Create
Notifications

5 बातें जो आपको WWE में शामिल नई भारतीय रेसलर संजना जॉर्ज के बारे में जाननी चाहिए

WWE में शामिल नई भारतीय रेसलर संजना जॉर्ज
WWE में शामिल नई भारतीय रेसलर संजना जॉर्ज
Amit Shukla
visit

WWE में इस समय कई भारतीय रेसलर्स अपना नाम और अपने काम से देश का नाम ऊँचा कर रहे हैं। इसमें से दिलशेर शैंकी (Dilsher Shanky) और रिंकू राजपूत (Rinku Rajput) तो हम सबको रॉ (Raw) में देखने को मिलते हैं लेकिन इन दोनों के अलावा भी कई रेसलर्स हैं जो भारत का नाम रौशन कर रहे हैं।

इनमें जीत रामा, गुरु राज शामिल हैं और गुरु राज तो पहले भारतीय हाई फ्लायर हैं। हाल में इसमें एक और नाम जुड़ गया है और वो है संजना जॉर्ज का जो भारत से WWE में जाने वाली दूसरी महिला रेसलर हैं। वो इस समय इकलौती भारतीय महिला रेसलर हैं जो WWE का हिस्सा हैं क्योंकि WWE में पहली भारतीय महिला होने का गौरव प्राप्त कर चुकी कविता देवी अब रिलीज कर दी गई हैं।

रिंग में संजना की एंट्री अभी नहीं हुई है क्योंकि वो अपने काम को बेहतर करने का प्रयास कर रही हैं लेकिन क्या हो अगर किसी बड़े इवेंट में हमें इनकी एंट्री देखने को मिले। क्या ये एक पल है जिसको आप देखना चाहेंगे? इस पल से पहले आइए आपको उनसे जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताते हैं जो आप नहीं जानते होंगे।

#5 भारत से दूसरी महिला WWE रेसलर

भारत में कई रेसलर्स हैं जो विश्व पटल पर देश का नाम रौशन कर रही हैं लेकिन सभी WWE का हिस्सा नहीं बनना चाहती हैं या वो सिर्फ अपने खेल पर ध्यान देती हैं। ऐसी स्थिति में हमें बेहद कम भारतीय महिला रेसलर्स देखने को मिली हैं जो भारत का प्रतिनिधित्व WWE में कर सकें।

कविता देवी ने WWE के ट्राइआउट में अपनी जगह बनाने के बाद कंपनी के परफॉर्मेंस सेंटर में जगह बनाई और वो कई बड़े इवेंट और ऐतिहासिक पलों का हिस्सा रहीं। संजना उनके बाद ऐसा करने वाली दूसरी महिला रेसलर हैं जो बेहद अच्छा काम कर सकती हैं क्योंकि इनका इतिहास काफी अलग है।

#4 भारत के केरल की रहने वाली हैं

भारत के केरल से ताल्लुक रखने वाली संजना हमेशा से ही WWE और रेसलिंग की फैन रही हैं। वो अपने काम को लेकर बेहद पैशनेट हैं और काम के मामले में उन्हें कोई गलती बर्दाश्त नहीं है। यही वजह है कि वो एक फोकस के साथ काम करती हैं और WWE से पहले भी वो इससे जुड़े खेल का हिस्सा थीं।

ये देखना होगा कि क्या वो अपने पुराने हुनर को छोड़ देती हैं या उसको अपने साथ यहाँ पर जारी रखती हैं। रिंग में अच्छा काम करने वाली संजना के लिए रेसलिंग कोई बड़ा बदलाव नहीं है क्योंकि वो कुछ इस तरह का काम पहले भी करती रही हैं। क्या आप जानते हैं कि वो पहले क्या करती थीं?

#3 ये पूर्व MMA फाइटर हैं

MMA से कई लोगों ने रेसलिंग में जगह बनाई है और अमूमन ऐसे लोग सफल ही रहे हैं। इसके पीछे उनका काम, नाम, और उसके कारण WWE को मिल रहा सम्मान एक बड़ी वजह है। ब्रॉक लैसनर और रोंडा राउजी ऐसे ही दो MMA फाइटर्स हैं जो अब रेसलिंग जगत का बड़ा नाम बन गए हैं।

इसलिए इनसे भी अच्छे प्रदर्शन और बेहतर मौकों की उम्मीद की जा सकती है। इनके काम के बारे में बात करें तो इन्होंने WWE में अब तक रिंग में कोई काम नहीं किया है लेकिन पहले का अनुभव इनके काम आएगा जिससे इन्हें रेसलिंग करने और प्रोमो को कट करने में मदद मिलेगी।

#2 इनके पास रेसलिंग का कोई पूर्व अनुभव नहीं है

youtube-cover

ये MMA का अनुभव रखती हैं लेकिन रेसलिंग के अनुभव के मामले में इनके पास कोई जानकारी नहीं है। MMA और रेसलिंग के काम का स्तर अलग है और बेहद कम लोग ही बिना परफॉर्मेंस सेंटर में गुर सीखे सीधे रिंग में आ सके हैं। ब्रॉक लैसनर के पास रेसलिंग का अनुभव था जबकि रोंडा राउजी ने भी पहले अपने हुनर को बेहतर किया था।

इस स्थिति को देखते हुए ये कहा जा सकता है कि ये भी आगे बढ़ सकेंगी और अपना एवं देश का नाम रौशन कर सकेंगी। आज के समय में शायद ही ऐसा कोई रेसलर होगा जो खुद को बेहतर नहीं करना चाहेगा क्योंकि कम्पटीशन बहुत बड़ा है और ये एक महत्वपूर्ण बात है जिसको सबको समझना चाहिए।

#1 ये द रॉक और रोंडा राउजी की फैन हैं

youtube-cover

द रॉक वो रेसलर हैं जिन्होंने कई पीढ़ियों को प्रेरित किया है। संजना द रॉक की बेहद बड़ी फैन हैं। वहीं ये स्वयं MMA का हिस्सा रही हैं तो इन्हें उसके बारे में जानकारी है। ये रोंडा राउजी को बेहद पसंद करती हैं। अगर इनके चुनाव पर ध्यान दिया जाए तो दोनों लोग अपने हुनर के महारथी हैं।

ऐसे में ये बात तो तय है कि आनेवाले समय में ये भी अपने हुनर और काम से लोगों को अपना फैन बना सकेंगी। रेसलिंग करना आसान नहीं है लेकिन उसमें शिद्द्त से लगे रहना और अपने काम को बेहतर करके वो एक दिन रोंडा राउजी के साथ या उनके खिलाफ एक मैच भी लड़ सकती हैं।

Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now