Create
Notifications

Royal Rumble मैच के 5 बेहद चौंकाने वाले पल

नितेश राय
visit

रॉयल रम्बल 2017 में कुछ चौंकानेवाले प्रतियोगी शामिल होने के साथ एलिमिनेट हुए और एक विजेता बना। इस बार का रॉयल रम्बल मैच सितारों से भरपूर था। सभी ने अपनी प्रतिभा और फाइट से दर्शकों का मनोरंजन किया। ऐतिहासिक रूप में भी इस साल के रॉयल रम्बल मैच को हमेशा याद किया जाएगा। अंडरटेकर, ब्रॉक लैसनर और गोल्डबर्ग जैसे दिग्गजों ने इसमें भाग लिया। ब्रॉन स्ट्रामैन लोगों के पसंद के रूप में उभरे। रम्बल मैचों के द्वारा ‘रोड टू रैसलमेनिया 33’ में कई संभावित मैचों के लिए मंच तैयार कर लिया गया है। रैंडी ऑर्टन रम्बल विजेता बनकर उभरे, जो कि एक बहुत बड़ा सरप्राइज दर्शकों के लिए था। 2017 रॉयल रम्बल प्रतियोगिता में कौन सी चीजें चौंकाने वाली रहीं, जिसका हम अनुमान नहीं लगा पाए। आइये, आपको बताते हैं, उन 5 चौंकाने वाले पल के बारे में –


कोई खास चौंकाने वाला प्रवेश नहीं हुआ

onerumble

रम्बल मैच के शुरू होने से ही 30 में से 22 रैसलरों के प्रवेश के बारे हम पहले से ही जानते थे। इसको ध्यान में रखते हुए, दर्शक हमेशा मनोरंजन वाले चौंकाने वाले पल हमेशा ढूंढ़ते हैं। कर्ट एंगल, फिन बैलर और समाओ जो के रूप में हमारे सामने चौंकाने वाले नाम सामने आए, लेकिन इनमें से कोई भी रम्बल मैच में नहीं आया। इसके अलावा किसी प्रवेश ने हमें नहीं चौंकाया। बतौर WWE दर्शक केवल सरप्राइज ने हमें आनंदित किया, और वह था टाय दिलिंगर का नंबर 10 पर आना। दर्शकों को ये आनंद भी कुछ देर ही रिंग में टिक पाया। परफेक्ट दस के लिए ये एक दुखद घटना थी। इससे भी ज्यादा दुखद बात ये थी कि रम्बल में टाय इकलौते NXT से आए रैसलर थे। रम्बल प्रवेश में और कौन सा सरप्राइज था? मिड-कार्ड रैसलरों के लिए ये भूला देने वाला मैच रहा। एंजो अमोरे, जैक गैलेहर, कलिस्टो, मार्क हैनरी, जेम्स एल्सवर्थ और अपोलो क्रूज़ कभी इस मैच का याद नहीं रखना चाहेंगे। इन सभी रैसलरों के प्रवेश पर दर्शकों ने कोई खास हर्ष नजर नहीं आया। रॉयल रम्बल मैच में अक्सर जो सामान्य मजा आता था, वो नहीं मिल पाया।

गोल्डबर्ग ने एक बार फिर लैसनर को बाहर किया

secondrumble

ये एक चौंकाने वाला पल था। लैसनर काफी अच्छा खेल रहे थे, और आते ही तीन लोगों को बाहर का रास्ता दिखा दिया। 2012 में वापसी के बाद से ब्रॉक लैसनर ने मेन रोस्टर में अपने नाम के झंडे गाड़े हैं। अंडरटेकर, जॉन सीना और ट्रिपल एच की तरह वर्चस्व कायम किया है। रिटायरमेंट के दरवाजे पर खड़े 49 साल के गोल्डबर्ग से लैसनर की मुलाकात सर्वाइवर सीरीज़ 2016 में हुई, और बर्बाद हो गए। मैच से जल्दी ही बाहर होना, चौंकाने वाली खबर है। इस बार के रॉयल रम्बल मैच में काफी मजबूत नजर आ रहे थे। थोड़ी देर बाद उनका सामना गोल्डबर्ग के साथ हुआ, और पासा पलट गया। तीन महीने में दो मौकों पर गोल्डबर्ग ने उन्हें वापस का रास्ता दिखाया है। जैसे ही गोल्डबर्ग ने लैसनर को बाहर किया, दर्शकों के बीच एक लंबा सन्नाटा छा गया। जमीन पर गिरते ही, लैसनर ने गोल्डबर्ग को घूरा। दोनों ही लंबे समय तक एक-दूसरे को घूरते रहे। लैसनर के घूरने से ऐसा लग रहा था मानो वो जल्द ही इसका बदला लेने की धमकी दे रहे हों।

समाओ जो ने भाग नहीं लिया

samoa-joe-1485550614-800

समाओ जो अगर रॉयल रम्बल में भाग लेते तो काफी हद तक एक बड़ा प्रभाव दर्शकों पर छोड़ते। इसके साथ ही उनके डेब्यू के लिए एक बेहतरीन मंच मिल जाता। इसमें कोई शक नहीं कि NXT में वह एक बेहतरीन रैसलर और स्टार बनकर उभरे हैं। बावजूद इसके, उन्हें एक लंबा समय डेब्यू के लिए इंतजार करना होगा। मौका था 52 हजार लोगों के सामने डेब्यू करने का, लेकिन ऐसा हो न सका। निःसंदेह समाओ जो बड़ा असर रैसलिंग की दुनिया में छोड़ेंगे। हमारा इशारा ‘रोड टू रैसलमेनिया’ की ओर है। WWE फैंस को सुपर 30 में उनके शामिल न होने के कारण धक्का जरुर लगा होगा। अब उनके फैंस को थोड़ा और इंतजार करने की जरुत है। बस एक बड़ा मंच डेब्यू के लिए, और जो पूरी दुनिया को आने का एहसास करा देंगे।

रोमन रेंस 30वें नंबर पर आए

roman man

रोमन रेंस जब 30वें नंबर पर रिंग की तरफ बढ़े, तब दर्शकों के बीच खुशी की लहर दौड़ गई। सभी ने अपने हीरो का जोरदार तालियों के साथ स्वागत किया। कई शानदार रैसलर बहुत कम समय में ही मैच से बाहर हो गए, जो कि चौंकाने वाली बात थी। इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात थी कि जिस दिग्गज को खिताबी जंग का दावेदार माना जा रहा था, वही बाहर हो गया। रेंस के बाहर होते ही स्टेडियम में जैसे सन्नाटा छा गया हो। लोगों को ये समझ में ही नहीं आया की अचानक हो क्या गया। ऐसा कैसे हो सकता है। रोमन रेंस के फैंस इससे काफी निराश हुए होंगे। WWE में रेंस अपने स्वर्णिम काल से गुजर रहे हैं, लेकिन ये हार उनके लिए एक धब्बे जैसा रहेगा। मैच में उनके द्वारा दिग्गज अंडरटेकर को बाहर करना एक इशारा है। ये इशारा रैसलमेनिया 33 में होने वाले मैच के लिए हो सकता है। वैसे भी किसनी ने नहीं सोचा होगा कि रोमन रेंस सबसे आखिर में आकर उप-विजेता बन जाएंगे।

#1 रैंडी ऑर्टन विजेता बने

rr-randy-orton-1485751690-800

रम्बल में रैंडी ऑर्टन विजेता बनेंगे, ऐसा शायद ही किसी ने सोचा होगा। यानी विजेता के मामले में WWE ने एक बड़ा सरप्राइज दिया है। पार्टटाइम दिग्गज इस खिताब के लिए पसंद जरुर थे, लेकिन रॉ ब्रैंड पर कुछ ज्यादा ही ध्यान दिया गया। इससे पहले रैंडी ऑर्टन टैग टीम चैम्पियनशिप हारने और और वेय्ट परिवार सदस्यों के साथ दुश्मनी में व्यस्त थे। सबको उम्मीद थी कि रैंडी एक अच्छे फाइटर की तरह लड़ेंगे और बड़े दिग्गजों को बाहर करेंगे और चलते बनेंगे, इससे ज्यादा किसी ने कुछ उम्मीद नहीं की थी। आखिर में जब रिंग में ब्रे वेय्ट, रेंडी ओरटन और रोमन रेंस बचे थे, तब जाकर लोगों को लगने लगा कि रेंडी बाजी मार सकते हैं। 12 बार विश्व चैम्पियन ने जब दूसरा रॉयल रम्बल 2017 में जीता, तब बहुत कम ही लोगों ने इसकी उम्मीद की थी। नतीजा देखकर एक बात तो साफ है कि WWE नए टेलेंट का आगे बढ़ाने में हमेशा ही डरता है। अब देखने वाली बात ये है कि ठीक दो महीने बाद होने जा रहा मुकाबला रैसलमेनिया 33 में कंपनी किस तरह से नए टैलेंट को आगे बढ़ाने का काम करती है।

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now