Create
Notifications

जॉर्ज 'द एनिमल' स्टील के बारे में 5 बातें जिन्हें शायद आप न जानते हों

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

WWE के गोल्डन एरा के एक लोकप्रिय रैसलर, जॉर्ज 'द एनिमल' स्टील अब नहीं रहे। किडनी फेल होने के कारण 79 साल की उम्र में उनका निधन हो गया और पूरा WWE यूनिवर्स इसका दुःख मना रहा है। अभी हाल ही में चावो ग्युरेरो सीनियर और जिमी 'सुपरफ्लाई' स्नूका का भी देहांत हुआ है। ऐसे समय जब रैसलिंग लेजेंड्स हमें छोड़कर जा रहे हैं तब हम उनके कुछ यादगार मैचों के बारे में बात करते हैं। यहां पर हम उनकी विरासत, उनका करियर और उनके यादगार दिनों का जिक्र करेंगे। जॉर्ज 'द एनिमल' स्टीली के ज़िन्दगी से जुडी 5 अनसुनी बातें:

WWE में स्टील ने कोई ख़िताब नहीं जीता

george-the-animal-steele-vs-hulk-hogan-1487390407-800

अपने दो दशक के लम्बे करियर में स्टील कभी भी टैग टीम का सिंगल मैचों में WWE चैंपियन नहीं बने। इसके बावजूद वो कंपनी में कई बार WWE ख़िताब के लिए चुनौती देते रहे। उनके इस आंकड़े के बावजूद सभी उनसे प्यार करते हैं और ये बात उनके किरदार की अहमियत बताती है। लेकिन वो कभी विंस मैकमैहन को कभी ख़िताब के उम्मीदवार नहीं लगे। लेकिन विंस मैकमैहन ने जॉर्ज 'द एनिमल' स्टील को हॉल ऑफ़ फेम 1995 में जोड़कर इस शिकायत को दूर कर दिया। इसके अलावा उन्हें प्रोफेशनल रैसलिंग हॉल ऑफ़ फेम का भी हिस्सा बनाया गया था। वो सही में एक लेजेंड हैं।

द एनिमल एक स्कूल टीचर थे

george-steel-1-1487399511-800

जॉर्ज 'द एनिमल' स्टील अपने किरदार को जिया करते थे। उनपर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं था और वो आदि मानव से थोड़े ज्यादा सभ्य थे। वो बड़े ही मजेदार इंसान थे। जॉर्ज 'द एनिमल' स्टील कैमरे के सामने और कैमरे के पीछे दो अलग अलग इंसान थे। रैसलिंग के पहले वो एक स्कूल टीचर थे। अपनी पहचान छुपाने के लिए वो उन्होंने अपना रैसलिंग करियर "द स्टूडेंट" के नाम से शुरू किया। मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी से स्टील ने साइंस में बैचलर डिग्री हासिल की थी। अध्यापक के साथ साथ स्टील मिशिगन के मैडिसन हाई स्कूल में अमैचुर रैसलिंग कोच और फुटबॉल कोच भी थे। उनका किरदार केवल रिंग के अंदर ही था, रिंग के बाहर नहीं। उनके मैचेस देखकर कोई नहीं कह सकता कि वो एक टीचर हैं। उन्हें मिशिगन काचेस हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया गया था।

उनका जंगली इंटरव्यू रूप गलती से दिखा

george-the-animal-1487391448-800

जैसा कि हमने पहले के स्लाइड में बताया, स्टील अपने निजी जिंदगी में अपने किरदार की तरह नहीं थे। वो एकदम शांत इंसान थे और अच्छे शब्दों के साथ प्रोमो देते थे। ये उनके किरदार "द एनिमल" के बिल्कुल उलट था और विंस मैकमैहन ने कई बार इसका उल्लेख किया था। इसपर ग़ुस्सकर जॉर्ज 'द एनिमल' स्टील ने अपने एनिमल अंदाज में प्रोमो देने लगे और हैरत की बात ये है कि विंस मैकमैहन को उन्हें इसी रूप में देखने चाहते थे। ये उनका सिग्नेचर स्टाइल बना और इसे वो अपने पूरे करियर के दौरान इस्तेमाल करने लगे।

स्टील ने क्लोरेट्स मिंट से अपनी जीभ हरी की

george-steele-green-tongue-1487398915-800

WWE रोस्टर में जॉर्ज स्टीली सबसे अलग दिखनेवाले रैसलर थे। वो गंजे थे, उनके शरीर पर बाल थे। लेकिन उनकी सबसे अलग बात थी उनकी "हरी" जीभ। उन्होंने अपनी जीभ हरी कैसी की ये जान कर आप चौंक जाएंगे। जी नहीं, उन्होंने इसके लिए कोई अजीब सी चीज़ नहीं खाई। इसके लिए उन्होंने क्लोरेट्स मिन्ट्स का इस्तेमाल किया। मैच या प्रोमो के पहले वो इसे खाया करते थे। स्टील पूरे समय स्वस्थ समस्यों से झूझते रहे george-steele-600x350-1487392377-800 स्टील को देखकर ऐसा लगता था कि वो रिंग के अंदर और रिंग के बाहर हमेशा खुश रहते होंगे। लेकिन असलियत में वो कई स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रसित थे। केवल डिस्लेक्सिया ही नहीं, वो क्रोहन बीमारी और बोवेल से भी संघर्ष कर रहे थे। इन्हीं वजहों से उन्हें रिंग को जल्दी अलविदा कहना पड़ा और वो WWE स्टाफ और रोड एजेंट बन गए। लेखक: रिजु डासगुप्ता, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now