Create
Notifications

5 जबरदस्त चीजें जो जॉन सीना के WWE में आखिरी बार मैच लड़ने के बाद देखने को मिल चुकी हैं

जॉन सीना ने हाल ही में WWE में की है वापसी
जॉन सीना ने हाल ही में WWE में की है वापसी
मयंक मेहता
visit

जॉन सीना (John Cena) ने WWE में अपना आखिरी मैच पिछले साल रेसलमेनिया (WrestleMania) में द फीन्ड (The Fiend) के खिलाफ लड़ा था। इसके बाद वो लगभग डेढ़ साल WWE से दूर रहे और हाल ही में मनी इन द बैंक (Money in the Bank) पीपीवी के मेन इवेंट में उन्होंने चौंकाने वाली वापसी की।

WWE में वापसी के साथ ही जॉन सीना ने यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस को कंफ्रंट किया और साथ ही में Raw के एपिसोड में उन्हें SummerSlam में यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच के लिए चैलेंज भी कर दिया।

हालांकि SummerSlam में अगर सीना लड़ते हैं, तो बहुत लंबे समय बाद यह उनका पहला मुकाबला होगा। जितना समय जॉन सीना WWE से दूर रहे हैं, इस दौरान चीजें काफी ज्यादा बदल गई है और काफी कुछ अलग WWE में देखने को मिला।

रोमन रेंस का WWE में हील बनकर वापस आना भी इसमें शामिल रहा और अबतक उनका दबदबा पूरे WWE में देखने को मिल रहा है। यहां तक कि बड़े से बड़ा सुपरस्टार भी उनके आगे नहीं टिक पा रहा है। हालांकि इसके अलावा भी कई जबरदस्त चीजें पिछले साल अप्रैल से अभी तक WWE में देखने को मिली हैं।

इस आर्टिकल में हम ऐसी ही चीजों के ऊपर नजर डालने वाले हैं:

#) WWE द्वारा एक साथ कई सुपरस्टार्स को निकाल देना

पिछले कुछ समय में जिस चीज को लेकर WWE की सबसे ज्यादा आलोचना हुई है, वो है सुपरस्टार्स को निकालना। WWE ने पिछले साल अप्रैल में एक साथ कई सुपरस्टार्स को निकाला और यह सफर इस साल भी जारी रहा। यहां तक कि इस साल अप्रैल से लेकर अभी तक कई दिग्गज WWE सुपरस्टार्स को बाहर का रास्ता दिखाया जा चुका है।

इसमें ब्रॉन स्ट्रोमैन, सिंह ब्रदर्स, लाना, मर्फी, एलिस्टर ब्लैक, रुसेव, एंड्राडे, जैक राइडर, चेल्सी ग्रीन, एरिक रोवन, बो डैलस, कर्ट हॉकिंस, कार्ल एंडरसन, ल्यूक गैलोज, कविता देवी, पेयटन रॉयस, बिली के, रूबी रायट समेत कई फेमस सुपरस्टार्स के नाम शामिल हैं।

WWE में जॉन सीना ने जब अपना आखिरी मैच लड़ा था, तो यह सब सुपरस्टार्स कंपनी का हिस्सा थे, लेकिन अब जब वो वापस आए हैं तो यह WWE से निकाले जा चुके हैं। इसमें कई सुपरस्टार्स के खिलाफ जॉन सीना के मैच हुए हैं और काफी सुपरस्टार्स के साथ भविष्य में वो लड़ भी सकते थे। हालांकि अभी के लिए तो ऐसा होना बिल्कुल भी संभव नहीं है।

#) WWE TLC पीपीवी में रैंडी ऑर्टन द्वारा द फीन्ड को जिंदा जलाना

जॉन सीना ने WWE में अपना पिछला मुकाबला द फीन्ड के खिलाफ लड़ा था, लेकिन जितना समय वो WWE का हिस्सा नहीं रहे इस बीच द फीन्ड के साथ काफी कुछ हुआ। द फीन्ड और रैंडी ऑर्टन के बीच बहुत ही जबरदस्त स्टोरीलाइन देखने को मिली और इस बीच TLC में इन दोनों सुपरस्टार्स के बीच फायरफ्लाई इंफर्नो मैच भी देखने को मिला।

इस मैच के अंतिम पलों में द फीन्ड के बैक में आग लग गई थी, जिसके कारण रैंडी ऑर्टन ने यह मैच जीत लिया। हालांकि ऑर्टन इतने में नहीं रुके, उन्होंने सबसे पहले द फीन्ड को RKO दिया। इसके बाद रिंग में सभी के सामने रैंडी ऑर्टन ने द फीन्ड को जिंदा जला दिया था। द फीन्ड के साथ ऐसा होगा इसकी कल्पना किसी ने भी नहीं की होगी।

द फीन्ड ने जरूर में बाद में वापसी करते हुए रैंडी ऑर्टन से बदला लेना चाहा, लेकिन अंत में इस दुश्मनी में जीत रैंडी ऑर्टन की ही हुई।

#) WWE Thunderdome एरा की शुरुआत

कोरानावायरस के कारण WWE को बिना फैंस के ही अपने शो आयोजित कराने पड़े। इस बीच शुरुआत में WrestleMania समत कई पीपीवी और वीकली शो परफॉर्मेंस सेंटर में ही हुए। हालांकि इस बीच फैंस के बीच वो रुचि नहीं बन पा रही थी जैसे पहले हुई करता थी। WWE ने भी इसके लिए बड़ा कदम उठाया और ऐसा कुछ किया जिसकी कल्पना किसी ने भी नहीं की थी।

WWE ने Thunderdome के अंदर अपने शो (Raw, SmackDown और पीपीवी) का आयोजन कराना शुरू किया। Thunderdome में विश्वभर के फैंस वर्चुअली लाइव WWE शो का हिस्सा बन पाए और यह प्रय़ास एकदम सफल हुआ। WWE ने SummerSlam 2020 के जरिए Thunderdome की शुरुआत हुई और Money in the Bank से पहले हुए SmackDown के एपिसोड में फैंस की वापसी के साथ इसका अंत हुआ।

हालांकि आपको जानकर हैरानी होगी कि जॉन सीना ने Thunderdome के अंदर बिल्कुल भी परफॉर्म नहीं किया और अगर वो परफॉर्म करते तो देखना दिलचस्प रहता कि वो पहले जैसी छाप छोड़ पाते या नहीं।

#) द अंडरेटकर का WWE Survivor Series में रिटायर होना

WWE इतिहास के सबसे सफल और दिग्गज सुपरस्टार की बात जब भी होगी इसमें सबसे ऊपर नाम डैडमैन द अंडरटेकर का ही आएगा। WWE में शायद ही ऐसा कुछ हो जो उन्होंने हासिल नहीं किया, यहां तक कि WrestleMania में उनकी स्ट्रीक ऑलटाइम स्ट्रीक में से एक है।

हालांकि जैसा कहा जाता है एक शानदार करियर का अंत कभी न कभी होता ही है और डैडमैन को भी रिटायर तो होना ही था। द अंडरटेकर ने पिछले साल Survivor Series में आधिकारिक तौर पर रिटायरमेंट ली। WWE ने टेकर के लिए रिटायरमेंट सेरामनी का आयोजन किया और इसमें कई दिग्गज शामिल हुए।

WWE में द अंडरटेकर ने अपना आखिरी मैच WrestleMania 36 में लड़ा था, जिसमें उन्होंने एजे स्टाइल्स को हराया था। सीना ने कभी नहीं सोचा होगा कि जब WWE में वापसी होगी तबतक डैडमैन रिटायर हो चुके होंगे।

#) दो विमेंस सुपरस्टार्स का WWE WrestleMania को मेन इवेंट करना

WrestleMania 35 के मेन इवेंट में बैकी लिंच, शार्लेट फ्लेयर और रोंडा राउजी के बीच विमेंस चैंपियनशिप के लिए ट्रिपल थ्रेट मुकाबला हुआ था। यह पहला मौका था जब WrestleMania को विमेंस सुपरस्टार्स ने हैडलाइन किया। हालांकि इस साल WrestleMania के नाईट वन में भी साशा बैंक्स और बियांका ब्लेयर ने इतिहास रचा।

बियांका ब्लेयर और साशा बैंक्स WWE इतिहास की पहली दो विमेंस सुपरस्टार्स बनीं जिन्होंने WrestleMania को हैडलाइन किया। इन दोनों सुपरस्टार्स के बीच SmackDown विमेंस चैंपियनशिप के लिए मुकाबला देखने को मिला। बियांका ब्लेयर ने इतिहास रचते हुए साशा बैंक्स को हराया और वो नई SmackDown विमेंस चैंपियन बनी थीं।

Edited by मयंक मेहता

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now