Create

WWE Royal Rumble 2018: 5 दिग्गज जिनकी एंट्री फैंस को चौंका देगी

Rob Van Dam
2018 रॉयल रंबल इवेंट इस बार फिलाडेल्फिया के वैल्स फार्गो सेंटर में होगा। ये इस इवेंट की 30वीं सालगिरह होगी। सबसे पहले रॉयल रंबल की शुरुआत जनवरी 1988 में ओंटारियो के कॉप्स कोलिज़ियम में हुई थी।
रॉयल रंबल बहुत ही शानदार इवेंट है और रैसलमेनिया के साथ-साथ ये भी साल का सबसे प्रत्याशित शो होता है। मैच खुद में इसलिए शानादार होता है क्योंकि इसमें स्पेशल लोग, पूर्व रैसलरों की वापसी और मैच के अंतिम विजेता भी शामिल होते हैं। दरअसल सबसे बड़ा विषय है कि रॉयल रंबल में इस बार कौन जीतेगा, जिसे रैसलमेनिया के मेन इवेंट में जाने का मौका मिलेगा।
ये इवेंट भी दिग्गज की वापसी और पूर्व रैसलरों की वापसी का पर्याय है और इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि ये इवेंट हमेशा एक्साइटमेंट और बज़ लेकर आता है।
रॉयल रम्बल 2018 में कुछ ऐसी एंट्री हो सकती है, जो फैंस को हैरानी में डाल देगी:

रॉब वैन डैम

रॉब वैन डैम अकेले ही ऐसे रैसलर हैं, जिसने एक साथ WWE चैंपियशिप और ECW वर्ल्ड चैंपियनशिप को जीता था। रॉब वैन डैम ने WWE में अपना आखिरी मैच स्मैकडाउन के 29 अगस्त 2014 के एपिसोड में सैथ रॉलिंस के खिलाफ मैच लड़ा था। वो WWE में आखिरी बार स्लैम अवॉर्ड्स के दौरान नजर आए थे, जहां वो एक्सट्रीम मूमेंट ऑफ द ईयर अवॉर्ड देने के लिए मौजूद थे।
वैन डैम का 2006 रॉयल रंबल में शानदार प्रदर्शन था, जहां उन्हें 20वें नंबर पर एंट्री दी गई, और वो 23.54 मिनट तक रहे। इस दौरान उन्होंने 4 लोगों को एलिमिनेट किया।
उनकी रॉयल रंबल में शानदार वापसी होगी। 46 साल के RVD अभी भी बेहतरीन परफॉर्मेंस देकर याद दिला सकते हैं कि वो एक समय के सबसे अच्छें परफॉर्मर रहे हैं।

क्रिश्चियन

Christian
क्रिश्चियन ने अपने पार्टनर ऐज के साथ टैग टीम डिवीजन में क्रांतिकारी बदलाव लाने में मदद की थी। 2000 रैसलमेनिया में उनका मैच हार्डी बॉयज और डडली बॉयज के साथ बहुत बेहतरीन हुआ था। इस मैच में टेबल, लैडर्स और कुर्सियों का इस्तेमाल हुआ था।
क्रिश्चियन ही एकमात्र रैसलर हैं जिसने NWA, ECW और वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीती है। 2011 के एक्ट्रीम पे-पर-व्यू इवेंट में उन्होंने अल्बर्टो डैल रियो को हराकर वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीता था। वर्ल्ड टाइटल को जीतने के लिए भी उन्होंने रैंडी ऑर्टन को बेहतरीन तरीके से हराया था। WWE इंटरकॉन्टीनेंटल में बिग ई को चैंलेंज करने के लिए क्रिश्चियन ने अपना फाइनल मैच रॉ के 24 मार्च एपिसोड में अल्बर्टो, डॉल्फ जिगलर और शेमस के खिलाफ जीता था।
रॉयल रंबल में खास वापसी से द वेल्स फार्गो एरीना के फैंस शायद खुशी से झूम उठेंगे। WWE रिंग में क्रिश्चियन को लड़े हुए 4 साल हो गए हैं।

गोल्डबर्ग

goldberg
गोल्डबर्ग WWE में 12 साल से गायब थे, उसके बाद उन्होंने अक्टूबर 2016 में "द बीस्ट" ब्रॉक लैसनर के खिलाफ लड़ने के लिए वापसी की।
हाल में हुई वापसी के दौरान, उन्होंने यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीतने के लिए फास्टलेन में केविन ओवंस को हराया था। उन्होंने रैसलमेनिया में ब्रॉक लेसनर के खिलाफ मैच लड़ टाइटल भी खो दिया।
गोल्डबर्ग ही एक रैसलर हैं जिन्होंने WCW वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियशिप, WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियशिप, WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप हासिल की है। हॉल ऑफ फेम के लिए वे भविष्य में तैयार हैं और वो अपने करियर को लेकर हमेशा से प्रभावशाली रहे हैं।
रैसलिंग विश्लेषकों को गोल्डबर्ग की फुल-टाइम परफॉर्मर के तौर पर वापसी आने की उम्मीद नहीं थी। उन्होंने हाल ही में ब्रॉक लैसनर के खिलाफ लड़ और केविन ओवंस के खिलाफ टाइटल जीत कर सफलता हासिल की है। गोल्डबर्ग का सपना था कि वो अपनी वाइफ और बच्चों के सामने लड़ेंगे और वो उन्होंने रैसलमेनिया में वो भी किया।

बॉबी लैश्ली

bobby lashley
लैश्ली दो बार ECW चैंपियन रह चुके हैं और एक बार WWE में यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन। ECW के इतिहास में वो पहले अफ्रीकन अमेरिकन रैसलर हैं जिन्होंने ECW टाइटल जीता। लैश्ली ने उमागा के खिलाफ मैच लड़ा, जिसमें वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उनके साथ थे और उमंगा के साथ विंस मैकमैहन थे।
लैश्ली का WWE में आखिरी मैच 30 जुलाई 2007 में हुआ था, जोकि रॉ एपिसोड में मिस्टर कैनेडी के खिलाफ लड़ा था। WWE ने 2008 में घोषणा की थी कि लैश्ले को कॉन्ट्रैक्ट से रिलीज कर दिया गया है। लैश्ले ने TNA रैसलिंग की तरफ कदम बढ़ाया, जहां उन्होंने 4 बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप और बेलाटोर एमएमए जीत कर बेहतरीन सक्सेस हासिल की थी। और तो और उन्होंने 5 हैवीवेट बाउट भी जीते थे।
दरअसल बहुत समय हो गया लैश्ली को WWE रिंग में आए हुए। उनकी फिजिकल कौशलता और फाइटिंग स्किल्स को ब्रॉक लैसनर के साथ तुलना किया जाता है। उन्होंने WWE से बाहर भी अपना काफी नाम कमाया और हर कोई उन्हें जी जान से वापस देखना चाहता है। ब्रॉक लैसनर के साथ अगर मैच होता तो उनकी टक्कर बेहद शानदार और ड्रीम मैच के रूप में साबित होती। WWE यूनिवर्स में उनकी वापसी एक अच्छा मौका लेकर आएगी उन्हें साबित करने के लिए। वहीं उनकी रॉयल रंबल में वापसी सबके लिए आश्चर्य की बात है।

डैनियल ब्रायन

daniel bryan
2016 में 34 की उम्र में ही डैनियल ब्रायन प्रोफेशनल रैसलिंग से मेडिकल संबंधी दिक्कतों की वजह से रिटायर हो गए थे। उसी साल जुलाई के महीने में, उन्हें स्मैकडाउन का जनरल मैनेजर बनाया गया।
16 अप्रैल, 2016 के बाद से ब्रायन ने 2 साल से रैसलिंग नहीं की, स्मैकडाउन के एपिसोड में उन्होंने जॉन सीना के साथ टीम बनाई ताकि वो WWE टैग टीम चैंपियंस सिजेरो और टाइसन किड के खिलाफ लड़ सके।
हालांकि, रिंग में ब्रायन ने अपनी संभावित वापसी का देरी से संकेत दिया। उनकी वाइफ ब्री बेला ने लिलियन गार्सिया के पोडकास्ट के साथ एक इंटरव्यू में बताया कि ब्रायन यूएस के कई डॉक्टरों के पास गए, जहां उन्हें एक उत्साहजनक खबर मिली। ब्रायन फिर भी WWE मेडिकल टीम से लड़ने की मंजूरी चाहते हैं। ये तो साबित है कि वो रैसलिंग को बेदह याद करते हैं और दोबारा खेलना चाहते हैं। रॉयल रंबल से अच्छी जगह कोई नहीं हो सकती उनकी वापसी के लिए।
लेखक- जेम्स ओजुओके, अनुवादक-मोहिनी भदौरिया
Edited by Staff Editor
Be the first one to comment