Create
Notifications

5 चीज़ें जो WWE 2018 में 25 साल पहले से बेहतर करता है और 5 चीजें जो नहीं करता

Sanjay Dutta

मंडे नाइट रॉ की 25 वीं वर्षगांठ का एपिसोड कुछ ही दिनों में होने वाला हैं। इसीलिए हमने WWE के फ्लैगशिप शो 1993 में हुए सबसे पुराने एपिसोड को देखने का फैसला ताकि हम उसकी तुलना 2018 के रॉ के साथ कर सके और यह देख सकें कि इन 25 सालों में इस शो पर क्या बदलाव हुए हैं। हमारी स्पष्ट अवलोकन यह था कि 25 साल पहले के पात्र में वैसे ही थे जबकि आज के कई WWE परफॉर्मेंस का चरित्र उनके ‌निजी जीवन के व्यक्तित्व का प्रसार मात्र हैं। चाहे फैन्स अब के शो को पसंद करते हैं या वे इसे 1993 के शो पसंद करते हो, यह देखना दिलचस्प है कि रॉ ने पिछले एक शताब्दी की अंतिम तिमाही में कितनी प्रगति की है। इस लेख में, हम पांच ऐसी चीजों पर नज़र डालेंगे जो WWE 2018 में 25 साल पहले की तुलना में बेहतर करती है और पांच ऐसी चीजें जो‌ वे 1993 में बेहतर किया करती थी लेकिन वे अब नहीं करतीे हैं।

#10 1993 में बेहतर: तब प्रोमो‌ सेगमेंट छोटा हुआ करता था

आपने कितनी बार रॉ या स्मैकडाउन को एक 15-20 मिनट के एक लंबे इन-रिंग प्रोमो के साथ शुरू होते हुए देखा है जो एक उसी रात के मैच में तब्दील होता है जिसे हम कुछ ही दिनों के बाद भुल जाते हैं? जबाव हैं: कई बार। लेकिन 1993 में ऐसा बिल्कुल नहीं था। तब प्रोमो सेगमेंट 3-4 मिनट से ज्यादा नहीं हुआ करते थे जैसा कि अब NXT में होता है । तब बड़े मैचों का प्रचार कमेंट्रेटर और रिप्ले फुटेज द्वारा किया जाता था।

#9 2018 में बेहतर : कैमरा वर्क और प्रोमोशनल ग्राफिक्स

1993 के रॉ पर एक झलक डालने पर ही आपको पता चल जाएगा कि पिछले 25 सालों में टैकनोलजी कितनी उन्नत हुई है।मंडे नाइट रॉ के के शुरूआती दिनों में ज्यादातर मैचों में एक कैमरा हुआ करता था और 2-3 कैमरे रिंग साइड पर क्लोस-अप के लिए रखे जाते थे जबकि प्रोमोशनल ग्राफिक्स को देखकर लगता था कि वह माइक्रोसॉफ्ट पेन्ट में बनाए गए हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं है क्योंकि WWE के ऑल-राउंड प्रोडक्शन से चीजें 1993 की तुलना में बड़ी और बेहतर दिखती हैं।

#8 1993 में बेहतर: विंस मैकमैहन कमेंट्री पर थे

एक ऑन-स्क्रीन हील व्यक्ति के हिसाब से विंस मैकमैहन जैसा चरित्र शायद ही WWE प्रोग्रामिंग में देखने को मिलेगा और यह बात उनके उत्साही एनाउसिंग के बारे में भी कही जा सकती हैं। WWE के मालिक 1971 से लेकर 1997 तक WWE के नियमित कॉमेंटेटर थे और मंडे नाइट रॉ के शुरूआती चार सालों तक लीड एनाउंसर थे। उनका 'वाट अ मनूवर' कहना WWE का सबसे यादगार वाक्यांशों में से हैं।

#7 2018 में बेहतर: कमेंट्री टीम

हालांकि हम विंस को आज कल के लीड एनाउंसर्स , माइकल कॉल और टोम फिलिप्स से बेहतर मानते हैं लेकिन रॉ और स्मैकडाउन लाइव की कुल अनाउंसर्स टीम मंडे नाइट रॉ की पहली अनाऊंसर तिकड़ी से काफी बेहतर है। तब विंस लीड कॉमेंटेटर थे और रेंडी सैेवेज कलर कॉमेंटेटर थे और यह दोनों काफी मनोरंजक थे कॉमेडियन रोब बार्टलेट के आने से रंग में भंग लग गया। बार्टलेट को WWE के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं था और रैसलिंग शो में उनके अपमानजनक चुटकुले को कोई मतलब नहीं बनता था। उन्होंने तीन महीने तक अनाउंसिंग जिसके बाद किसी और ने उनकी जगह ले ली।

#6 1993 में बेहतर: कैफेब

कैफेब वह अलिखित नियम है जहां एक रैसलर को रिंग के अंदर और बाहर अपने चरित्र में रहना पड़ता हैं। 1993 में कैफेब जिन्दा था और WWE के परफोर्मेंस को उनके अजीब चरित्रों से बाहर निकलकर बात करते बहुत ही कम सुना जाता था। हालांकि आजकल हमें चरित्रों के पीछे के लोग अपने करियर और कहानी के बारे में क्या सोचते के बारे में सुनकर अच्छा लगता है, लेकिन कैफेब के होने से निश्चित रूप से एक बेहतर और अधिक विश्वसनीय शो बनता था जहां फैन्स का यह पता नहीं था कि परफोर्मेंस असल जिंदगी में कैसे हैं। लेकिन हम ज्यादा शिकायत भी नहीं कर सकते हैं क्योंकि हमें रिंग के बाहर सुपरस्टार कैसे हैं इस बारे में जानकारी प्राप्त करना अच्छा लगता है, मगर यह उनके चरित्र को नहीं बिगड़ता है जब एक बेबीफेस एक हील से भिड़ते है और उसके अगले दिन ही एक दूसरे को ट्विटर पर "हैप्पी बर्थडे" विश करते हैं।

#5 2018 में बेहतर: मैचों की क्वॉलिटी

मंडे नाइट रॉ के शुरूआती दिनों में यह शो सिर्फ 45 मिनट का हुआ करता था (ऐड ब्रेक को छोड़कर)। तब हर शो पर 3-4 छोटे मैच हुआ करते थे जहां एक नोजवान या स्थापित रैसलर एक जौबर को जल्द ही हारा देते थे। लेकिन अब जबकि रॉ तीन घंटे तक चलता हैं WWE के पास वक़्त रहता हैं ताकि वह हर हफ्ते अच्छे क्वालिटी और पे-पर-व्यु योग्य मैचों को रॉ पर प्रर्दशित कर सके। यह तर्क भी रखा जा कि आजकल के WWE परफॉर्मेंस WWE इतिहास के सबसे बेहतरीन इन-रिंग परफॉर्मेंस हैं। बहरहाल, 2018 में मैचों की क्वालिटी 1993 की तुलना में बहुत अच्छी है।

#4 1993 में बेहतर: रॉ तीन घंटे का नहीं था

हर कोई जो यह पढ़ रहा है, WWE को पसंद करता है लेकिन हम कितना देख सकते हैं इसकी भी एक सीमा होती है। औसतन हर हफ्ते में, वर्तमान कहानी के साथ जुड़े रहने के लिए हमें सात घंटे की प्रोग्रामिंग देखनी होता है, और यह संख्या कई हफ्तों तो दोगुनी हो जाती है जब पे-पर-व्यु और NXT टेकऑवर इवेंट होते हैं। गंभीर मामलों में, जैसे की अगस्त 2017 के अंत में, सिर्फ 9 दिनों में WWE ने 28 घंटे की मैच संबंधी प्रोग्रामिंग प्रस्तुत की, जो एक अंशकालिक नौकरी के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। जब रॉ शुरू हुआ था, तब यह एक घंटे का हुआ करता था जो फैन्स को पे-पर-व्यू खरीदने के लिए विज्ञापन के तौर पर काम किया करता था। हालांकि अब WWE का मैन साप्ताहिक शो 60-मिनट के फोर्मट में काम नहीं करेगा, लेकिन अभी का तीन घंटे का फोर्मट भी बहुत लंबा है, यहां तक ​​कि जब्रा फैन्स के लिए भी।

#3 2018 में बेहतर: पे-पर-व्यू बीते ज़माने की बात बन चुकी है

मंडे नाइट रॉ के पहले एपिसोड को हमने दोबारा देखा जहां बैकस्टेज अनाउंसर जीन ओकरलुंड लगातार 1993 Royal Rumble को विज्ञापित कर रहे थे और लोगों को सूचित कर रहे थे कि उन्हें पे-पर-व्यू बुक करने के लिए अपने स्थानीय केबल ऑपरेटर को फोन करना पड़ेगा। अब, फैन्स को हर एक इवेंट के लिए भुगतान नहीं करना पड़ता है, वह हर लाइव पीपीवी देखने के लिए एक मासिक मूल्य देकर WWE नेटवर्क पर साइन अप कर सकते हैं और 300+ पूर्व पीपीवी सहित 9,000 घंटे का ऑन-डिमांड कॉन्टेंट भी देख सकते हैं।

#2 1993 में बेहतर: यूथ मूवमेंट

25 साल पहले विंस मैकमैहन चाहते थे कि WWE में बड़े बदलाव आए जिसे उन्होंने यूथ मूवमेंट का नाम दिया जहां रेंडी सैवेज और रिक फ्लेयर जैसे दिग्गजों की जगह ब्रेट हार्ट, शॉन माइकल्स, डीजल और द अंडरटेकर जैसे युवा स्टार ले रहे थे। लेकिन अब जबकि WWE के पास NXT की वजह से टेलेंट की भरमार है , वह अपने बड़े शो के लिए अपने दिग्गजों पर भरोसा करते हैं। रैसलमैनिया में अपने दिग्गजों पर भरोसा जताने के अलावा इस बात का उत्तम उदाहरण सर्वाइवर सीरिज का मेन इवेंट है जहां चार पूर्व NXT चैंपियन सबसे पहले एलिमिनेट हो गए।

#1 2018 में बेहतर: विमेंस रैसलिंग

1993 में मंडे नाइट रॉ पर नियमित रूप से दिखाई देने वाली एकमात्र महिलाएं वह थी जो 'रॉ' के साइन को ऊपर उठाया करती थी और मैच के पहले रिंग के चारों ओर चला करती थी। यह कहना गलत नहीं होगा कि WWE के विमेन परफॉर्मेंस के लिए चीजें अभी काफी बेहतर हुई है। 2018 में WWE विमेंस डिवीजन इस भी साल की तुलना में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं, जैसा कि आने वाले विमेंस Royal Rumble से साबित हुआ है, और WWE के कुछ सबसे प्रमुख सुपरस्टार महिला हैं। लेखक - डैनी हार्ट , अनुवादक - संजय दत्ता

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...