Create
Notifications

5 बातें जो आप WWE हॉल ऑफ फेमर शॉन माइकल्स के बारे में नहीं जानते होंगे

WrestleMania 24 में एंट्री करते हुए शॉन माइकल्स
WrestleMania 24 में एंट्री करते हुए शॉन माइकल्स
Amit Shukla
visit

WWE में शॉन माइकल्स (Shawn Michaels) का एक अलग नाम है। कंपनी के पहले रॉ (Raw) एपिसोड में नजर आए माइकल्स ने अपने काम से फैंस को हमेशा अच्छा एंटरटेनमेंट प्रदान किया। मोंट्रियल स्क्रूजॉब का हिस्सा रहे शॉन ने अपने करियर में कई ऐसे कॉन्ट्रोवर्शियल पल दिए जिनके बारे में किसी ने नहीं सोचा था।

डीएक्स ग्रुप का हिस्सा रहे शॉन ने कभी ट्रिपल एच के साथ और विरोध में लड़ाई की। इनकी लड़ाई में विंस मैकमैहन भी शामिल थे और इन्होंने हर उस रेसलर के साथ काम किया है जिसे आप बेहद पसंद करते हैं। स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन, ब्रेट हार्ट, और ऐसे कई बड़े नामों के साथ लड़ाई का हिस्सा बने शॉन ने हमेशा धमाल किया।

वो चाहे Raw के स्पेशल इंफोर्सेर हो, या फिर जनरल मैनेजर, हर काम में इन्होंने धमाल किया और आज भी फैंस इनके बारे में बात करते हुए नहीं थकते हैं। वैसे इनकी रेसलिंग से जुड़ी बातें तो आप जानते होंगे पर क्या आप इनके बारे में उन बातों को जानते हैं जो बेहद सीक्रेट हैं। अगर नहीं तो हम आपको उसके बारे में बताने वाले हैं।

#5 WWE के पहले ग्रैंड स्लैम चैंपियन

youtube-cover

आज के दौर में ग्रैंड स्लैम चैंपियन बनना एक बड़ी बात है लेकिन अगर आपसे कोई पूछे कि पहली बार इस खिताब को किसने अपने नाम किया था तो आपको बताते चलें कि वो शॉन माइकल्स थे। शॉन रेसलिंग का एक बड़ा नाम हैं और इस तरह की ख्याति को अपने नाम करना एक बड़ी उपलब्धि है।

WWE रिंग में अब ये बेहद कम नजर आते हैं लेकिन ये जब WWE में रेसलिंग करते थे तो उस समय इनका मुकाबला नहीं था। ग्रैंड स्लैम चैंपियन बनने वाले शॉन ने अपने करियर में कई WWE चैंपियनशिप जीतीं और हम आपको उसके बारे में भी आगे बताने वाले हैं क्योंकि उसके बारे में बहुत लोग नहीं जानते हैं।

ये आज कल WWE NXT में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इसकी वजह से एक्शन और एंटरटेनमेंट काफी अच्छा हो चला है। इस समय वो ऑन स्क्रीन किसी कहानी का हिस्सा नहीं हैं लेकिन एक समय पर ये लगभग हर कहानी का हिस्सा होते थे। रिटायरमेंट के बाद इन्होंने सिर्फ एक मैच लड़ा है जिसे फैंस ने नापसंद किया था।

youtube-cover

#4 इन्होंने कुल 14 बार WWE में किसी चैंपियनशिप को अपने नाम किया है

youtube-cover

WWE में रहते हुए इन्होंने जो काम किया उसे कंपनी से समर्थन मिला और इन्होंने कुल 14 बार WWE में किसी चैंपियनशिप को अपने नाम किया है। इसमें 3 बार WWF वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप, और इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप जीतना शामिल है। इसके अलावा इन्होंने एक बार हैवीवेट, यूरोपियन, और WWE टैग टीम चैंपियनशिप जीती है।

वहीं अपने लंबे करियर में इन्होंने 5 बार WWF/ वर्ल्ड टैग टीम चैंपियनशिप जीती हैं। इसमें डीज़ल दो बार, जबकि जॉन सीना, ट्रिपल एच और ऑस्टिन एक एक बार थे। ये सभी रेसलर्स भी लेजेंड हैं और ज्यादातर या तो रिटायर या पार्ट टाइम ही काम कर रहे हैं। रिंग में तो अब शॉन भी नहीं नजर आते हैं, पर ये मालूम नहीं कि वो सऊदी अरेबिया वाले शो का हिस्सा होंगे या नहीं।

#3 इनके परिवार में कोई अन्य रेसलिंग में नहीं है

youtube-cover

जी हाँ, रेसलिंग के इतने बड़े दिग्गज के परिवार में से कोई भी रेसलिंग में नहीं है। आप अगर परिवार की बात करें तो हम सिर्फ बच्चे और पत्नी का जिक्र कर रहे हैं। इनके अलावा आगे कोई भी है तो वो डायरेक्ट परिवार नहीं है, वो रिश्तेदार में आता है। माइक जेनेटी इनके कजिन हैं इसलिए वो रिश्तेदार हैं।

इतने बड़े और बेहतरीन रेसलिंग करियर के मालिक शॉन ने कभी भी अपने बच्चों पर कोई दबाव नहीं बनाया कि उन्हें भी रेसलिंग ही करनी है। यही वजह है कि आज भी कई लोग इस बात पर हैरान होते हैं कि दुनिया का इतना बड़ा रेसलर भला अपने बच्चों को रेसलिंग में क्यों नहीं आने के लिए प्रेरित कर रहा है।

#2 लेजेंड को रिटायर किया और लेजेंड के हाथों ही रिटायर हुए

youtube-cover

WrestleMania 24 में इन्होंने रिक फ्लेयर को रिटायर किया और अगले दो सालों तक ये द अंडरटेकर के साथ लड़ाई करते हुए नजर आए। WrestleMania 25 में भी इन्हें हार मिली थी लेकिन ये उसके बावजूद टेकर से एक और मैच लड़ना चाहते थे। ये एक ऐसी रिक्वेस्ट थी जिसे टेकर ने मानने से इंकार कर दिया था।

इसकी वजह से WrestleMania 26 में अपनी कहानी के बिल्डअप में इन्होंने इस कहानी को ऐसे दर्शाया कि अगर ये हार जाते हैं तो ये तुरंत ही रिटायर हो जाएंगे। टेकर के सामने टिक पाना सबके लिए संभव नहीं है और शॉन माइकल्स भी उनका शिकार बने जिसकी वजह से रिंग से इनकी दूरी बन गई।

#1 WWE में निकनेम्स

youtube-cover

WWE में इन्हें कई नामों से बुलाया जाता है जिसमें हार्टब्रेक किड, मिस्टर WrestleMania, शो स्टॉपर जैसे नाम शामिल हैं। रिंग के अंदर इनका काम कुछ इस स्तर का होता था कि इन्हें ये नाम दिए गए। रेसलिंग जगत में इन्होंने अपने काम से खुद के लिए ये जगह बनाई है। आज भी इनके काम का कोई मुकाबला नहीं कर सकता है।

शॉन माइकल्स भले ही रिटायर हो गए हों लेकिन रिंग में अपने काम के लिए इन्हें फैंस हमेशा ही बेहद बड़े स्तर और बड़ा नाम ही मानेंगे। अब ये कब वापसी करते हैं या ये सिर्फ बैकस्टेज ही काम करेंगे, इसके बारे में हमें आनेवाले दिनों में पता चलेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि हाल फिलहाल में खबरें थीं कि कंपनी सऊदी अरेबिया में एक शो करने वाली है।

Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now