Create
Notifications

5 चीजें जो Royal Rumble 2018 में हो सकती हैं

Sanjay Dutta

साल का वह समय फिर से आ गया है जब 30 सुपरस्टार्स रिंग में उतरेंगे और सिर्फ एक सुपरस्टार सभी को पछाड़कर ‌ "ग्रैंडस्ट स्टेज ऑफ देम ऑल" को हैडलाइन करने का मौका प्राप्त करेगा। खैर, ऐसे तो यह बहुत मजेदार पे-पर-व्यु लगता लेकिन पिछले कुछ सालों से WWE के ख़राब बुकिंग ने Royal Rumble को बिगाड़ दिया है। साल का सबसे प्रत्याशित शो होने के बावजूद, इस पीपीवी ने साल के सबसे मनोरंजक और मशहूर शो होने की अपनी प्रामाणिकता खो दी है। पिछले चार सालों में पीछे मुड़कर देखें तो इस बात पर बहस नहीं की जा सकती हैं कि इन चार सालों के मैचों के परिणाम को WWE फैन्स से बहुत बुरी प्रतिक्रियाएं मिली हैं, साथ ही साथ WWE ने लगातार रोमन रेन्स के आसपास इस पूरे मैच की बुक करने की कोशिश की है। ऐसे रिसेप्शन से लगता है कि WWE को इस साल कुछ अलग बुक करने की कोशिश करनी चाहिए ताकि इस शो का मनोरंजक बना रहे। 31वीं रॉयल रंबल 28 जनवरी 2018 को फिलाडेल्फिया, पेंसिल्वेनिया के वेल्स फार्गो सेंटर में आयोजित किया जाएगा, और यह पहला ऐसा इवेंट होगा जिसमें 'विमेंस रॉयल रंबल मैच' भी आयोजित किया जाएगा। यहां 5 चीजें हैं जो इस साल के रॉयल रंबल में हो सकती हैं।

#5 चैंपियंस अपनी चैंपियनशिप रिटेन करेंगे

अभी तक चार चैंपियनशिप मैचों को बुक किया गया है जो रॉयल रंबल में होने वाली है, जहां "द बीस्ट इनकारनेट" और "द फेनोमेनल वन" दोनों ही योग्य चैलेंजर्स के खिलाफ अपनी चैंपियनशिप का डिफेंड करते हुए दिखेंगे, लेकिन ऐसा लगता नहीं कि उनमें से कोई भी इन दो दिग्गजों से इनकी प्रसिद्धता और चैंपियनशिप छीन पायेंगे। यूनिवर्सल चैंपियन लैसनर और द बिग रेड मशीन कैन दो हफ्ते पहले मंडे नाइट रॉ में इनपर किए गए बैकस्टेज हमले का " द मॉन्स्टर अमंग मेन" से बदला लेना चाहेंगे। चूंकि "द बीस्ट" चैंपियन के रूप में रैसलमैनिया में जाने वाले हैं, ऐसा लगता है कि वह इस मैच के विजेता के रूप में जाएंगे। लेकिन WWE स्ट्रोमैन को मजबूत दिखाने की कोशिश करेगी, बहरहाल इस मैच में केन को पिन किए जाने की उम्मीद है। WWE चैंपियनशिप को एक 2-ऑन-1 हैन्डीकैप मैच में डिफेंड किया जाएगा जहां सैमी ज़ैन और केविन ओवंस चैलेंजर्स होंगे। यह अफवाह है इस नियम को इन दोनों के बीच तनाव पैदा करने के लिए किया गया है जहां आखिरकार 'द प्राइजफाइटर' अपने दोस्त को धोखा देंगे। ज़ेन को एजे स्टाइल्स के फेनोमेनल फोर-आर्म के बाद पिन किए जाने और स्टाइल्स के खाते में एक और जीत डाले जाने की आशा किजिए। अन्य दो चैम्पियनशिप मैच रॉ और द स्मैकडाउन टैग टीम चैंपियनशिप के लिए होने वाली हैं। चूंकि उसोज़ स्मैकडाउन के टैग टीम डिवीजन का नेतृत्व कर रहे हैं, इसलिए इस जोड़ी के फिली में हारने की संभावना बहुत कम है। यह सैथ रॉलिंस और जेसन जॉर्डन के लिए भी कहा जा सकता है जो एक अजीब जोड़ी होने के बावजूद नहीं हारेंगे क्योंकि इन दोनों के बीच एक रोचक कहानी बुनी जा रही हैं।

#4 रोंडा राउजी का शानदार डेब्यू और विमेंस रॉयल रंबल मैच में जीत

अगर WWE किसी तरह से रोंडा राउजी के साथ एक डील करने में कामयाब होती है तो यह विमेंस प्रोफेशनल रैसलिंग इतिहास में एक आइकोनिक लम्हा होगा। WWE ने पिछले 3-4 सालों में ज्यादा दर्शकों तक पहुंचने के लिए लगातर सीमाओं को तोड़ा है और विमेंस रैसलिंग को बढ़ावा देने में एक बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। WWE के इस डिवीजन ने बहुत जल्द काफी नाम कमाया है और कुछ ही दिनों में WWE के पहले विमेंस रॉयल रंबल मैच का हिस्सा बनकर इतिहास बनाने वाली है। अब, चूंकि इस मैच में 30 सुपरस्टार जो हर वह‌ पैंतरा आजमाएंगी जो उन्हें रैसलमैनिया के मैन इवेंट में पहुंचा सके, इसलिए इस मैच में कई रिटर्न और NXT कॉल-अप होने वाली हैं। लेकिन, सभी 'वन नाइट ओनली' रिटर्न और कॉल-अप के बावजूद, रोंडा राउजी के संभावित डेब्यू की अफवाहों ने हाल ही में इस डिवीजन पर बहुत लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। इस मैच को जीतने का प्रबल दावेदार असुका, बैकी लिंच , साशा बैंक्स, नाया जैक्स और बेली को माना जा रहा है, लेकिन WWE में रोंडा के साथ डील के लगभग तय होने के अफवाहों से ऐसा लग रहा है कि राउजी रंबल में अपना डेब्यू करेंगी और संभवत: इसे मैच में जीतेंगी भी। रोंडा राउजी और असुका इस मैच में आखिर तक रह सकती है और शायद राउजी 'द एम्प्रेस आॅफ टुमोरो' को पछाड़ने में कामयाब होंगी। स्मैकडाउन विमेंस चैम्पियनशिप के लिए शार्लेट के राउजी से भिड़ने की संभावना है।

#3 केन का आखिरी मैच

'द बिग रेड मशीन' 3-बार के वर्ल्ड चैंपियन है और एटिट्यूट ऐरा का एक महत्वपूर्ण और अहम हिस्सा थे। केन ने 7 अक्टूबर 1997 के बैड ब्लड में शॉन माइकल्स और अंडरटेकर के बीच ‌हो रहे हैल इन ए सेल मैच में अपना डेब्यू किया था और उसके बाद से वह इस महान चरित्र को निभा रहे हैं। विडम्बना यह है कि वह रॉयल रंबल इतिहास में सबसे प्रभावशाली परफॉर्मर रहे हैं और उन्होंने रॉयल रंबल मैच में सबसे ज्यादा (43)रैसलर्स को एलिमिनेट किया है। उनका पास सबसे तेज एलिमिनेशन का रिकॉर्ड भी है जब उन्होंने सैंटीनो मरेला को सिर्फ 1.9 सैकेंड में एलिमिनेट कर दिया था। "द बिग रेड मशीन" का WWE में एक शानदार रन रहा है, और अब भी WWE के सबसे प्रतिष्ठित और शातिर चरित्रों में से एक है। 50 वर्षीय केन अब फिर से मेन इवेंट पिक्चर में है, और यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए ब्रॉन स्ट्रोमैन और ब्रॉक लैसनर का सामना करने की तैयारी कर रहे हैं। उनके चरित्र को एक मशीन की तरह बुक किए जाने के बावजूद, ऐसा लग रहा है कि वह जल्द ही रिटायर होने वाले है। केन ने हमेशा युवक सुपरस्टारों को बढ़ावा देने का प्रयास किया है ताकि वह रैसलिंग जगत में अपना मुकाम बना सके, ठीक जैसे वह हाल ही में ब्रॉन स्ट्रोमैन को बढ़ावा देने का काम कर रहे है। उन्होंने हाल ही में न्यू यॉर्क पोस्ट से बात की और संकेत दिया कि रॉयल रंबल का मैच उनका आखिरी मैच हो सकता है। ग्लेन जैकब्स ने रैसलिंग जगत को बहुत कुछ दिया है और उन्हें यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच में डालना यह साबित करता है कि WWE प्रबंधन उन्हें एक विशाल फैशन में उन्हें आलविदा कहना चाहती है।

#2 केविन ओवंस देंगे सैमी जैन को धोखा

केविन ओवंस और सैमी ज़ेन ने दुनिया भर में अपनी कला का ज़ोहर दिखाया और हर जगह पर बेहतरीन कहानियों का हिस्सा बने हैं। हालांकि WWE यूनिवर्स ने पहले ही दोनों NXT और मंडे नाइट रॉ में पहले भी लड़ते हुए देख चुकी है, लेकिन ऐसा लग रहा है कि आने वाले समय में यह दोनों फिर से एक-दूसरे से भिड़ने वाले हैं। इन दोनों ने हर हफ्ते शेन ओ'मैक के नेतृत्व पर लगातार सवाल उठाकर WWE यूनिवर्स का मनोरंजन किया है और अब रॉयल रंबल में WWE चैम्पियनशिप के लिए एक 2-ऑन-1 हैंडीकैप मैच में एजे स्टाइल्स का सामना करने के लिए तैयार कर रहे हैं। हालांकि, अफवाहें आ रही है कि WWE इस गठबंधन को जल्द ही तोड़ने वाली है, जिससे 'द प्राइजफाईटर' के संभावित टर्न की संभावना बढ़ जाती है। केविन ओवंस का द अंडरडॉग को धोखा देना ना सिर्फ इन दोनों की ऐतिहासिक दुश्मनी का अगला महत्वपूर्ण अध्याय शुरू करेगी बल्कि इन दो प्रतिभाशाली रैसलर्स की 'द ग्रैंडेस्ट स्टेज ऑफ देम ऑल' में एक दूसरे से भिड़ने की संभावना भी बढ़ाएगी। खैर, WWE का पता चलेगा कि इन दोनों में क्या है और 'शो ऑफ़ शो' में एक संभावित मैच इस प्रतिष्ठित प्रतिद्वंदिता का एक और शानदार किश्त हो सकता है।

#1 शिंस्के नाकामुरा का जीतेंगे मेंस रॉयल रंबल

अब हम रॉयल रंबल के 31वें संस्करण को देखने से 9 दिन दूर हैं और जैसे-जैसे दिन गुजार रहे हैं, WWE यूनिवर्स के बीच भी उत्साह बढ़ रहा है, यह जानने के लिए कि कौन रैसलमैनिया 34 के मैन इवेंट के लिए अपना नाम दर्ज करवायेगा? हालांकि जॉन सीना और रोमन रेन्स को अभी भी इस मैच को जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन वह "किंग आॅफ स्ट्रॉन्ग स्टाइल" है जिनका पाला भारी लग रहा है और वह फिलाडेल्फिया में विजयी होकर लौटने की सूची में सबकी पहली पहली पसंद हैं। नाकामुरा की जीत से हम उन्हें एजे स्टाइल्स के खिलाफ 'द ग्रैंडेस्ट स्टेज ऑफ देम ऑल' संभावित ड्रीम मैच में भिड़ते हुए देख सकते हैं । यह जापानी सनसनी एक बहुमुखी कलाकार है और उनमें वह सारी क्षमताएं है जिससे वह दुनिया में कहीं भी एक क्लासिक दे सकते है, लेकिन उनके हाल के मेन रोस्टर रन ज्यादा अच्छा नहीं रहा है। रॉयल रम्ब्ल में जीतने पर नाकामुरा का ना सिर्फ WWE में स्टॉक बढ़ाएगा बल्कि फैन्स के बीच भी आश्चर्य और उत्तेजना लाएगी जो पिछले कुछ सालों की घटनाओं से निराश हुए हैं। लेखक - आबिद ख़ान , अनुवादक - संजय दत्ता

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...