Create

5 बातें जो आपको WWE से निकाले गए भारतीय रेसलर जायंट जंजीर के बारे में जरूर जाननी चाहिए 

पूर्व WWE सुपरस्टार जायंट जंजीर और शैंकी के साथ कंपनी के सीओओ ट्रिपल एच
पूर्व WWE सुपरस्टार जायंट जंजीर और शैंकी के साथ कंपनी के सीओओ ट्रिपल एच

WWE ने बीते हुए दिन में कई रेसलर्स को रिलीज कर दिया है। रेसलर्स के लिए इस समय WWE कम जगह रख रही है और अपने बजट कट को उसने प्राथमिकता दी हुई है। इससे उन्हें फायदा होगा या सिर्फ नुकसान ही उनके हिस्से में आएगा ये तो आनेवाले समय में मालूम पड़ेगा लेकिन अगर WWE ने रिलीज किया है तो ये एक बड़ी बात है।

इस बार के रिलीज में भारतीय रेसलर और WWE परफॉर्मेंस सेंटर में अपने हुनर को निखार रहे जायंट ज़ंजीर भी शामिल हैं। भारत में जन्मे और बास्केटबॉल से रेसलिंग तक का सफर तय करने वाले ज़ंजीर ने हर मुश्किल को मात दी पर रिलीज को मात देने में वो सफल नहीं हो पाए और अब वो पूर्व WWE सुपरस्टार बन गए हैं।

रिंग में उनका काम काफी अच्छा है और इसके लिए उनकी शुरूआती ट्रेनिंग और रेसलिंग से पहले उनके पसंदीदा खेल का एक अहम योगदान है। आइए आपको पूर्व WWE सुपरस्टार जायंट ज़ंजीर के बारे में वो बाते बताते हैं जो आप नहीं जानते हैं और जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

#5 पूर्व WWE सुपरस्टार जायंट ज़ंजीर को बास्केटबॉल खेलना बहुत पसंद है

बास्केटबॉल में अपने हुनर को दिखाने के बाद NXT में धमाल करने को तैयार ज़ंजीर
बास्केटबॉल में अपने हुनर को दिखाने के बाद NXT में धमाल करने को तैयार ज़ंजीर

रेसलिंग की तरफ रूचि बनाने से पहले वो बास्केटबॉल के प्रति फोकस रखते थे। इनकी लंबी कद, काठी एवं फुर्ती के कारण इन्हें स्कूल एवं कॉलेज में बास्केटबॉल के लिए एक अच्छा प्लेयर माना जाता था। ये किसी को बॉल लेने ही नहीं देते थे और हमेशा ही नेट में बॉल को छोड़कर ही आते थे।

इनके लिए खेल और फिटनेस महत्वपूर्ण हैं और ये इस बात को प्राथमिकता में रखते हैं। यही वजह है कि ये कभी भी काम को मिस नहीं करते और कभी भी लेट नहीं होते हैं। ये वो खूबियाँ हैं जो एक सक्सेसफुल इंसान के पास होनी बेहद जरूरी हैं और ये इनके जीवन का हिस्सा है जिसपर ये हमेशा अमल करते हैं।

#4 इन्होंने साउथ की फिल्मों में काम किया हुआ है

जायंट जंजीर
जायंट जंजीर

फिल्मों में काम करने का मन हर किसी का होता है लेकिन हर कोई इस सपने को पूरा नहीं कर पाता है। जायंट ज़ंजीर ने रेसलिंग में आने से पहले और बास्केटबॉल के बाद कुछ समय तक फिल्मों में भी काम किया। इन्हें साउथ की फिल्मों में काफी पसंद किया गया और इनकी एक फिल्म लोगों के बीच लोकप्रिय है।

इन्होंने 'सुल्तान' फिल्म में काम किया है और ये हिंदी वाली नहीं है। साउथ में बनी इस फिल्म में इन्होंने काम किया हुआ है और साथ ही कई अन्य फिल्मों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। इससे ये बात तो सच साबित होती है कि इन्हें कैमरे के सामने काम करने में कोई डर नहीं लगता है।

#3 ये बड़े सुपरस्टार्स को हराने में सफल रहे हैं

youtube-cover

इस साल टीवी पर प्रसारित हुए WWE Superstar Spectacle में ये और दिलशेर शैंकी एक एट मैन टैग टीम मैच का हिस्सा थे। इसमें इनके साथ थे रे मिस्टीरियो और रिकोशे जबकि इनके विरोधी थे सिजेरो, डॉल्फ जिगलर, किंग कॉर्बिन और शिंस्के नाकामुरा। इस मैच में इन्हें अपने हुनर को दिखाने का मौका मिला था।

भारत के गणतंत्र दिवस पर प्रसारित हुए इस शो के दौरान इन्होंने अपने हुनर को दिखाया और ये विजयी टीम का हिस्सा थे। इन्होंने अपने काम से ये साबित किया कि ये चीजों को सीख रहे हैं और बहुत जल्द बड़े स्तर के मैचों का हिस्सा बनेंगे। इनकी ये उम्मीद इस रिलीज के साथ खत्म हो गई।

#2 जायंट ज़ंजीर को द ग्रेट खली ने ट्रेन किया है

youtube-cover

भारत से गए WWE रेसलर्स को द ग्रेट खली ने ट्रेनिंग दी है। WWE हॉल ऑफ फेमर द ग्रेट खली ने जब कंपनी में डेब्यू किया था तो उस समय वो एक बड़ा नाम और कई लोगों के आदर्श बन गए थे। इसके बाद इन्होंने अगले कुछ सालों तक चैंपियनशिप, मजाकिया पलों और बेहतरीन सेग्मेंट्स में हिस्सा लिया।

रिंग से दूरी बनाने के बाद ये भारत आ गए और यहीं पर ज़ंजीर को खली से ट्रेनिंग मिली। इस ट्रेनिंग ने इन्हें शुरूआती मुकाबले और प्रदर्शन के लिए तैयार कर दिया था और उसके बाद WWE के परफॉर्मेंस सेंटर में इन्हें आगे की ट्रेनिंग दी जा रही थी। ये भारत का नाम WWE में रौशन करने वाले सुपरस्टार बन गए हैं।

#1 इनकी मंगेतर ने इन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया

youtube-cover

जायंट ज़ंजीर की मंगेतर मनप्रीत ने हर मुश्किल दौर में उनका साथ दिया है। इसके बारे में खुद ज़ंजीर ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था। रिंग में विरोधियों पर करारा प्रहार करने वाले इस भारतीय रेसलर को अपने प्यार से हमेशा ही भरपूर सपोर्ट मिला है और उसकी वजह से ये हर मुश्किल को पार करते चले गए।

रिंग में अच्छा काम करने वाले ज़ंजीर ने रिंग के बाहर भी अपने काम से लोगों को प्रेरित किया है और इसमें उनका बखूबी साथ दिया है मनप्रीत ने जो उनकी सबसे अच्छी दोस्त भी हैं और हमसफर भी। इस रिलीज के बाद वो और बेहतर नाम बनकर उभरेंगे और भारत का नाम रौशन करेंगे।

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment