Create
Notifications

5 खास बातें जिन्होंने स्टोन कोल्ड को सुपरस्टारडम तक पहुंचाया

Enter caption
Amit Shukla

जब भी टीवी पर गिलास टूटने की आवाज़ आती थी,तो हमें पता लग जाता था कि स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन रिंग में आने वाले हैं और हमें कुछ बेहद ज़बरदस्त सैगमेंट और एक अद्भुत मैच देखने को मिलने वाला हैं। स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन और विंस मैकमैहन ने अपने काम से ना सिर्फ WWE बल्कि रैसलिंग को काफी फायदा पहुंचाया है। भले ही लोग जॉन सीना, हल्क होगन, द रॉक और द अंडरटेकर का ज़िक्र करें और ये कहें कि ये सभी रैसलर किसी भी रूप में स्टोन कोल्ड से कम नहीं थे, एक बात तो तय है कि उनके जैसा रैसलर एक लंबे समय में नहीं आया।

आप भले ही ये कहें कि स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन एक समय तक WWE के साथ थे और अब दौर बदल गया है, लेकिन आज भी उनके चैंट्स और उनका काम फैंस को पसंद है। इसकी एक बानगी है उनका रॉ की 25वीं सालगिरह में आकर विंस मैकमैहन को स्टनर देना और इस दौरान कोई भी बात ना करना। उनकी म्यूज़िक पर ही फैंस उत्साहित हो गए थे, और सबको मालूम था कि विंस को स्टनर ज़रूर मिलेगा। उसके बावजूद फैंस इसको देखने के लिए रॉ देख रहे थे और उस सैगमेंट और घंटे के लिए रॉ की रेटिंग्स काफी बढ़ गई थीं।

स्टोन कोल्ड का सिर्फ किरदार ही ऐसा नहीं था जिसकी वजह से उन्हें काफी प्रसिद्धि मिली बल्कि ये 5 कारण भी उसमें काफी महत्वपूर्ण थे।

#5 स्टोन कोल्ड का लुक

Enter caption

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन कभी भी ग्लैमरस लुक में नहीं आए, बल्कि उनका लुक एक ऐसे इंसान का था जिसने टीवी पर कभी भी ग्लैमर नहीं अपनाया। अपनी किताब में ब्रेट हार्ट ने उनके बारे में बताया है,'स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन का लुक एक हील के तौर पर काफी अच्छा था। एक गंजे सर और उन आंखों के साथ वो किसी को भी परेशान कर सकते थे। एक काले ट्रंक और काले बूट्स के साथ वो एक बैडएस सन ऑफ़ ए बिच नज़र आते थे। उनके प्रोमोज काफी ज़बरदस्त होते थे और उनके बोलने के तरीके ने उनके किरदार को और फायदा पहुंचाया था।'

अब ऐसे लुक के बाद भी अगर आप फैंस के प्रिय रहें तो ये कमाल की बात है।

youtube-cover

Get WWE News in Hindi here

#4 प्रोमोज

youtube-cover

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन का सिर्फ लुक ही सबसे अलग नहीं था, उनके प्रोमोज़ भी सबसे अलग थे। उनका व्हाट वाला प्रोमो इतना ज़बरदस्त था कि फैंस उसे आज भी इस्तेमाल करते हैं और उनके काम को लेकर उनकी प्रशंसा भी करते हैं। उनकी टेक्सस एक्सेंट और ऊर्जा प्रोमो में एक नया ही मज़ा ले आती थी।

अगर आपको याद हो तो किंग ऑफ़ द रिंग जीतने के बाद उन्होंने जैक द स्नेक रॉबर्ट्स के रिलिजियस गिमिक की जगह अपना ऑस्टिन 3:16 वाला प्रोमो कट किया, जिसने रैसलिंग में प्रोमोज़ की दशा और दिशा ही बदलकर रख दी। यहां आपको ये भी बताना बेहद ज़रूरी है कि वो प्रोमो पहले से लिखा हुआ नहीं था लेकिन ये उनका हुनर ही था कि ना केवल वो प्रोमो पसंद किया गया बल्कि ऑस्टिन 3:16 एक प्रचलित नाम बन गया और उस प्रोमो में इस्तेमाल की गई सारी बातें एक लेजेंड्री स्टेटस के लायक बन गई।

#3 एंटी-हीरो लुक

youtube-cover

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ग्लैमरस नहीं थे, और इसका ज़िक्र हम पहले भी कर चुके हैं, लेकिन जिस तरह से आज के रैसलर्स रिंग में आते समय अपने फैंस के साथ हैंडशेक करते हैं या उनके साथ फोटो खिंचवाते हैं, स्टोन कोल्ड इनमें से कुछ भी किए बिना भी उनके प्रिय थे। उनकी आंखों में अपने विरोधी के लिए जो गुस्सा होता था, उसे वो रिंग में प्रोमो या मैच के द्वारा निकाल देते थे, जिसकी वजह से ना केवल उनका बल्कि फैंस का भी मनोंरजन होता था।

एक ऐसे किरदार के बावजूद वो आज भी फैंस के सबसे प्रिय रैसलर हैं और उनका एक सेगमेंट, शो या इवेंट के दौरान आना इस बात की गारंटी होता है कि वो हिट होगा। इसकी एक बानगी रॉ की 25वीं सालगिरह में आकर विंस मैकमैहन को स्टनर देना और उस दौरान कोई बात ना करना है जिसे अब तक मैंने ही कई बार देख डाला है। इस शो में उनकी उपस्थिति फैंस, शो और कंपनी के लिए कितनी फायदेमंद रही ये उसकी रेटिंग्स से पता चल जाता है।

#2 रैसलमेनिया मैच

youtube-cover

रैसलमेनिया 13 में इनके और ब्रेट हार्ट के बीच हुआ मैच भले ही मेन इवेंट ना रहा हो, लेकिन उस मैच ने इनके किरदार और करियर में एक अहम भूमिका निभाई। एक अद्भुत स्टोरीटेलिंग और क्लासिक मैच ने ना सिर्फ इस मैच बल्कि शो को काफी फायदा पहुंचाया।

इस मैच में ब्रेट हार्ट एक बेबीफेस तो वहीँ स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन एक हील की तरह से जा रहे थे, और जब इन्होने मैच लड़ा तो एक शार्पशूटर में होने के बावजूद इन्होने जिस तरह से टैपआउट करने से इंकार किया उसने इनके किरदार को काफी फायदा पहुंचाया। ये खून में लथपथ और दर्द से कराह रहे थे लेकिन उसके बावजूद इन्होने टैपआउट नहीं किया। ये बात ज़रूर है कि वो इसकी वजह से बेहोश हो गए थे। इस मैच ने इनके किरदार को काफी फायदा पहुंचाया और उसके बाद से ये फैंस के काफी पसंदीदा हो गए।

#1 विंस मैकमैहन के साथ इनकी लड़ाई

youtube-cover

विंस मैकमैहन एक ऐसे बॉस का किरदार कर रहे थे जो अपनी ताकत का गलत फायदा उठा रहा था, और उसकी वजह से स्टीव ऑस्टिन के साथ साथ बांकी लोगों को भी नुकसान हो रहा था। लोग अमूमन अपने बॉस से परेशान रहते हैं, और उनकी ज़्यादतियों से नाराज़ भी, जिसको एक कहानी की शक्ल देकर विंस ने स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन को ना सिर्फ यूएस फैंस बल्कि दुनियाभर के फैंस की पसंद बना दिया।

इस किरदार ने उन्हें एक बेबीफेस बना दिया जबकि विंस मैकमैहन एक इविल के तौर पर नज़र आए। इस कहानी ने ना सिर्फ एट्टीट्यूड एरा बल्कि रैसलिंग और WWE की दिशा और दशा ही बदलकर रख दी।

लेखक: रेशमा रामचंद्रन; अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by PANKAJ

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...