Create
Notifications

5 बातें जो आप WWE सुपरस्टार डॉल्फ जिगलर के बारे में नहीं जानते होंगे

जीत के बाद अभिवादन में हाथ ऊपर किए हुए डॉल्फ जिगलर और रोमन रेंस
जीत के बाद अभिवादन में हाथ ऊपर किए हुए डॉल्फ जिगलर और रोमन रेंस
Amit Shukla
visit

WWE के सुपरस्टार डॉल्फ जिगलर (Dolph Ziggler) का आज जन्मदिन है। रेसलिंग के दिनों में अपने काम को अच्छे से करने वाले डॉल्फ हाल फिलहाल में किसी बड़ी कहानी का हिस्सा नहीं हैं। ऐसी उम्मीद है कि ये आनेवाले समय में किसी अच्छी कहानी का हिस्सा होंगे। डॉल्फ के पास एक लंबा रेसलिंग करियर रहा है।

ऐसा नहीं है कि डॉल्फ हमेशा से सिर्फ रेसलर ही बनना चाहते थे। ये एक समय पर लॉयर यानी कि वकील बनना चाहते थे। रेसलिंग करना तो महज एक इत्तेफाक था या यूँ कहें कि स्कूल के दिनों में किए गए काम के कारण ही ऐसा हुआ था। ये स्कूल के दिनों में भी रेसलिंग करते थे जो बाद में एक पैशन के रूप में बदल गया।

ये विकी गुरेरो के साथ एक कहानी का हिस्सा थे जिसमें इन दोनों को एक कपल के तौर पर दिखाया गया था। एजे ली के साथ भी इनकी कहानी को आगे बढ़ाया गया पर ये बहुत अच्छी कहानियाँ नहीं थी और डॉल्फ इन्हें भूलना ही चाहेंगे। आइए आपको उन पलों के बारे में बताते हैं जो आप नहीं जानते होंगे।

#5 WWE सुपरस्टार डॉल्फ जिगलर ने WrestleMania के बाद Money In The Bank ब्रीफकेस कैश इन किया

youtube-cover

2013 में एल्बर्टो डेल रियो चैंपियन थे और डॉल्फ Money In The Bank ब्रीफकेस विजेता लेकिन वो सही मौका नहीं आ रहा था जब डॉल्फ इसको कैश इन कर सकें। इसके बाद जैक स्वैगर के साथ रियो की एक लड़ाई हुई और उसमें एल्बर्टो कमजोर नजर आए जिसकी वजह से जिगलर ने इस मौके को कैश इन के लिए चुना।

स्वैगर के हाथों मिले अटैक के कारण एल्बर्टो उस स्थिति में नहीं थे कि वो अपना टाइटल और खुद को डिफेंड कर सकें। इस मौके का फायदा उठाते हुए डॉल्फ जिगलर ने ब्रीफकेस कैश इन कर लिया और वो नए वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बन गए। ये एक हैरान लेकिन खुशी देने वाला पल था और इसकी वजह से WrestleMania के बाद वाले Raw के प्रति लोगों की उत्सुकता बढ़ गई थी।

#4 ये चार बार टैग टीम चैंपियन रहे हैं

youtube-cover

डॉल्फ अपने करियर में सिंगल्स और टैग टीम एक्शन के लिए जाने जाते रहे हैं। इन्होंने सिंगल्स चैंपियनशिप को भी अपने नाम किया है और साथ ही टैग टीम टाइटल्स को भी चार बार अपने नाम किया है। इसमें से एक वर्ल्ड टैग टीम चैंपियनशिप भी है जो इन्होंने स्पिरिट स्क्वाड के समय जीता था।

इसके अलावा ये रॉबर्ट रूड के साथ WWE SmackDown और Raw टैग टीम चैंपियनशिप को एक एक बार जीत चुके हैं। ये एक बार WWE Raw चैंपियनशिप को ड्रू मैकइंटायर के साथ भी जीत चुके हैं। रिंग में इनका काम बेहद अच्छा होता है जो इनके बारे में काफी कुछ कहता है।

#3 इनके भाई WWE की विरोधी कंपनी में काम करते हैं

youtube-cover

इनके भाई पहले WWE में काम किया करते थे। उनका नाम रायन नेमेथ है। वो पहले कंपनी की डेवलपमेंटल डिवीजन का हिस्सा थे और उसके बाद उन्होंने अपने प्रदर्शन को बेहतर करने का प्रयास किया पर वो इसमें सफल नहीं हो सके और कंपनी को उनका प्रदर्शन पसंद नहीं आया जिसकी वजह से रायन रिलीज कर दिए गए।

उन्होंने इंडिपेंडेंट सर्किट में काम किया और अब वो AEW का हिस्सा हैं। डॉल्फ इनके काम पर नजर रखे हुए हैं और अब भी अपने भाई को प्रोत्साहित करते रहते हैं। रायन में हुनर है, पर शायद उन्हें और मौकों की तलाश है जो उन्हें इस समय नहीं मिल रहे हैं पर शायद आनेवाले समय में चीजें बदल जाएं।

#2 ये 2013 में आखिरी बार वर्ल्ड चैंपियन रहे थे

2013 में आखिरी बार वर्ल्ड चैंपियन रहे थे
2013 में आखिरी बार वर्ल्ड चैंपियन रहे थे

2013 ही वो साल था जब आखिरी बार इन्हें वर्ल्ड चैंपियन बनने का मौका मिला था और उस पल के बारे में हमने आपको पांचवे पॉइंट में बताया है। ये वो समय था जब ये एक हील थे लेकिन उसके बावजूद इन्हें फैंस से बेहद प्यार प्राप्त हुआ था। रेसलिंग जगत में ये इकलौते ऐसे रेसलर रहे हैं जो बेहद कम मौके प्राप्त कर सके हैं।

ऐसा नहीं है कि हर रेसलर को मौका ही मिलता है लेकिन टैलेंटेड होने के बावजूद अगर किसी को कम मौके मिले तो ये एक हैरानी वाली बात है। इन्हें तब से सिर्फ मिडकार्ड में ही रखा गया है। अब देखना होगा कि क्या कंपनी इन्हें कुछ मौके देती है या ये एक मिडकार्ड रेसलर ही बनकर रह जाएंगे।

#1 इन्होंने द अथॉरिटी को बाहर करने में एक अहम भूमिका निभाई थी

youtube-cover

ट्रिपल एच और स्टैफनी मैकमैहन 2014 के दिनों में द अथॉरिटी वाला किरदार कर रहे थे जहाँ जो रेसलर इनके खिलाफ होता था उसे बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता था। ऐसा ही हाल तब हुआ जब सीना, बिग शो, रायबैक, डॉल्फ और एरिक रोवन ने टीम अथॉरिटी से लड़ाई की।

टीम अथॉरिटी में सैथ रॉलिंस, केन, ल्यूक हार्पर, मार्क हेनरी और रुसेव थे। बिग शो ने अपनी टीम को धोखा दिया और टीम सीना पूरी तरह से रिंग से दूर हो चुकी थी लेकिन डॉल्फ अब भी मैच में बने हुए थे। इन्होंने अपने काम से विरोधियों को चित कर दिया और Survivor Series 2014 में हुए इस मैच में अपनी टीम के सोल सर्वाइवर बने थे।

Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now