Survivor Series की 5 घटनाएं जिसने WWE को बदलकर रख दिया

07-51-52-d1ec8-1510495663-500

WWE के टॉप 4 पे पर व्यू में से एक, सर्वाइवर सीरीज इस रविवार (भारत में सोमवार) को आयोजित होने वाली है। सर्वाइवर सीरीज पर स्मैकडाउन और रॉ के टकराव को लेकर काफी सुर्खियां और हलचल है और इसकी वजह से गिरती हुई रेटिंग में काफी सुधार हुआ है। सर्वाइवर सीरीज पर हमें कई बेहतरीन मैच और यादगार डेब्यू देखने मिल चुके हैं। इसमें द अंडरटेकर, द रॉक और स्टिंग जैसे दिग्गज ने डेब्यू किया, एलिमिनेशन चैम्बर जैसे मैच की शुरुआत हुई तो वहीं गोल्डबर्ग बनाम ब्रॉक लैसनर और द रॉक और जॉन सीना को द मिज़ और आर ट्रुथ के साथ लड़ते देखा। इस साल भी सर्वाइवर सीरीज के पिटारे में WWE यूनिवर्स को देने के लिए काफी कुछ है और दर्शक इस पीपीवी को लेकर काफी उत्साहित हैं। लेकिन यहां पर हम सर्वाइवर सीरीज के कुछ बेहतरीन मैच और घटनाओं का जिक्र करेंगे।

स्टोन कोल्ड के ऊपर से कार दौड़ गयी

अक्टूबर 1999 के समय स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन की गर्दन टूट गयी। पिछले 18 महीनों में उन्होंने मैकमैहन के खिलाफ लड़ते हुए बेहतरीन मोमेंटम बनाया था। इससे रेटिंग में काफी बढ़ोतरी हुई थी। WWE समझ गयी कि WCW के ऊपर जीत हासिल करने के लिए उन्हें स्टीव ऑस्टिन की ज़रूरत है और इसलिए उनकी सेहत का खास ध्यान रखा जाने लगा। इसलिए ऑस्टिन को HHH और द रॉक के बीच होने वाले ट्रिपल थ्रेट मैच से बाहर करने का फैसला किया गया। इसके लिए सर्वाइवर सीरीज के पहले उसी एरीना के पार्किंग में ट्रिपल एच और स्टोन के बीच झगड़ा हुआ। जहां पर स्पीड से आती एक कार ने स्टोन कोल्ड को ठोक दिया।

बीस्ट को रोकना

Brock-Lesnar-Big-Show-Raw-100515-645x370

साल 2002 ब्रॉक लैसनर के लिए बेहद खास रहा और उन्होंने जल्द ही कामयाबी हासिल कर ली। समरस्लैम पर द रॉक को हराकर उन्होंने WWE चैंपियनशिप जीती और ऐसा करने वाले सबसे युवा रैसलर बने। इसके बाद उन्होंने हल्क हॉगन और द अंडरटेकर को मात दी। लेकिन फिर उनका सामना बिग शो से हुआ जो पूरी तरह से लैसनर पर हावी दिखाई दिए। पॉल हेमन की मदद से बिग शो ने लैसनर को हराकर ख़िताब जीत लिए और लैसनर को पहली हार का स्वाद चखना पड़ा। यहां पर दुनिया को पहली बार पता चला कि लैसनर को भी हराया जा सकता है।

WWE का भविष्य एक मैच से निर्धारित हुआ

07-52-26-429f3-1510496630-500

साल 2001 में WWE, ECW और WCW के बीच जंग छिड़ चुकी थी। वहां पर इंवेज़न एंगल से कहानी बढ़ने लगी। फिर सर्वाइवर सीरीज पर टीमों के बीच 5 ऑन 5 "विनर टेक्स इट ऑल" मैच आयोजित हुआ। इस मैच में WWF की मदद करने द रॉक और क्रिस जैरिको आ गए। मैच के अंत मे रॉक और ऑस्टिन बच गए। इसमें एंगल ने दखल देकर ऑस्टिन को हरवाया और इस जीत के साथ विंस मैकमैहन की भी जीत हुई। इसके बाद आठ साल बाद रिक फ्लेयर ने WWF में वापसी की।

द मोंट्रियल स्क्रू जॉब

07-52-44-3455a-1510496948-500

साल 1997 के सर्वाइवर सीरीज के मेन इवेंट में हमें शॉन माइकल्स और ब्रेट हार्ट के बीच मोंट्रियल स्क्रू जॉब देखने मिला। ब्रेट हार्ट WWE के लोकप्रिय रैसलर थे और वो कंपनी छोड़कर WWE के राइवल कंपनी WCW से जुड़ने वाले थे। वो उस समय चैंपियन थे और उन्हें ख़िताब कनाडा में बचाना था। ख़िताब छोड़ने के पहले उनके यहां पर जीतने का तय किया गया था लेकिन कंपनी के चैयरमैन विंस मैकमैहन के दिमाग मे कुछ और चल रहा था। विंस नहीं चाहते थे कि ब्रेट चैंपियन बनकर कंपनी छोड़ें तो वहीं ब्रेट अपने देश में माइकल्स के हाथों हारने के लिए तैयार नहीं थे। इसलिए इस नतीजे पर पहुंचा गया कि मैच डिसक़वालीफिकेशन से रद्द किया जाएगा और ब्रेट हार्ट अपना ख़िताब बचा लेंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। विंस ने ब्रेट हार्ट को धोखा देते हुए यहां पर शॉन माइकल्स को जितवाया। इस मैच में रेफ़री ने विंस मैकमैहन के कहे अनुसार काम किया और मैच में शॉन माइकल्स को जीतने में मदद की।

WWE के सामने द शील्ड आई

07-53-00-3a059-1510496893-500

सर्वाइवर सीरीज 2012 में WWE चैंपियन सीएम पंक, रायबैक और जॉन सीना के बीच ख़िताब के लिए ट्रिपल थ्रेट मैच हुआ। मैच के अंत मे काले रंग की ड्रेस पहने तीन आदमी एरीना में घुस आए और उन्होंने रायबैक को आनाउंस टेबल पर पावरबॉम्ब दे दिया। यहां पर दर्शकों को द शील्ड की पहली झलक मिली। इस मैच को पंक द्वारा ख़िताब बचाने के लिए कम और "द हाउंड्स ऑफ जस्टिस" की पहली झलक के लिए ज्यादा जाना जाता है। हमे शायद ही मालूम था कि 2017 में वापस हम तीनों को एक साथ देख पाएंगे। लेखक: विनीत, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी