Create
Notifications

5 बातें जो आप भारतीय WWE सुपरस्टार रिंकू सिंह के बारे में नहीं जानते होंगे

बातें जो आप WWE सुपरस्टार रिंकू सिंह के बारे में नहीं जानते होंगे
बातें जो आप WWE सुपरस्टार रिंकू सिंह के बारे में नहीं जानते होंगे
reaction-emoji
Amit Shukla

WWE में इस समय कई भारतीय रेसलर्स काम कर रहे हैं। ये रेसलर्स रिंग के साथ साथ डेवलपमेंटल स्तर पर भी काम कर रहे हैं और परफॉर्मेंस सेंटर में अपने हुनर को और बेहतर करने का प्रयास कर रहे हैं। इस प्रयास में कुछ रेसलर्स को बीच में मेन रोस्टर में आने का मौका मिल जाता है जिसे वो हाथ से जाने नहीं देते हैं।

रिंकू सिंह ऐसे ही एक भारतीय रेसलर हैं जो इंडस शेर नाम की टैग टीम का हिस्सा थे जिसमें इनके साथ सौरव गुज्जर भी थे। इस समय सौरव के करियर और अगले कदम के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है इसलिए उनके बारे में कुछ नहीं बताया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको रिंकू सिंह से जुड़ी वो बातें बताते हैं जिन्हें आप नहीं जानते होंगे।

#5 WWE सुपरस्टार रिंकू सिंह एक प्रोफेशनल बेसबॉल प्लेयर रहे हैं

नवंबर 2008 में इन्होंने पहली बार प्रोफेशनल स्तर पर बेसबॉल में कदम रखा था। इससे पहले इन्होंने एक भारतीय रिएल्टी शो The Million Dollar Arm में भाग लिया था जहाँ ये और इनके साथ में दिनेश पटेल विजयी रहे लेकिन रिंकू पहले स्थान पर आए थे। इसके कारण इन्हें अमरीका में जाकर आगे की कोचिंग करनी थी।

इनका परिवार इसके लिए राजी नहीं था लेकिन इन्होंने अपने मन की बात सुनी और ये Major League Basketball में अपने प्रदर्शन के कारण सबको मुरीद बनाने में कामयाब रहे। इनके साइन करते ही ये पहले ऐसे भारतीय बन गए थे जिसने Major League Basketball में एंट्री की थी।

#4 ये हनुमान चालीसा और एमिनेम के फैन हैं

रिंकू इस बात को बता चुके हैं कि वो हनुमान चालीसा और एमिनेम के गीत नॉट अफ्रेड को काफी सुनते थे। उनका मानना था कि ऐसा करने से उन्हें काफी आराम मिलता है और वो इसके कारण बेसबॉल में एक अच्छा पिच कर पाते थे। बेसबॉल का खेल बाकी खेलों से काफी अलग है पर रिंकू इसमें भी महारथ हासिल करने में सफल रहे।

रिंकू हनुमान जी के बड़े भक्त हैं और वो शक्ति के लिए उनके नाम का ध्यान बहुत करते हैं। आपने इसकी एक झलक उनके काम के दौरान भी देखी होगी। वो जिस तरह के अंदाज में रिंग में आते हैं वो एक ऐसे इंसान का होता है जिसे किसी भी चीज से ड़र नहीं लगता है और ये बात उन्हें खास बनाती है।

#3 इनके ऊपर एक फिल्म भी बन चुकी है

अमेरिकन फिल्म Million Dollar Arm इनके जीवन पर आधारित है। हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि इन्हें एक रिएल्टी टीवी शो के कारण यूएस जाने का मौका मिला था। इसके बाद इन्होंने अपने कदम आगे बढ़ाए और ये सिर्फ उन्नति को ही प्राप्त करते गए जो एक अच्छी बात है।

रिंकू सिंह की कहानी को एक वक्त के बाद डिज्नी पिक्चर्स ने अपने साथ जोड़ा और उसके बाद इसे एक बेहद शानदार फिल्म के तौर पर प्रस्तुत किया। ये अलग बात है कि इन्हें इस फिल्म में काम करने का मौका नहीं मिला, लेकिन इनका काम इतना बड़ा था कि उसकी वजह से कई लोगों को मौका मिला।

#2 ये अब वेजिटेरियन हैं

इस हेडिंग से ही आप समझ सकते हैं कि ये पहले नॉन वेज खाना खाते थे। उस समय इन्हें इस भोजन से कोई आपत्ति नहीं थी और ये अपनी डाइट और फिटनेस को बरकरार रखने के लिए इन चीजों का सेवन करते थे। इसके बाद इनके जीवन में एक ऐसी घटना घटी जिसने इन्हें बदलकर रख दिया।

दरअसल 2012 में ये एक मुर्गी की दुकान पर गए थे जहाँ पर इन्होंने लोगों को एक मुर्गी को मारने का प्रयास करते देखा। इस दौरान इन्होंने मुर्गी के बचने के तरीके को देखा और उसकी मौत के समय उसकी दर्द भरी आवाजों से इनका दिल पसीज गया। उस दिन से इन्होंने नॉन वेज को छोड़ दिया।

#1 ये एक कमरे वाले घर में रहते थे

youtube-cover

मेहनत से आप किसी भी मुश्किल को हरा सकते हैं और इसका जीता जागता उदहारण हैं रिंकू सिंह। रिंकू सिंह जिस घर में रहते थे वहाँ पानी नहीं आता था और इन्हें पानी के लिए कुएं में से पानी निकालना पड़ता था। इसके बावजूद इन्होंने चुनौतियों को खुद पर हावी नहीं होने दिया और आगे बढ़ते रहे।

ये एक जूनियर नेशनल जेवलिन मेडलिस्ट हैं। ये जेवलिन के साथ साथ क्रिकेट भी खेलते थे और इस दौरान ये काफी अच्छा काम करते थे। फिटनेस के लिए ये दोनों ही खेल काफी अच्छे हैं और इन दोनों का इस्तेमाल करके ये बेहद आगे बढ़ते गए और आज ये दुनिया में अपना, अपने परिवार का, और सबसे ज्यादा भारत का नाम रौशन कर रहे हैं।

Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...