Create
Notifications

5 चीज़ें जो विंस मैकमैहन को फैंस की भलाई के लिए करनी चाहिए

Sanjay Dutta

अगर WWE एक सर्कस है, तो विंस मैकमैहन उसके रिंगमास्टर है। हालांकि दूसरे रिंगमास्टरों की तरह वह अपने दर्शकों के अनुसार अपना खेल नहीं बदलते क्योंकि विंस बहुत ज़िद्दी हैं।

दुनियाभर के WWE आलोचक यह मानते कि विंस उस कहानी या सुपरस्टार को पुश देते हैं, जो उन्हें लगता है कि काम करेगा और वह फैन्स के विचारों को हमेशा नजरअंदाज करते हैं। अभी के लिए प्रोफेशनल रैसलिंग बिजनेस में WWE का मुक़ाबला कोई नहीं कर सकता।

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि उनकी नाव ऐसी ही चलती रहेगी। अगर चीजें ऐसी ही चलती है, तो NJPW या ROH इस बिज़नेस में शीर्ष दावेदार के रूप में उभर सकती हैं। चलिए नजर डालते हैं पांच ऐसी चीजें पर जो विंस मैकमैहन को फैन्स के लिए करना चाहिए।

#5 फिन बैलर को पुश करना चाहिए

रोमन ने लगातार तीन रैसलमेनिया मेन इवेंट किया हुआ है और चौथी बार भी ऐसा करने की कगार पर है। अगर आपको लगता है कि उन्हें शीर्ष पर होना चाहिए क्योंकि वह सबसे अधिक मर्चेंडाइज बेचते हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि विंस ने उनका मार्ग इस तरह बनाया है।

एक प्रश्न जो हर समीक्षक के दिमाग में आता है, वह है कि आखिरी बार रेंस को कब हार का सामना करना पड़ा था? उन्हें इतने बड़े पैमाने पर पुश किया जाता है कि उनके रास्ते के अड़चनों को भी हम नजरअंदाज कर देते हैं।

इस बीच, फिन बैलर कई मुश्किलों का सामना कर बस एक बार शिखर तक पहुंचने में कामयाब हुए हैं। अफवाहें आ रही थीं कि विंस उन्हें 205 लाइव में ले जाना चाहते थे और रॉयल रंबल में ब्रॉक लैसनर के खिलाफ उनके मैच को रद्द कर दिया गया क्योंकि वह हट्टे-कट्टे नहीं हैं। गुड ब्रदर्स के साथ उनका गठबंधन एक गिमिक नहीं है और यह उन्हें एक बार फिर से शीर्ष पर पहुंचा सकती है।

#4 इंडिपेंडेंट स्टार्स को मेन रोस्टर में उभरने का मौका दें

इंडिपेंडेंट सर्किट में हीरो बनना WWE में हीरो बनने जितना आसान नहीं है। ऐसा करने के लिए आपके पास माइक-कौशल, इन-रिंग क्षमता, प्रशंसकों के साथ जुड़ना जैसे कई गुण सही मात्रा में होनी चाहिए ताकि आप प्रो रैसलर बन सकें।

हालांकि WWE में ऐसा कुछ नहीं होता। अगर आप विंस और उनकी टीम से रिश्ता बना लेते हैं, तो आप अंदर हैं। कई इंडिपेंडेंट स्टार्स जैसे कवल (लो की) और ऑस्टिन एरीज़ ने अपनी निराशा व्यक्त की है और WWE को जल्द ही छोड़कर चले गए। इसीलिए कैनी ओमेगा और यंग बक्स जैसे कई इंडिपेंडेंट स्टार्स WWE में आना नहीं चाहते।

इनमें से एजे स्टाइल्स और केविन ओवंस इंडिपेंडेंट और WWE सर्किट दोनों में अपना नाम बनाने में सफल रहे हैं। WWE को यह समझना चाहिए कि अगर इन स्टार्स को मौका दिया जाए तो बहुत सारे मर्चेंडाइज भी बेच सकते हैं और प्रभाव भी छोड़ सकते हैं। इनके क्षमता को बर्बाद करने के बजाए, WWE इनका सही से इस्तेमाल कर सकती है।

#3 इन-रिंग कहानी और कौशल पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए

WWE एक रैसलिंग शो से ज्यादा एक सोप ओपेरा जैसी लगती है। हालांकि चरित्र विकास और पृष्ठभूमि की कहानी-रेखा महत्वपूर्ण है, इसका मतलब यह नहीं है कि यही आपका प्राथमिक ध्यान इसी पर केंद्रित हो।

क्या आप TLC में एजे स्टाइल्स और फिन बैलर के बीच का मैच भूल गए हैं? इस मैच में कोई पृष्ठभूमि नहीं थी, हालांकि इनकी अपनी कहानी-रेखा इसमें कारगर साबित हुई और यह आयरलैंड निवासी बैलर के WWE करियर का सबसे अच्छी मैच था। अगर आप शेमस और सिजेरो और उसोज़ के बीच सर्वाइवर सीरीज़ मैच देखें या बैरन कॉर्बिन और मिज़ के बीच का मैच को देखें, दोनों के हील होने के कारण फैन्स परेशान थे कि चीयर किसको करना है।

हालांकि, हाल ही में जॉनी गार्गानो और एंड्रैड 'सिएन' अल्मास के बीच NXT टेकओवर: फिलाडेल्फिया में हुआ शानदार मैच यह दर्शाता है कि अगर वे चाहें हैं तो WWE प्रोड्यूसर्स की हर कसौटी पर खरे उतर सकते हैं। लेकिन यह उन्हें कई सालों में एक बार करने के बजाय, हर हफ्ते करना चाहिए।

#2 कॉमेडी सैगमेंट कम करना चाहिए

हालांकि फ़ैशन फाइल्स सेगमेंट कुछ हद तक मनोरंजक हैं, लेकिन अगर टायलर ब्रीज़ और फान्डांगो अपने इन-रिंग कौशल दिखाते तो ज्यादा अच्छा होता। टाइटस वर्ल्डवाइड, हीथ स्लेटर, गोल्डस्ट और असेंशन कुछ ऐसे गुट हैं, जिन्हें खत्म किया जाना चाहिए। शुक्र है, एंजो अमोरे किसी गुट में नहीं गए और एक अच्छे क्रूजरवेट चैंपियन (हालांकि नेविल उनसे बेहतर थे) बने।

ऐसे सेगमेंट्स की अनुपस्थिति के कारण NJPW और ROH आगे बढ़ रहे है। WWE को महसूस करना चाहिए कि उन्हें इन फिलर-सेगमेंट्स की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वे वित्तीय रूप से काफी अच्छी स्थिति में है। उन्हें इन सेगमेंट्स को खत्म कर फैन्स पर रहम करना चाहिए।

#1 ट्रिपल एच को पूर्ण नियंत्रण देना चाहिए

NXT और उनके टेकओवर पे-पर-व्यू ने रैसलिंग और फैन्स से वाहवाही पाने के मामले में मेन रोस्टर को पछाड़ दिया है। इसका अधिकांश श्रय ट्रिपल एच को जाता है। ट्रिपल एच के विचार उनके ससुर की तुलना में काफी उज्ज्वल और अभिनव हैं। विंस मैकमैहन, 'न्यू जेनेरेशन एरा' की तरह कई एरा का अभिन्न अंग रहे है। 'रूथलेस अग्रेशन एरा' और 'एटिट्युड एरा' को कौन भूल सकता है। लेकिन जहां तक ​​"न्यू एरा" का सवाल है, उन्हें इसकी कमान किसी और देनी चाहिए।

ट्रिपल एच के 205 लाइव की प्रभार संभालने की खबरों से रैसलिंग फैन्स काफी खुश हैं। हंटर के पूरे WWE के प्रभारी बनने में कुछ ही समय की बात है लेकिन यह जल्द से जल्द होना चाहिए।

लेखक - प्रो रैेसलिंग गीक , अनुवादक - संजय दत्ता

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...