Create
Notifications

5 सुपरस्टार्स जिन्हें चैंपियन होने के बावजूद कंपनी से निकाल दिया गया

तनिष्क सिंह तोमर

कोई भी प्रो-रैसलर एक चैम्पियनशिप जीतने के लिए वर्षों तक कड़ी मेहनत करता है। अगर यह एक बड़े प्रमोशन में होता है, तो इसे रैसलिंग इतिहास में स्वर्णित किया जाता है। हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है कि किसी कारण या किसी अन्य रैसलर्स के लिए चैम्पियनशिप छोड़ दिया जाता है। हाल ही में एंज़ो अमोरे को निलंबित कर दिया गया जबकि वे एक क्रूज़रवेट चैंपियन भी थे। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि एक चैंपियन को एक प्रमुख रैसलिंग प्रमोशन से बाहर कर दिया गया और वो उस दौरान चैंपियन था। आइए बात करते हैं ऐसे ही पांच सुपरस्टार्स की जो टाइटल के विजेता रहने के साथ ही कंपनी से बाहर हो गए।

#5 मेंग

टोंगा फिफिता को WCW में मेंग के नाम से और WWE में हाकु के रूप में जाना जाता था। मेंग की टफनेस और बिज़नेस की साख बचाने के बारे में उनके साथी और दिग्गजों कई कहानी सुनाते हैं। WCW के साथ मेंग साप्ताहिक डील में शामिल रहे। इसका मतलब यह था कि कम्पनी के साथ लम्बे वक्त के लिए कॉन्ट्रैक्ट में शामिल नहीं थे और वे सप्ताह में एक दिन रैसलिंग करते थे और उसके लिए उन्हें पैसा दिया जाता था। WCW के बिज़नेस से बाहर होने से पहले मेंग को WCW सिन में हार्डकोर चैंपियनशिप मिला। हालांकि लगभग एक हफ्ते बाद ही मेंग रॉयल रम्बल में हाकु के तौर पर शामिल हुए और हार्डकोर चैंपियनशिप को खाली घोषित कर दिया गया। इसके एक हफ्ता बाद विन्स मैकमैहन कंपनी को लेकर आ गए और WCW बंद हो गया।

#4 अलुंड्रा ब्लैज

मडुसा जिन्हें हम अलुंड्रा ब्लैज के तौर पर जानते हैं, वे तीन बार की WWE विमेंस चैंपियन रहने के साथ-साथ WCW क्रूजरवेट चैंपियन बनने वाली पहली महिला रैसलर थीं। ब्लैज विमेंस डिवीज़न के पायनियर्स में से एक थीं। जब विन्स मैकमैहन इनको कंपनी में लेकर आए तो इनके इर्द-गिर्द ही विमेंस रैसलिंग घूमा करती थी। 1995 में जब वे तीसरी बार विमेंस चैंपियन जीतने वालीं थीं तभी विन्स ने आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह इन्हें बाहर कर दिया। ब्लैज ने कभी औपचारिक रूप से टाइटल नहीं छोड़ा, और वे चैंपियनशिप के साथ उस समय के सबसे विवादास्पद WCW मंडे नाइट्रो पर दिखाई देती थीं। मडुसा के लाइव टीवी पर WWE महिला चैम्पियनशिप छोड़ने के बाद से यह टाइटल अगले तीन सालों तक खाली रहा।

#3 चायना

चायना रॉयल रम्बल मैच में शामिल होने होने के साथ-साथ दो बार की इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन जीतने वाली पहली महिला थीं। वे WWE टाइटल के लिए नंबर वन कन्टेंडर में शामिल होने वाली पहली महिला रैसलर थीं। रैसलमेनिया एक्स-7 में WWE विमेंस चैंपियनशिप जीतने के बाद चायना लिटा के खिलाफ जजमेंट डे के दिन टाइटल डिफेंड करने में सफल रहीं। हालांकि इसके बाद उनकी पर्सनल लाइफ में उथल-पुथल देखने मिली और उनके बॉयफ्रेंड ट्रिपल एच स्टेफनी मैकमैहन के करीब आ गए। इसके बाद इन दोनों के बीच ब्रेक अप भी हो गया। चायना के कंपनी छोड़ने के कई कारण बताए जाते हैं। लेकिन वे एक बार विन्स से मिली और उसके बाद उन्हें कंपनी छोड़ने को कह दिया गया। चायना के कंपनी छोड़ने के बाद सर्वाइवर सीरीज में ट्रिश स्ट्रैटस के रूप में एक नया चैंपियन मिला।

#2 क्रिस बेन्वा

2007 में जिस तरह की घटनाएं क्रिस बेन्वा के साथ हुईं, इससे उनके रैसलिंग करियर को काफी नुकसान झेलना पड़ा। हालांकि इसके बाद भी एक वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन के तौर पर उनका नाम इतिहास में लिखा जाएगा। 90 के दशक में उन्होंने नार्थ-अमेरिका के सभी प्रमुख प्रमोशनस के साथ काम किया। लेकिन WCW ने उन्हें WCW वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन मानने से साफ़ तौर पर इंकार कर दिया। यह खिताब उन्होंने सौलेड आउट में जीता था। बेन्वा ने नैंसी से विवाह कर लिया जो पहले केविन सलिवन की पत्नी थीं। इस वजह से बेन्वा और सलिवन स्टोरीलाइन में भी शामिल हो गए। इसके बाद नैंसी और सलिवन के बीच तलाक भी हो गया। जब केविन को प्रमोट कर हेड बुकर बनाया गया तो इससे बेन्वा काफी नाखुश हुए और जब केविन और WCW मैनेजमेंट ने बेन्वा को मनाने के लिए 2000 WCW वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप का खिताब रखा, तब तक उन्होंने WCW छोड़ने का मन बना लिया था।

#1 रिक फ्लेयर

80 के दशक में हम रिक फ्लेयर ने NWA वर्ल्ड हैवीवेट के खिताब को नौ बार जीता था। उन्होंने अपने पूरे करियर में आठ बार WCW हैवीवेट चैंपियनशिप जीता। 80 के दशक के अंत में रैसलिंग फैन्स रिक फ्लेयर और हल्क होगन के बीच फाइट देखना चाहते थे लेकिन वे WCW से वे अलग नहीं हुए जिस वजह से ऐसा नहीं हुआ। हालांकि 1991 में रिक के साथ WCW के तात्कालीन अध्यक्ष जिम हेर्ड के साथ उनका कॉन्ट्रैक्ट को लेकर विवाद हो गया। फ्लेयर उस वक्त WCW के हैवीवेट चैंपियन थे लेकिन उनको अपना गिमिक बदलने के लिए कहा गया। वे इस बात को नहीं माने और उन्हें WCW से बाहर कर दिया गया। लेखक: रेसलिंग हब, अनुवादक: तनिष्क

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...