Create

5 बातें जो आपको WWE सुपरस्टार कोफी किंग्सटन के बारे में जाननी चाहिए

WWE सुपरस्टार कोफी किंग्स्टन
WWE सुपरस्टार कोफी किंग्स्टन

WWE सुपरस्टार कोफी किंग्सटन (Kofi Kingston) एक ऐसे रेसलर हैं जो रेसलिंग जगत में काफी पसंद किए जाते हैं। इसके पीछे एक बड़ा कारण ये है कि ये बेबीफेस के तौर पर काफी अच्छा काम करते हैं। WWE ने इन्हें हील बनाने का प्रयास किया लेकिन उस कहानी को बीच में ही रोक दिया गया है।

इस समय ये अपने न्यू डे टीम मेंबर ज़ेवियर वुड्स (Xavier Woods) के साथ Raw का हिस्सा हैं। रिंग में हाई फ्लाइंग और Royal Rumble में अपने यादगार प्रदर्शन के कारण भी ये फैंस के खासे प्रिय हैं। इस समय ये भले ही किसी बड़ी चैंपियनशिप पर अपना नाम ना लिखवा सके हों लेकिन इन्होंने कई ऐसे टाइटल जीते हैं जिनके इनके द्वारा जीते जानी की एक समय पर सिर्फ कल्पना की जा सकती थी।

ये बेहद अच्छे रेसलर हैं और अपने काम से इन्होंने इस बात को साबित किया। आज इनके जन्मदिन पर हम आपको ऐसी बातों के बारे में बताने वाले हैं जो आप नहीं जानते होंगे या जिनके बारे में आपको काफी कम जानकारी होगी। आइए बिना वक्त गवाएं उन अनजानी बातों पर नजर डालते हैं।

#5 WWE इनकी बिलिंग एक अलग जगह से दिखाती है

youtube-cover

कोफी किंग्सटन का जन्म कुमासी, अशांति, घाना में हुआ था। रेसलिंग में रूचि रखने के कारण ये शुरुआत से ही अपने दोस्तों के साथ रेसलिंग करते थे लेकिन फिर वो दौर आया जब इन्होंने रेसलिंग को सीरियसली लिया और ये रिंग में एंट्री करने के लिए ट्रेनिंग लेने लगे। 2006 में ये WWE का हिस्सा बन गए।

WWE इन्हें कुमासी, अशांति, घाना से बिल्ड नहीं बताती है। वो इनको किंग्स्टन, जमैका से बिल्ड बताती है जो काफी हैरान करने वाली बात है। अब वो ऐसा इनके ऑन स्क्रीन लास्ट नेम के कारण करती है या इसके पीछे कंपनी का कुछ अन्य प्लान है ये तो नहीं बताया जा सकता है पर ये सच है।

youtube-cover

#4 इनके टैग टीम पार्टनर्स में 'बेस्ट इन द वर्ल्ड' रहे हैं

youtube-cover

'बेस्ट इन द वर्ल्ड' एक ऐसा शब्द है या वाक्यांश है जिसे आप आज कल बहुत ज्यादा ही सुन रहे होंगे। इसको एक समय पर सीएम पंक और क्रिस जैरिको इस्तेमाल करते थे। कोफी के साथ भी इनमें से एक रेसलर ने टैग टीम बनाई थी और ये WWE में न्यू डे के आने से बहुत पहले की बात है।

इन्होंने सीएम पंक के साथ वर्ल्ड टैग टीम चैंपियनशिप जीती है और इवान बॉर्न और आर ट्रुथ के साथ टैग टीम टाइटल्स भी जीते हुए हैं। ये वो नाम हैं जो आज के समय में आपके जेहन में नहीं आते होंगे क्योंकि इनके बारे में अब बेहद कम बातचीत होती है और लोग सिर्फ न्यू डे के बारे में जानते हैं।

#3 WWE चैंपियनशिप के लिए सबसे छोटा मैच ब्रॉक लैसनर के साथ हुआ था

youtube-cover

SmackDown के फॉक्स पर डेब्यू करने के दिन को यादगार बनाने के लिए WWE ने कोफी और ब्रॉक के बीच इस शो के पहले दिन में एक मैच रख दिया। इस मैच में वो अपनी WWE चैंपियनशिप को द बीस्ट इंकार्नेट के खिलाफ डिफेंड करने वाले थे। इस मैच में सबको उनके अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी।

फैंस ने क्या सोचा था और WWE ने उन्हें जो दिया उसमें जमीन और आसमान का अंतर था। ब्रॉक ने महज 8 सेकेंड में कोफी को हरा दिया था। ये बात किसी को पसंद नहीं आई थी क्योंकि सबके मुताबिक विंस और WWE की क्रिएटिव टीम को उन्हें थोड़ा लंबा मैच लड़ने का मौका देना चाहिए था।

#2 ये WWE चैंपियनशिप को जीतने वाले पहले अफ्रीकन अमरीकन सुपरस्टार थे

youtube-cover

कोफी किंग्सटन से पहले भी कई अफ्रीकन अमरीकन सुपरस्टार्स कंपनी का हिस्सा थे लेकिन कोई भी इस स्तर का काम नहीं कर सका था कि वो WWE चैंपियनशिप को अपने नाम कर ले। इन्होंने रेसलिंग में एक रेवोल्यूशन की शुरुआत कर दी। रेसलिंग में हर रेसलर को अपने काम के माध्यम से खुद को साबित करना होता है और सही समय का इन्तजार करना होता है। इन्होंने ये दोनों चीजें की जिसकी वजह से इन्हें काफी मान एवं सम्मान प्राप्त हुआ और आज भी प्राप्त होता है।

#1 ये एक ग्रैंड स्लैम चैंपियन हैं

कोफी किंग्सटन का करियर कंपनी के साथ अब 15 सालों का हो चला है और इस लंबे सफर में इन्होंने लगभग हर उस टाइटल को अपने नाम किया है जिसे एक रेसलर करना चाहेगा। ये 11 बार टैग टीम, 4 बार इंटरकान्टिनेंटल, 3 बार यूएस, और 1 बार WWE चैंपियन रह चुके हैं जो एक बड़ी बात है। WWE के इस 30वें ग्रैंड स्लैम चैंपियन ने WWE चैंपियनशिप जीतने के बाद अपने देश का सफर किया और वहाँ लोगों से बेहद अच्छी बातचीत की।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment