Create
Notifications

अंडरटेकर की रैसलमेनिया स्ट्रीक के बारे में आप ये 5 बातें नहीं जानते होंगे

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

अंडरटेकर के रेसलमेनिया स्ट्रीक को 'प्रोफेशनल की सबसे बड़ी स्ट्रीक' माना जाता है। स्काई स्पोर्ट्स इसकी तुलना फ्लोयड मेवेदर की 49-0 की सट्रीक से करती है। जब अंडरटेकर रेसलिंग से संन्यास लेंगे तब उनकी ये स्ट्रीक रेसलिंग की दुनिया में हमेशा के लिए अमर हो जाएगी। डेडमैन के 21 रेसलमेनिया जीतने की स्ट्रीक को ब्रूनो सैमार्टिनो की 2803 दिनों तक चैंपियनशिप अपने पास रखने, रिक फ्लेयर के 16 WWE चैंपियनशिप या फिर स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टन की लाइव दर्शकों के सामने सबसे ज्यादा बीयर पीने के रिकॉर्ड के ऊपर रखा जाएगा। रेसलिंग फैंस जिन्होंने कई रैसलमेनिया देखें हैं उन्हें सभी मेनिया में फीनोम की एक बात सामान्य लगेगी। लेकिन ऐसे बड़ी बड़ी बातों के बीच कुछ छोटी छोटी लेकिन अहम बातों पर हमारा ध्यान नहीं जाता। ऐसे ही हम अंडरटेकर के स्ट्रीक से जुडी 5 ऐसी बातें जानेंगे, जो हमे इसके पहले मालूम न थी:

#5 द फिनिशर्स

 वेपन ऑफ़ चॉइस

अंडरटेकर ने ज्यादातर रैसलमेनिया मैचों में अपने विरोधियों को टॉम्बस्टोन पाइलड्राइव देकर पिनफॉल किया, दो बार उन्होंने विरोधी को हैल गेट के माध्यम से सबमिशन करवाया (इसे शिन चोक या गोपोप्लाट के MMA के नाम से जाना जाता था), एक फ्लाइंग क्लॉथसलाइन के ज़रिये पिनफॉल करवा कर (किंग कोंग बडी, रैसलमेनिया 11), एक लास्ट राइड के पिनफॉल के बाद (ट्रिपल एच, रैसलमेनिया 17) और एक कास्केट मैच जीत (मार्क हेनरी, रैसलमेनिया 22)।

#4 और फिर हुए तीन

एंड ऑफ़ एरा

रेसलमेनिया में केवल तीन ही रेसलर्स हैं जिन्होंने एक से ज्यादा मौके पर अंडरटेकर का सामना किया है, वे हैं केन, ट्रिपल एच और शॉन माइकल्स। रेड मॉन्स्टर ने रेसलमेनिया 14 में अपना "भाई" खो दिया था। रेसलमेनिया 20 में अंडरटेकर ने अपने "अमेरिकन बैडएस्स" किरदार को छोड़कर वापस डेडमैन के किरदार पर आ गए। इसमें उन्होंने केन को हराया। ट्रिपल एच और फेनम के बीच पहला रैसलमेनिया मैच रैसलमेनिया 17 में हुआ। यहाँ और पहली बार अंडरटेकर 'अमेरिकन बैडएस्स" के रूप में दिखे। इसके बाद टेकर ने ट्रिपल एच को रैसलमेनिया 27 और रैसलमेनिया 28 में हराया। रैसलमेनिया 28 में दोनों के बीच एक शानदार हेल इन ए शेल मैच हुआ। रेसलमेनिया में अंडरटेकर और शॉन माइकल्स का आमना सामना रेसलमेनिया 25 में हुआ। ये एक खतरनाक मैच था, क्योंकि इसमें अंडरटेकर सीधे शॉन माइकल्स के गले पर जा गिरे। रेसलमेनिया के इस सबसे बेहतरिन मैच को जीतने के लिए अंडरटेकर ने दो टॉम्बस्टोन पाइलड्राइव का सहारा लिया। मिस्टर रेसलमेनिया ने अगले साल डेडमैन को रेसलमेनिया के लिए चैलेंज किया, लेकिन अंडरटेकर ने इसे नहीं स्वीकारा। बाद में जब माइकल्स ने अपना WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप दांव पर लगाई, तब ये मैच संभव हुआ। अंडरटेकर की जीत के बाद शॉन माइकल्स को रेसलिंग से संन्यास लेना पड़ा।

#3 हैंगिंग

यह कुछ ज्यादा हो गया ?

रेसलमेनिया 15 में सात में से छह WWE चैंपियंस ने अपने ख़िताब बचाएं। एटिट्यूड एरा के इस मेगा इवेंट में अंडरटेकर का सामना WWE के बिग बॉस मैन से हुआ। "मिनिस्ट्री ऑफ़ डार्कनेस" के किरदार में, उनके सामने विंस ने जो बाधा रखी उसे वें आसानी से पार करते गए। इससे वें दर्शकों के बीच लोकप्रिय हुए। लेकिन शायद इस मैच में उन्होंने हद पार कर दी। बिग बॉस मैन विंस मैकमैहन के नए चैंपियन थे और रिंग में अंडरटेकर को हथकडी पहना कर वे बढ़त बना सकते थे। अपने आप को छुड़ा कर डेडमैन ने वापसी की और अपना बदला लिया। वे ये मैच जीत गए। उसके बाद जो हुआ वो उन 10 चीज़ों में से हैं जिसे WWE चाहती है कि आप उसे भूल जाएँ। बिग बॉस मैन को फांसी पर लटका दिया गया था। इस मैच के बाद उन्हें स्ट्रेचर पर एरिना से बाहर ले जाया गया। रेसलमेनिया का ये पहला हेल इन ए शेल मैच था।

#2 डिसक्वालिफिकेशन से जीत

एकमात्र आपत्ति

ऐसे कम ही मौके हैं जब कोई रेसलर फेनम पर हावी रहा हो, ये मैच ऐसा था जहां पर एक रेसलर अंडरटेकर पर हावी दिखा। इस मैच में आठ फुट के जायंट गोंजालेज लगभग मैच हार ही गए थे, लेकिन तभी WWE विमेंस चैंपियन हार्वे विप्पलेम ने उन्हें क्लोरोफार्म से भीगा हुआ एक कपडा दिया। इसकी मदद से गोंजालेज टेकर को बेहोश करने में कामयाब हुए लेकिन रेफरी को इस बात का पता चल गया और उन्होंने डिसक्वालिफिकेशन के नियम के तहत अंडरटेकर को विजेता घोषित कर दिया। अंडरटेकर ने गोंजालेज से उनके इस ख़राब काम का बदला लिया। 21 स्ट्रीक में से ये उनका एकलौता मैच था, जहां पर वें डिसक्वालिफिकेशन से विजेता बने। इसलिए ये मैच ज्यादा असरदार नहीं था।

#1 BSK प्राइड

BSK प्राइड

अंडरटेकर का औरा उनके किरदार से काफी बड़ा है। मैच जीतने के बाद वें जिस तरह से अपना BSK प्राइड का टैटू दिखाते हैं वो सभी को पता है। इसका मतलब है "बोन स्ट्रीट करिवे" जोकि अंडरटेकर के 90 दशक के मध्य का था। इस ग्रुप के संथापक योकोज़ुना और टेकर थे और उस ग्रुप ने द गॉडफादर, द गॉडविंस, स्वियॉ वेगा और पॉल बेयरर भी थे। ये लोग लाकर रूम में द क्लिक के विरोधी थे। क्लिक में शॉन माइकल्स, ट्रिपल एच, स्कॉट और केविन नैश थे। BSK के सभी मेंबर्स के पास खुद का टैटू डिज़ाइन था जहाँ और BSK लिखा हुआ था। जहाँ पर क्लिक के मेंबर्स WWE को छोटा करना चाहते थे, वहीँ BSK के मेंबर्स का विचार इसके विपरीत था। लॉकर रूम पॉवर बैलेंस थ्योरी को सभी जानते हैं, उनके एक मेंबर हॉल ऑफ़ फेम गॉडफादर ने कहा,"हमारा एक छोटा सा गुट है, जो साथ में घूमता है, राइडिंग साथ में करता है और एक ही तरह का म्यूजिक पसंद करता है।" लेखक: सुधीर, अनुवादक सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now