WWE में विंस मैकमैहन के 'राइट हैंड' और रंबल मैच के जनक के बारे में 5 बड़ी बातें

Enter caption

रॉयल रंबल अब ज़्यादा दिन दूर नहीं है, और कंपनी ने इस शो को आज एक ऐसे मुकाम पर पंहुचा दिया है जिससे कई रैसलर्स के करियर्स बनते हैं। इस शो के दौरान कुछ बेहद ज़बरदस्त मैच हुए हैं, और इसमें होने वाला रॉयल रंबल मैच सबकी पहली पसंद है। इस मैच में होने वाले सरप्राइज रिटर्न्स और डेब्यूज़ ने हमेशा ही फैंस का मनोरंजन किया है। विमेंस रेवोल्यूशन के कारण इस शो में अब सिर्फ मेंस रॉयल रंबल मैच ही नहीं होता है, बल्कि पिछले साल से कंपनी ने इस शो में विमेंस रॉयल रंबल मैच भी करवाने का फैसला लिया है ।

विंस मैकमैहन, स्टेफनी मैकमैहन या ट्रिपल एच? आप सोच रहे होंगे कि मैकमैहन परिवार के इन सदस्यों ने इस शो की शुरुआत की होगी, तो आपको बताते चलें कि इस शो की शुरुआत मैकमैहन परिवार ने नहीं बल्कि पैट पैटरसन ने की थी। उनके आईडिया पर विंस मैकमैहन को विश्वास हुआ और उसका नतीजा ये हुआ कि फैंस को ना सिर्फ एक ज़बरदस्त शो मिला, बल्कि कई अद्भुत पल भी।

इस आर्टिकल में हम आपको वो 5 बातें बताने वाले हैं जो आप पैट पैटरसन के बारे में नहीं जानते हैं:

#1 ये विंस मैकमैहन के राइट हैंड माने जाते हैं

Enter caption

एक लम्बे समय तक WWE के साथ रहने वाले पैट पैटरसन ने अपने काम और सुझावों से सबको काफी प्रभावित किया। अपने काम ने इन्होंने विंस मैकमैहन को प्रभावित किया और इस वजह से कुछ समय के बाद ये विंस के राइट हैंड माने जाने लगे। ये हमेशा कुछ नया और अलग करने के लिए जाने जाते हैं।

youtube-cover

Get WWE News in Hindi here

#2 WWE को बड़ा और बेहतर बनाया

Enter caption

WWE आज एक बहुत बड़ी कंपनी है, और प्रोफेशनल रैसलिंग में आनेवाला हर रैसलर ये चाहता है कि वो कभी ना कभी इसमें काम करे। एक तरफ जहां विंस मैकमैहन इसका चेहरा थे, तो वहीं कुछ ऐसे भी थे जो बैकस्टेज इस काम को कर रहे थे। पैट पैटरसन एक ऐसा नाम हैं जिन्हें काफी पसंद किया गया और ये उनकी समझ का ही नतीजा था कि कंपनी इस स्तर पर पहुंच सकी।

उनके आइडियाज और विंस की समझ ने कुछ ऐसा धमाल मचाया कि आप चाहकर भी 90 के दशक में इस कंपनी और उसको शोज़ को छोड़ नहीं सकते थे। विंस ने जिस तरह से कंपनी को इस स्तर पर पहुंचाया वो काबिल-ए-तारीफ है। आप किसी भी तरह से पैट पैटरसन और उनकी समझ को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते हैं। जिन्होंने एक स्टेट लेवल की कंपनी को इतना बड़ा बनाया।

youtube-cover

#3 रॉयल रंबल की शुरुआत की

Enter caption

हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि पैट पैटरसन काफी क्रिएटिव हैं, और इसी प्रयास में उन्होंने रॉयल रंबल का आईडिया विंस मैकमैहन को बताया जिसे शुरुआत में उतना पसंद नहीं किया गया। WWE.com के साथ एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में पैट ने इस बारे में बहुत विस्तार में बात की। उन्होंने बताया कि किस तरह विंस ने कहा कि अगर 20 रैसलर्स एक साथ एक रिंग में होंगे तो उसे खत्म होने में काफी समय लगेगा, और फिर वो दिन आया जब विंस ने उनसे पूछा कि क्या उन्होंने कोई रास्ता बनाया जिससे ये मैच हो सके तो वो काफी नर्वस थे।

इस सबके बावजूद जिस तरह से पैट ने इस मैच को बनाया और फिर पहले मैच के बाद उन्हें ये विश्वास हुआ कि ये काफी अच्छा हो सकता है। ये प्रयास साबित करता है कि वो रिस्क लेने से नहीं घबराते हैं।

youtube-cover

#4 पहले इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन थे

Enter caption

1979 में जब WWE ने इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप की शुरुआत की तो पैट पैटरसन पहले चैंपियन थे जो 1984 तक इस टाइटल को अपने पास रखने में कामयाब रहे। इस दौरान उन्होंने काफी अच्छा काम किया और रियो डी जेनेरियो में जीती चैंपियनशिप को उन्होंने काफी बड़े स्तर पर पहुँचा दिया।

इस समय एक चैंपियन ज़्यादा समय तक बेल्ट अपने पास नहीं रख पाता है लेकिन पैट पैटरसन में वो हुनर था कि वो 5 साल तक चैंपियन रहे और इस दौरान उन्होंने इस चैंपियनशिप को काफी आगे बढ़ाया।

आज इस टाइटल को काफी पहचान मिली हुई है लेकिन शुरूआती दिनों में इसे अपने पास रखकर उसे इस मुकाम तक पहुँचाना उनके हुनर के बारे में काफी कुछ बताता है। वो आज भी कुछ नया करने के लिए तैयार रहते हैं, और हो सकता है आनेवाले समय में हमें कुछ और देखने को मिले जिसमें इनकी क्रिएटिविटी दिखे।

youtube-cover

#5 ये पहले "गे" रैसलर थे

Enter caption

ये बेहद मुमकिन है कि आपको पता हो कि वो पहले इंटरकांटिनेंटल चैंपियन थे, और साथ ही उन्होंने सबसे लंबे तक चैंपियनशिप अपने पास रखी, लेकिन बहुत कम ही लोग जानते हैं कि वो पहले "गे" रैसलर थे।

अपनी किताब 'एक्सेप्टेड' में उन्होंने अपने विचार और अपनी परेशानियों के बारे में बात की कि कैसे वो अपने परिवार और रिश्तेदारों के सामने खुद के बारे में बता सके। इस बातचीत के बारे में उन्होंने तबतक किसी से बात नहीं की जबतक कि उनकी किताब बाहर नहीं आई, और इस किताब का फोरवर्ड खुद विंस मैकमैहन ने लिखा है।

ये एक ऐसे रैसलर्स हैं जिनके अंदर काफी हुनर और क्रिएटिव वैल्यू है, और हम ये उम्मीद कर सकते हैं कि वो आनेवाले समय में कुछ बेहतर काम करेंगे।

youtube-cover