Create
Notifications

5 चीजें जो साबित करती हैं कि WWE डैनियल ब्रायन को हील बनाकर उनकी विरासत को बर्बाद करना चाहता है

Sanjay Dutta

क्या WWE रैसलमेनिया 34 में अपने सबसे चहेते और सफल सुपरस्टार के विरासत में दाग लगाने में सफल होगी या सही निर्णय लेगी और अपने सबसे बड़े सितारों में से एक को अच्छी तरह सेंड-आॅफ देगी? डेव मेल्ज़टर ने स्काकडाउन लाइव में हो रहे शेन मैकमैहन बनाम डैनियल ब्रायन की कहानी पर हाल ही में चर्चा की। उन्होंने स्वीकार किया कि यह इस समय केवल अटकलें ही लगाई जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि इस विवाद का इस्तेमाल इंडीज़ में ब्रायन के क़ीमत को‌ कम करने के लिए किया जा रहा है। जैसे-जैसे रैसलमैनिया नजदीक आ रहा है, चीजें और साफ हो रही है। यहां पांच चीजें हैं जो यह साबित करती हैं कि WWE जानबूझकर इस कहानी के साथ ब्रायन की विरासत को धुंधला करने की कोशिश कर रही है। इनमें से कुछ कहानी संबंधी है और कुछ अफवाहें हैं। लेकिन उम्मीद है, जिससे आपको एक सूचित निर्णय लेने में सहायता मिलेगी।

#5 डैनियल ब्रायन का हील्स की तरफदारी करना

dd8dc-1515304069-800

हालांकि यह डैनियल ब्रायन के हील बनने और WWE द्वारा उनके विरासत को धुंधला करने के सबसे स्पष्ट कोशिशें में से एक है, यह इस चर्चा के सबसे कमजोर तर्कों में से एक भी है। इसका ज्यादातर श्रय खुद ब्रायन के जैन और ओवंस के साथ संरेखित होने को जाता है ताकि जैन और ओवंस व शेन मैकमैहन द्वारा किए गए अन्याय का सामना कर सकें, लेकिन इसने ब्रायन को खराब दिखना शुरू कर दिया गया है। ब्रायन ने फैन्स के माना करने के बावजूद हर हफ्ते जैन और ओवंस की नौकरी बचाने में मदद की है। यह कहना गलत नहीं होगा कि ब्रायन अब एक हील है। इसमें कोई बदलाव होता है या नहीं यह देखने के लिए सभी उत्सुक हैं। WWE रैसलमेनिया 34 में अपने इस गलती को सुधारने की कोशिश अगर करे तो यह अच्छा होगा, लेकिन अभी के लिए इस पर अटकलें ही लगाई जा सकती हैं।

#4 फैंस की प्रतिक्रिया

ef3bd-1515304190-800

जब डैनियल ब्रायन ने हाल ही में केविन ओवंस और सेमी जैन के रॉयल रंबल में WWE चैंपियनशिप के लिए एजे स्टाइल्स से लड़ने का ऐलान किया तो यह यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए ट्रिपल थ्रेट मैच का मुकाबला करने के सही दावेदार था, लेकिन इसके कारण बहुत सारे फैन्स डैनियल ब्रायन से नाराज़ भी हुए । डैनियल ब्रायन ने इस ऐलान के बाद फैन्स के साथ येस नारे के एक दौर का नेतृत्व करने की कोशिश की और उन्हें केवल एक मिश्रित प्रतिक्रिया को सर्वश्रेष्ठ ही मिली। इतना ही नहीं डेनियल ब्रायन के प्रोमो पर इतनी बुरी प्रतिक्रिया बहुत सालों बाद देखने को मिली। यह दर्शता है कि WWE वास्तव में इस सुपरस्टार के विरासत को खराब करने में सफल हो रहा हैं।

#3 'येप' मूवमेंट

730b0-1515304305-800

अगर फैन्स की खराब प्रतिक्रियाएं और हील्स के साथ उनका गठबंधन आपको डैनियल ब्रायन के कयामत के बारे में यकीन नहीं दिलाता तो आप WWE के बिना सोचे हुए अपने सबसे लोकप्रिय फैन मूवमेंट को फिर से करने की कोशिश को ही देख लीजिए। इससे ज्यादा बुरी बात यह है कि ब्रायन भी इसमें शामिल होते दिख रहे हैं। इसके बारे में अगली स्लाइड में विस्तार से चर्चा करेंगे। WWE के ओर से इसपर ज्यादा विचार नहीं किया गया और इससे सिर्फ़ फैन्स में सक्त मानसिकता पैदा करने के लिए कर रही हैं लेकिन इस प्रक्रिया में ब्रायान एक साधन की तरह लग रहे हैं। यह नारा बेकार है, यह नौटंकी बेकार है और ऐसे बिना मतलब वाली और करियर खराब करने वाली कहानी पर हामी भरने वाले डेनियल ब्रायन भी बेकार लग रहे है। इसके बारे में सोचिए। डैनियल ब्रायन इतने बुरे व्यक्ति की तरह नहीं दिखेंगे, अगर वह अभी WWE को छोड़कर किसी इंडी प्रोमोशन में अपना करियर समाप्त करते हैं। निश्चित रूप से कुछ लोग इसे WWE से हताश होने से छोड़ने के रूप में देखेंगे जिस तरह सीएम पंक, ऑस्टिन एरीज़ और रायबैक ने WWE छोड़ा था, लेकिन ब्रायन के पास ऐसा करने का एक अच्छी वजह है। सिर्फ अपने विरासत, जो उन्होंने कड़ी मेहनत से बनाई है, को बचाने के लिए ही नहीं बल्कि अपने करियर को अपने शर्त पर खत्म करने के लिए भी उनका WWE छोड़ना ज़रूरी है।

#2 डैनियल ब्रायन का आसानी से हेर-फेर में शामिल होना

56644-1515304396-800

क्या WWE डैनियल ब्रायन को एक बेवकूफ की तरह दिखाने की कोशिश कर रही है? हालांकि हमने इस तथ्य पर पहले भी चर्चा की है कि डैनियल ब्रायन का केविन ओवंस और सेमी जैन शेन मेकमैहन से बचने के पीछे कोई वजह जरूर है। लेकिन इस बात को नहीं नकारा जा सकता कि WWE इस प्रक्रिया में ब्रायन के चरित्र को खराब करने की कोशिश कर रही है। उदाहरण के लिए, ब्रायन ज़ेन और ओवन्स द्वारा नियोजित हेरफेर की रणनीति के लिए विवादास्पद रूप से गिर रहे है, जिसके परिणामस्वरूप इन दोनों ने अपनी नौकरी बचाई, मेन इवेंन्ट में लड़ने का मौका पाया और इन दोनों को एक चैंपियनशिप मैच भी मिला। ब्रायन इन दोनों के रणनीति में फंसकर एक अंहकारी व्यक्ति जैसे दिख रहे हैं। WWE पहले हमें यह दिखाना चाहती थी कि ब्रायन शुरुआत में इन दोनों को चीजें को निष्पक्ष रखने में मदद करना चाहते थे लेकिन ब्रायन के इन दोनों के बकवास येप मूवमेंट में फंसने और इनके मक्खन मारने पर इनकी मदद की है इसने ब्रायन को ही बदतर और बदतर बना दिया है। इससे भी बदतर यह है कि शेन मैकमैहन ब्रायन और WWE यूनिवर्स को बार-बार इसके बारे में इशारा कर रहे हैं। इस वाक्य से ब्रायन बेवकूफ और कमजोर दिख रहे है। यह चौंकाने वाला नहीं है, यह मुझे इन दोनों के बीच होने मैच को देखने के लिए उकसित नहीं करता बल्कि यह सिर्फ मुझे शर्म से अपना सिर लटकाने पर मजबूर करता है कि WWE ऐसा किसी के साथ कैसे कर रही है, आशा है कि आप भी ऐसा ही सोच रहे होंगे।

#1 एजे स्टाइल्स के लिए चुनौती पेश करना

4631c-1515304525-800

ब्रायन का एजे स्टाइल्स (जो फैन्स के चहेते चैंपियन है) की मुश्किलें बढ़ना यह साफ संकेत देता है कि वह जल्द ही हील बनने वाले हैं। यह तब शुरु हुआ जब सेमी जैन को मैन इवेंन्ट में स्टाइल्स से भिड़ने का मौका मिला था और ओवंस के इसके अगले हफ्ते एजे से भिड़ने का मौका पाने के बाद से यह दुश्मनी जारी है। बेशक ब्रायन ने रॉयल रंबल में WWE चैंपियनशिप के लिए एक हैंडिकैप मैच में इन दोनों को शामिल कर अपनी मुश्किलें बढ़ायी ही है। लेकिन यह दिलचस्प है कि ब्रायन एक फैन फेवरेट की मुश्किलें बढ़ा रहे जबकि वह एक हील नहीं है । लेकिन यह सिर्फ एक ट्यूनर जैसा भी हो सकता है, लेकिन हम पहले से ही स्थापित कर चुके हैं कि यह क्यों काम नहीं कर रहा है। WWE ने इससे पहले भी अपने नायकों को अजीब फैसले में उलझे कर अंततः सही निर्णय लिया है। ब्रायन के पास ये निर्णय लेने के लिए सही कारण नहीं है ।वास्तव में, वह अपने कारनामों से लगभग उसी स्तर पर एक हील की तरह लग रहे हैं जैसे द मिज़, बैरन कॉर्बिन या जिंदर महल की तरह ही लग रहे हैं। अंत में, उम्मीद है कि WWE सही निर्णय लेगी और ब्रायन की विरासत को नहीं मिटाएगी। लेकिन जिस दिशा में कहानी में चल रहा है और फैन्स की बुरी प्रतिक्रियाओं को देखते हुए नहीं लग रहा है कि ऐसा होगा। शायद चीजें आखिरकार बदलेंगी और ब्रायन फिर से मेनिया में फैन फेवरेट होंगे , लेकिन अभी वह एक बेवकूफ हील की तरह लग रहे हैं। लेखक - ब्रायन थॉर्न्सबर्ग , अनुवादक - संजय दत्ता

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...