Create
Notifications

5 चीजें जिन्हें WWE को साल 2018 में नहीं करनी चाहिए

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

साल 2017 WWE के लिए मिला जुला रहा। जहां दर्शकों को खुश करने के बेहद खास लम्हें देखने मिले तो वहीं ऐसा भी बहुत कुछ हुआ जिसने दर्शकों को निराश किया। नए साल में WWE से उम्मीदें काफी बढ़ जाएंगी और इसलिए WWE को कई जगहों पर सुधार करने की ज़रूरत है।

ये रही ऐसी 5 चीजें जिसे WWE को आने वाले साल में नहीं दोहरानी चाहिए।

इसे भी: WWE ने रॉ की 25वीं सालगिरह के लिए गोल्डबर्ग से संपर्क किया

#1 जेसन जॉर्डन और कर्ट एंगल के बीच पिता-बेटे का रिश्ता दिखाना

10-36-27-6806d-1512668967-500

WWE, कर्ट एंगल और जेसन जॉर्डन को लेकर जिस तरह से कहानी सुनना चाहती थी दर्शकों ने उस अंदाज में उसे पसंद नहीं किया। आज के समय मे इस तरह की कहानी को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता।

वहीं इस कहानी से जैसे नतीजों की उम्मीद थी वैसा नतीजा अबतक देखने नहीं मिला। अमेरिकन अल्फा टीम के सदस्य के रूप में जॉर्डन NXT और स्मैकडाउन लाइव टैग टीम ख़िताब जीत चुके थे। उस टीम के साथ जॉर्डन अच्छा काम कर रहे थे लेकिन WWE ने जॉर्डन को पुश देने का सोचा और उन्हें रॉ रोस्टर पर ले आएं।

सवाल ये है कि इस कहानी का अंत कैसे होगा? क्या जॉर्डन, कर्ट एंगल पर टर्न करेंगे या फिर खुलासा होगा कि जेसन जॉर्डन ने ये नकली कहानी बनाई थी।

#2 द आंद्रे द जाइंट मेमोरियल बैटल रॉयल

10-36-38-6a87c-1512673486-500

आंद्रे द जाइंट, WWE के दिग्गज सुपरस्टार थे और उनके सम्मान में WWE ने रैसलमेनिया पर बैटल रॉयल शुरू किया है। लेकिन इसे जिस मकसद से शुरू किया गया था वैसा नहीं हो रहा है। इसकी मदद से पुरुष रैसलर्स जिन्हें मैचकार्ड पर जगह नहीं मिलती उन्हें जगह दी जाती है। इसे जीतने के बाद किसी रैसलर को कोई फायदा भी नहीं होता।

इसके विजेता को भी कोई बड़ा पुश नहीं मिलता। सिजेरो के जीत के बाद उन्हें पुश मिला था लेकिन वो केवल कुछ समय के लिए रहा। वहीं पिछले साल के उप विजेता रहे जिंदर महल को इस साल कंपनी ने बड़ा पुश दिया।

इसलिए इस बैटल रॉयल को बंद करवाना ही सबसे सही कदम होगा।

#3 बुकर टी की कमेंट्री

10-37-02-c202c-1512673327-500

इसे कहते हुए हमें दुख हो रहा है लेकिन बुकर टी को अब कमेंट्री नहीं करनी चाहिए। हम रैसलर के रूप में उनका सम्मान करते हैं, लेकिन कमेंटेटर के रूप में उनका काम औसत रहा है। बुकर टी काफी अनुभवी हैं और अनाउंस टेबल पर जोश भर देते हैं। लेकिन कई मौकों पर हमने उन्हें संघर्ष करते देखा है। इसके साथ साथ वो काफी गलतियां भी करते हैं। ये सब गलतियां लगातार देखी जाती है। वो कई बार कुछ ऐसा कह जाते हैं जिसका मतलब उन्हें खुद मालूम नहीं होता।

#4 हाउस शोज पर बड़े और खास लम्हें न हो

10-37-29-41e33-1512674563-500

WWE के लिए हाउस शो बड़े महत्वपूर्ण और लाभदायक होते हैं। लेकिन दर्शकों की भीड़ बढ़ाने के लिए वो कई बड़े लम्हें और घटना हाउस शो पर दिखा देते हैं जिसे टेलीविज़न पर देखने वाले दर्शक नहीं देख पाते।

इसका उदाहरण है एजे स्टाइल्स द्वारा, केविन ओवंस को हराकर यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप जीतना। वहीं शॉन माइकल्स के गेस्ट रेफरी के रूप में एडम कोल बनाम ड्रयू मैकइंटायर का मैच भी हाउस शो था।

कई दर्शक हैं जो इन खास लम्हों को मिस कर देते हैं। अगर ये हाउस शो टीवी पर आने लगे तो शायद देखने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है।

#5 ब्रॉक लैसनर का यूनिवर्सल चैंपियन के रूप में रहना

10-37-48-5bdeb-1512676284-500

यहां पर हम लैसनर के खिलाफ कुछ नहीं कहना चाहते ना ही हम उनके विरोधी हैं। लेकिन अब एक नए चैंपियन को ख़िताब हासिल करने का समय आ गया है। पिछले रैसलमेनिया में लैसनर ने ख़िताब जीता था और पिछले आठ महीनों में तीन बार उसे बचा चुकें हैं।

लैसनर जैसे चैंपियन से ख़िताब का महत्व बढ़ता है लेकिन वहीं लैसनर सीमित काम करते हैं जिसके चलते वो ज्यादा समय ख़िताब बचाते दिखाई नहीं देते। इतने बड़े ख़िताब के लिए ये अच्छी बात नहीं है।

किसी अन्य रैसलर को रैसलमेनिया 34 के समय लैसनर को हराकर उनसे उनका ख़िताब जीतना चाहिए। लैसनर की जगह हर हफ्ते मंडे नाइट रॉ पर काम करने वाले स्टार के हाथों में यूनिवर्सल चैंपियन अच्छी लगेगी। ब्रॉक लैसनर जैसे दिग्गज स्टार को किसी ख़िताब की ज़रूरत नहीं।

लेखक: ब्रायन असमुस, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now