Create
Notifications

साल 2017 में WWE द्वारा लिए गए 5 निर्णय जिसने सभी को चौंका दिया

Sanjay Dutta
visit

2017 WWE के लिए एक अच्छा साल रहा हैं। चाहे वह विमेंस रेव्यलुशन को आगे बढ़ाना हो या अपने बुकिंग के फैसलों से सबको सरप्राइज़ करना हो, नीचे 5 ऐसे लम्हें हैं जिसने हमें हक्का-बक्का कर दिया और WWE प्रोग्रामिंग को और रोचक बनाया...

#5 विमेंस मनी इन‌ द बैंक मैच

a4580-1513577206-800

विमेंस रेवोल्यूशन की शुरुआत बहुत अच्छी रही। लेकिन हमेशा ये सवाल था कि WWE प्रबंधन कितना इसका साथ देगी। 2017 में विमेंस के लिए बहुत चीजें ‌पहली बार हुई लेकिन मनी इन‌ द बैंक ने ये दर्शाया कि WWE को अपने विमेंस टैलेंट पर कितना भरोसा है। WWE ने न केवल विमेंस को एक लोकप्रिय मैच में हिस्सा लेने का मौका दिया बल्कि उनके लिए नये दरवाजे भी खोले जहां एक महिला रैसलर बिना कोई टाइटल जीते अपने करियर को आगे बढ़ा पाये।

#4 गोल्डबर्ग की यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीत

cb58b-1513577514-800

WWE में गोल्डबर्ग का पहला कार्यकाल वह खुद भी याद करना नहीं चाहेंगे। लेकिन उन्हें वापस आकर उस कहानी को फिर से दोहराने का मौका मिला। जब गोल्डबर्ग WWE 2K17 के चरित्र में वापस आए, यह एक बढ़िया मार्केटिंग नीति थी और सबको लग रहा था कि WWE इस लैजेंड का इस्तेमाल कर अपनी रेटिंग बढ़ाएगी और युवा प्रतिभाओं को उभरने का मौका देगी। हैरानी की बात यह थी कि उन्हें न केवल एक प्रमुख स्थान मिला बल्कि उन्होंने ब्रॉक लैेसनर को भी पिन किया। लेकिन शायद ही किसी ने सोचा होगा कि उन्हें टाइटल शॉट मिलेगा, जीतना तो दूर की बात थी। WWE प्रबंधन ने हमें गलत साबित किया और लंबे दौर में उन्हें ब्रॉक लैसनर को पहले से भी बड़ा स्टार बनाने के लिए उपयोग करने में कामयाब रहे।

#3 वोकन मैट हार्डी

dc231-1513577973-800

जब हार्डी बॉयज़ WWE में लौटे तो यह अपने आप में एक शानदार सरप्राइज़ था। लेकिन हर किसी के दिमाग में यह एक बात थी कि वह मैट हार्डी वी 2 (या 9?) या "ब्रोकन" मैट हार्डी बनेंगे। हालांकि उन्होंने हमें अपनी 'ब्रोकन ब्रीलियन्स' के रंगों और इशारों के साथ हमे चिढ़ाया, वहीं इस चरित्र से जुड़े मालिकी विवादों ने फैन्स की इस चरित्र को WWE में देखने की आशाओं पर भंग डाला। विन्स मैकमोहन WWE के बाहर विकसित आईपी को बढ़ावा नहीं देते लेकिन जब उन्होंने हमें इस चरित्र का "वोकन" संस्करण दिया, तो किसी क्रिसमस उपहार से कम नहीं है। उनके प्रतिद्वंद्वी के रूप में ब्रे वायट के होने से WWE ने एक ऐसे अजीब और रोमांचक कार्यक्रम पेश करने में कामयाबी पाई जिसे एटीट्यूड एरा के बाद शायद पहली बार देखा गया था।

#2 सैमी जेन का हील टर्न

af616-1513578291-800

सैमी ज़ेन और केविन ओवंस के किस्मत में ही शायद एक दूसरे के साथ लड़ना था। लेकिन किसी के सोचने से पहले ही हमें सैमी ज़ेन का हील टर्न देखने मिला और हमें एक बढ़िया कैचफ्रेज भी मिला जो प्रभावशाली होने के अलावा हास्यजनक भी। डैनियल ब्रायन और शेन मैकमैहन के साथ उनके कार्यक्रम ने उन्हें स्मैकडाउन प्रोग्रामिंग का केंद्र बना दिया। इस पॉइंट पर, इन दोनों रैसलर्स की शिंस्के नाकामुरा और रैंडी ऑर्टन की तुलना में अधिक विश्वसनीयता है। न केवल यह एक सुखद सरप्राइज़ था, लेकिन एक फैन्स के दृष्टिकोण से यह उनके अपेक्षाओं पर खरा भी उतरा।

#1 जिंदर महल का WWE चैंपियन बनना

acb02-1513578575-800

ऊपर की लाइन ही सब कुछ बयां करती हैं। शायद ही किसी ने सोचा होगा कि जिंदर महल एक दिन WWE चैंपियन बनेंगे।महल 3 एमबी का एक हिस्सा थे ‌जहां वह एक जॉबर थे ‌और उनका काम दूसरी प्रतिभाओं को उभारने का था। यहां तक कि किसी मिड कार्ड या टैग टीम के खिताब के लिए भी उनका विचार नहीं किया गया था। उस स्थिति से इतने कम समय में WWE चैंपियन बनना अभूतपूर्व है। उन्होंने सफलतापूर्वक बैरन कॉर्बिन (कैश इन), रैंडी ऑर्टन और शिंस्के नाकामुरा के खिलाफ अपना खिताब का बचाव किया था। क्लैश आॅफ चैंपियन्स तक, उनका पीपीवी पर खिताबी मैच में 5-0 का रिकॉर्ड था। WWE के सभी सरप्राइज़ो में यह सबसे बड़ा था। लेखक - वैभव शेट्टी , अनुवादक- संजय दत्ता

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now