानित सुपरस्टार्स में से भी एक हैं वो। कंपनी में वो सिर्फ एक बार WWE चैंपियन के तौर पर शानदार करियर बना पाए हैं। दरअसल ये सोचना काफी मुश्किल होगा कि 2018 में वापसी के बाद मिज़ कहां फिट बैठते हैं। WWE शायद मूल रूप से उन्हें रॉयल रंबल जीतने का अवसर दे और रैसलमेनिया 34 में WWE चैंपियन बनने के लिए भेज दे।

सैथ रॉलिंस

Seth Rollins

सैथ रॉलिंस द शील्द के सबसे बेहतरीन और काबिल सदस्य हैं। ये ग्रुप 2012 में बनाया गया था, जिसमें डीन एंब्रोज और रोमन रेंस शामिल थे। रॉलिंस को डीन और रेंस की तरह फेमस होने का काफी कम मौका मिला है। लेकिन उन्होंने पूरे वर्ल्ड को WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बन चौंका दिया था, जब वो ऐसा करने वाले द शील्ड में शामिल पहले सदस्य बने थे। ट्रिपल एच ही हैं जिन्होंने रॉलिंस के अंदर वो काबिलियत देखी और उन्हें फेमस होने का मौका दिया। 2018 में हम सैथ रॉलिंस से उम्मीद करते हैं कि वो यूनिवर्सल चैंपियनशिप हासिल करेंगे। दरअसल द शील्ड में उनकी मौजूदगी फिलहाल काफी लंबे समय तक नहीं लग रही। क्योंकि डीन एंब्रोज इंजरी की वजह से बाहर हैं, इसलिए उनके पास अकेले स्टार के तौर पर फेमस होने का असवर है। लेखक- केबिन पीटर्स, अनुवादक- मोहिनी भदौरिया

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment