Create

5 चीजें जो ट्रिपल एच WWE में पूर्ण नियंत्रण पाने के बाद कर सकते हैं

Sanjay Dutta

परिवर्तन इस दुनिया में एकमात्र स्थिर है और यह प्रोफेशनल रैसलिंग की दुनिया पर लागू होता है। फैन्स की मानसिकता भी बदली है और वे आजकल रैसलिंग में शामिल तकनीकी चीज़ों की सराहते हैं। रैसलिंग की दुनिया में विंस मैकमैहन का योगदान शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता लेकिन यह कहना भी ग़लत नहीं होगा कि WWE के प्रभारी के रूप में विंस मैकमैहन के पास बस कुछ गिने-चुने दिन ही बचे हैं।

अंततः WWE की बागडोर ट्रिपल एच और स्टेफ़नी मैकमैहन को सौंप दी जाएगी। 'द गेम' बिजनेस को बढ़ाने और इसे दुनिया भर में फैलाने पर यकीन और NXT में उनके क्रियेटिव इनपुट को देखकर लगता है कि WWE सुरक्षित हाथों में है। WWE में हंटर की भूमिका को लेकर अफवाहें आ रही हैं और अगर इन अफवाहों की माने तो उन्हें जल्द ही WWE में पूर्ण नियंत्रण मिल सकता है।

यहां पांच विकल्प हैं जो ट्रिपल एच के मुख्य प्रभारी बनकर कर सकते हैं।

#5 हर सुपरस्टार को मौके देना

WWE का वर्तमान रोस्टर उनके इतिहास का सबसे बड़ा रोस्टर है जहां कई प्रतिभाशाली सुपरस्टार मेन रोस्टर पर नाम बना रहे हैं जबकि कुछ सुपरस्टार अभी भी अपने मौके का इंतजार कर रहे हैं। सिजेरो, बेली और ब्रे वायट जैसे सुपरस्टार को विंस मैकमैहन अपने नेतृत्व ने पूरी तरह से बर्बाद कर रहे हैं, लेकिन ट्रिपल एच के आने से चीजें बदल सकती हैं।

बेली जो कि विमेंस डिवीजन की दिल और आत्मा बन गई थी, अब एक जॉबर बनकर रह गई हैं और यह उनके मेन इवेंट सुपरस्टार बनने की राह में अड़चन डालने का काम कर सकती हैं। 'द गेम' इन अंडर-रेटेड सुपरस्टारों की किस्मत बदल सकते है और WWE का मुख्य प्रभारी बनकर उन्हें वह स्पॉटलाइट दे सकते हैं जिसके वे हकदार हैं।

मैकमैहन रैसलिंग को पुराने दृष्टिकोण से देखते हैं और उनके सिर्फ अपने पोस्टर बाॅयज़ पर पूरे क्रार्यक्रम को क्रंधित करने की वजह से दूसरे सुपरस्टारों को आगे बढ़ने का मौका नहीं मिल पाया है। ट्रिपल एच इस विभाग में उत्कृष्टता हासिल कर सकते है और NXT में उनके नेतृत्व को देखते हुए ऐसा लगता है कि वह कारनामा मेन रोस्टर में भी दोहरा सकते हैं।

गेम मौजूदा चरित्रों की बुकिंग में कुछ बदलाव कर सकते है और ताकि इन्हें फायदेमंद एथलीट बनाया जा सके।

#4 बेहतरीन इन-रिंग क्वॉलिटी के मैचों को बुक करना

विंस मैकमैहन की देखरेख में WWE को ऐसे कंपनी के रूप में विज्ञापित किया जाता रहा है जो लोगों का मनोरंजन करती है और उसकी पृष्ठभूमि रैसलिंग है। शिंस्के नाकामुरा के NXT और मेन रोस्टर में डेब्यू के बीच काफी अंतर है और यह साबित करता है कि विंस मैकमैहन कितने भटके हुए हैं। ट्रिपल एच हमेशा से ही दुनिया भर में WWE को फ़ैलाने के बारे में बात की है।

आजकल के फैन्स रैसलिंग देखना पसंद करते हैं और मैचों की गुणवत्ता के आधार पर उस शो पर अपनी राय देते हैं और इसीलिए कई सुपरस्टार्स WWE जैसे बड़े मंच पर अपना नाम बना पा रहे हैं। अगर जॉनी गर्गानो को सीधे मेन रोस्टर में भेज दिया जाता, तो वह एंड्राडे 'सिएन' अल्मास के साथ 5-स्टार क्लासिक मैच नहीं दे पाते।

NXT हमेशा से ही अपने इन-रिंग मैचों की क्वॉलिटी की वजह से जाना जाता रहा है और हंटर अपनी यह खासियत मेन रोस्टर में ला सकते हैं। मैकमैहन के XFL को वापस लाने के ऐलान के बाद ऐसा लग रहा है कि WWE के CEO ट्रिपल एच कंपनी में कुछ बड़े बदलाव करने जा रहे हैं। सुपरस्टारों के शानदार प्रदर्शन से वह कंपनी में अपनी धाक जमा सकेंगे और शायद इससे WWE अपने पुराने मनोरंजन स्टाइल से निकलकर कुछ अलग और हटके करने का प्रयास करेंगी।

#3 चरित्रों पर आधारित कहानियों पर ध्यान देना

अगर आप एक रैसलिंग फैन हैं और हर हफ्ते NXT देखते हैं, तो आपको पता होगा कि किस तरह एक कहानी रैसलर को सुपरस्टार बनाती है। डैनियल ब्रायन आज एक सुपरस्टार नहीं होते, अगर उनके साथ एक रोचक कहानी नहीं कही जाती। ट्रिपल एच के आने से भविष्य में निश्चित रूप से किसी सुपरस्टार को पुश करने से पहले उसके पीछे की कहानी पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

कभी-कभी, शानदार रैसलिंग के साथ एक बेहतरीन कहानी ऐसा लम्हें पैदा कर सकती हैं जिनके बारे में कई दिनों तक चर्चा की जाएगा और वह एक सुपरस्टार को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने का भी काम करती है। विंस मैकमैहन ने कई महत्वपूर्ण कहानियों का निर्माण किया है लेकिन उनके विचार आजकल के फैन्स के साथ मेल नहीं खाते हैं। इस गैप को सिर्फ ट्रिपल एच ही भर सकते हैं क्योंकि उन्हें पता है कि आजकल के फैन्स क्या देखना चाहते हैं।

वर्तमान के इंडिपेंडेंट परफॉर्मर्स पर नजर डालिए जो लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। वेल्वेटीन ड्रीम और एलिस्टर ब्लैक जैसे सुपरस्टार्स ने अपने चरित्र में शानदार परिवर्तन किया हैं जिसके कारण वे अब NXT के शीर्ष पर पहुंच चुके हैं।

ज़रा सोचिए अगर जॉनी गर्गानो या सैमी जेन जैसा कोई शीर्ष पर पहुंचने की कोशिश कर रहा हो और उन्हें क्रियेटिव दृष्टिकोण को एक बड़ा पुश दिया जाए , तो वह WWE के लिए वित्तीय तौर पर काफी फायदा पहुंचाएगे। यही समय है ट्रिपल एच को कंपनी में पूर्ण नियंत्रण देने का क्योंकि इससे WWE में काफी बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

#2 टॉप सुपरस्टार्स को हील बनाना

रिंग में लचीलापन, बेहतरीन प्रोमो देने की क्षमता और अपने चरित्र में परिवर्तन करने का कौशल, वे तत्व हैं जो 2018 में एक सुपरस्टार बनाते हैं। विंस मैकमैहन की बॉडी-बिल्डिंग फंतासी भविष्य में काम नहीं करेगी। ट्रिपल एच के युग निश्चित रूप से कंपनी के चेहरे के संबंध में बहुत सारी अवधारणाओं को बदला जा सकता है।

WWE के रोस्टर को देखते हुए लगता है कि भविष्य में कंपनी के टॉप स्टार के संदर्भ में कई सनसनीखेज बदलाव किए जा सकते हैं। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि रोमन रेंस एक बेहतरीन परफॉर्मर हैं लेकिन उन्हें भी एक वैध कहानी की जरुरत है।

रेंस को हील बनाना WWE के लिए फायदे का सौदा होगा। ट्रिपल एच के युग में विभिन्न सुपरस्टारों को उनके चरित्र में परिवर्तन करते हुए देखा जा सकता है। रोमन रेंस हील बनकर एक दानव की तरह दिखेंगे और यह उन्हें रोस्टर का सबसे मार्केटैबल सुपरस्टार बनाएगा। यह काम जोखिम भरा है लेकिन इसके फायदे भी कई सारे है।

#1 रैसलमेनिया को हैडलाइन कर सकता है विमेंस डिवीज़न

WWE ने अपने विमेंस डिवीजन को नई ऊंचाइयों को पहुंचाने का बेहतरीन काम किया है और इसका ज्यादातर श्रेय स्टेफनी मैकमैहन और ट्रिपल एच को जाता है। यह डिवीजन लगातर इतिहास बना रही है और लगातार हर हफ्ते के कार्ड में बेहतरीन मैच प्रर्दशित कर रही है। 'द गेम' आगे बढ़ाने और बिजनेस को बदलने की जरूरत को समझते हैं।

क्रियेटिव और बिजनेस दृष्टिकोण से ,WWE की महिलाएं आज नहीं कल रैसलमेनिया को हैडलाइन जरूर करेंगी और इससे उन्हें वह सम्मान मिलेगा जिसकी वे हकदार हैं। साशा बैंक्स और बेली के बीच के Takeover मैच ने उस शो को हैडलाइन किया था और हमें उस रात विमेंस डिवीजन का सबसे बेहतरीन मैच देखने को मिला।

विंस मैकमैहन के युग में विमेंस रैसलर्स डिवाज़ की तरह बुक किया जाता था। लेकिन अब विमेंस रैसलर्स को मैंस रैसलर्स के बराबर का दर्जा दिया जाता है। WWE लगातार अपने प्रतिभाशाली महिलाओं के साथ इतिहास बना रही है और ऐसा लगता है कि हंटर इस बिजनेस को पूरी तरह से बदलने की ओर बढ़ रहे हैं। विमेंस डिवीजन का रैसलमेनिया हैडलाइन करना‌, WWE को मालामाल कर सकती हैं।

लेखक - आबिद ख़ान , अनुवादक - संजय दत्ता
Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...