5 चीजें जो अगले 12 महीनों में प्रो-रैसलिंग को पूरी तरह बदल सकती हैं

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता चाहे आप "प्रोफेशनल रैसलिंग" कहें या फिर "स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट", रैसलिंग इतिहास में फैंस के लिए यह दिलचस्प समय है। WWE द्वारा वर्ल्ड चैंपियनशिप रैसलिंग और एक्सट्रीम चैंपियनशिप रैसलिंग खरीदे जाने के बाद सिर्फ एक बड़ी रैसलिंग कम्पनी बची है। लेकिन पिछले कुछ सालों में हमें कई नई रैसलिंग कंपनी भी देखने को मिली हैं जो फैंस को अच्छे विकल्प देतीं हैं । वहीं रॉ या स्मैकडाउन देखने वाले रैसलिंग फैंस, अब भी WWE से काफी उम्मीदें लगाए बैठे हैं। आइए जानें उन 5 चीज़ों के बारे में जो आने वाले 12 महीनों में प्रो-रैसलिंग को बदल सकती हैं।

#1 ऑल-इन

youtube-cover

इसकी शुरुआत तब हुई जब रैसलिंग ऑब्जर्वर के डेव मेलट्ज़र ने एक ट्वीट में कोडी रोड्स को एक रैसलिंग शो की 10000 टिकटें बेचने के लिए प्रेरित किया। इस शो को जनवरी 2018 में घोषित किया गया था और इसकी टिकट 1 मई 2018 से बिकनी शुरू हुई और 30 मिनट के अंदर इस शो की सारी टिकट बिक गई। काफी अमेरिकन एरीना और स्टेडियम में काफी कम संख्या में शोज होते हैं, लेकिन ऑल-इन के माध्यम से 1 सितम्बर, 2018 से एरीना लेवल शो मिलने से इंडिपेंडेंट रैसलिंग को बुक करने का नजरिया बदल सकता है।

#2 ROH/NJPW का "G1 सुपरकार्ड"

youtube-cover

अगर आप लोग पिछले कुछ महीनों से ROH से जुड़ी रैसलिंग न्यूज़ और अफवाहों पर ध्यान दे रहे हैं तो आप यह तो जानते ही होंगे कि ROH मैडिसन स्क्वायर गार्डन में एक इवेंट बुक करना चाहता है। लेकिन किसी कारण यह शो इस एरीना में बुक नहीं हो पाया और इसका कारण WWE को माना जा रहा है। हालांकि कुछ दिनों पहले यह घोषणा की गई कि ROH, मैडिसन स्क्वायर गार्डन में न्यू जापान प्रो-रैसलिंग के साथ मिलकर G1 सुपर कार्ड शो होस्ट करने वाला है जो अगले साल 6 अप्रैल, 2019 को रैसलमेनिया वीक के दौरान होगा। अगर यह दोनों प्रमोशंस मिलकर MSG को फैंस से भरने में कामयाब होते हैं तो यह WWE के लिए बड़ा झटका होगा और यह साफ़ हो जाएगा कि ROH व NJPW भी एरीना-लेवल रैसलिंग प्रमोशंस हैं।

#3 EVOLVE को खरीद सकता है WWE

NBCUniversal Upfront Events - Season 2018

ROH के बुकर गैब सपोल्स्की ने EVOLVE रैसलिंग कंपनी की शुरुआत 2010 में की थी। यह एक फुल-टाइम प्रमोशन नहीं है और यह दूसरे प्रमोशन से टैलेंट को बुक करती है। साल 2015 में EVOLVE ने WWE के साथ काम करने की घोषणा की, जिससे हमें EVOLVE के लाइव इवेंट्स में कुछ WWE के टैलेंट्स देखने को मिले। अब यह अफवाहें आ रही है कि WWE EVOLVE को खरीदने का सोच रही है। WWE द्वारा EVOLVE को खरीदने के बाद हमें WWE नेटवर्क पर काफी दिलचस्प कंटेंट देखने को मिल सकता है जिसमें काफी सारे WWE और NXT के सुपरस्टार होंगे।

#4 नेटफ्लिक्स शो GLOW का तीसरा सीजन

youtube-cover

जब नेटफ्लिक्स ने ग्लो सीरीज के डेवलपमेंट की घोषणा की तब रैसलिंग फैंस बिना काफी खुश थे। एक शो जिसमें कुछ पूर्व WWE टैलेंट भी थे - यह काफी दिलचस्प था। ग्लो सीरीज नेटफ्लिक्स के लिए काफी हिट साबित हुई। इस साल इसका दूसरा सीजन रिलीज किया गया और उसे भी लोगों की तरफ से काफी अच्छा रेस्पॉन्स मिला। तीसरे सीजन की घोषणा अब तक नहीं की गई है लेकिन अब अफवाहें आ रही है कि इसे भी कराया जाएगा। ग्लो सीरीज के सफल होने के बाद यह सिग्नल मिला है कि रैसलिंग को एक बहुत बड़े स्तर पर स्वीकार लिया गया है।

#5 हल्क होगन की वापसी

Premiere Of HBO's 'Andre The Giant' - Red Carpet

WWE से हल्क होगन को निकाले हुए अब लगभग 3 साल हो चुके हैं। कंपनी से निकाले जाने के कुछ महीनों बाद इनकी वापसी की अफवाहें आने लगी थीं। यह अफवाह कभी भी दूर नहीं हुई, लेकिन बाद में WWE ने हल्क होगन की वापसी को लेकर सभी अफवाहों को खारिज कर दिया। असल जिंदगी में हल्क होगन कैसे भी हों, लेकिन उन्होंने रैसलिंग को बड़ा बनाने में काफी मदद की है। आज के समय में उनके नाम से ही लाइव इवेंट की टिकटें बिक जाती है। हल्क होगन की वापसी से काफी चीजें बदल सकती हैं। पहला, यह उन लोगों के साथ बिजनेस करने की क्षमता दिखाएगी जिनसे कंपनी आंखें नहीं मिलाना चाहती। पिछले कुछ सालों में कंपनी ने ऐसा गोल्डबर्ग, अल्टीमेट वॉरियर और "माचो मैन" रैंडी सैवेज के साथ भी किया है। दूसरा, इससे यह दिखेगा कि कंपनी पॉलिटिकल चीजों पर ज्यादा ध्यान नहीं देती क्योंकि रैसलिंग में इन चीजों का कोई काम नहीं है। लेखक- डैरेन पैल्ट्रोविट्ज़ अनुवादक- ईशान शर्मा

App download animated image Get the free App now