Create

5 मौके जब इंजरी ने किसी सुपरस्टार के रैसलिंग करियर फिर से सफल बनाया

Edge's glorious 2004 return would both be the beginning and end of an unprecedented main event run!

इस हफ्ते हुई मंडे नाइट रॉ पर WWE यूनिवर्स को बड़ा झटका लगा, जब उन्हें पता चला कि डीन एम्ब्रोज़ को न केवल चोट लगी है बल्कि वह रिंग से 9 महीने तक दूर रहेंगे। पहले ऐसा लग रहा था कि उनकी चोट इतनी गंभीर नहीं है लेकिन रिपोर्ट आने के बाद पता चला कि डीन अब रिंग एक्शन से 9 महीने तक बाहर रहेंगे। डीन के बाहर होने के बाद WWE का आगे के लिए काफी बदलाव करने पड़ेंगे। साल 2014 से लेकर 2015 तक डीन एम्ब्रोज़ ने बिना किसी ब्रेक के बहुत सारे मैच दिए। डीन एम्ब्रोज़ को आयरन मैन कहना कहना गलत नहीं होगा। रैसलिंग में रैसलर्स को चोटो का सामना करना एक सामान्य बात है। हालांकि कभी-कभी ये चोटें रैसलर का करियर खत्म कर देती है, लेकिन कभी-कभी ये चोटे उनके करियर के लिए अच्छी साबित होती है। इसी कड़ी में हम बात करेंगे उन 5 मौकों की जब चोटो ने रैससर्ल के रैसलिंग करियर को पुनर्जीवित कर दिया।

प्रतिशोध के साथ ऐज की वापसी

ऐज को गर्दन में चोट लगने के कारण अपना करियर समाप्त करना पड़ा। लेकिन अपने करियर के दौरान कई बार चोटों का सामना करने के बाद उन्होंने अपने करियर को एक नई दिशा दी। साल 2003 में ऐज को गर्दन की चोट से जूझना पड़ा, लेकिन इस चोट ने उनके करियर को फिर शुरु कर दिया। लेकिन जब उन्होंने इसके बाद स्मैकडाउन से रॉ में वापसी की तब उन्होंने रिंग में आग लगा दी। ऐज एक टॉप क्लास बेबीफेस के रुप में उभर कर आए।

जॉन सीना की शानदार रिकवरी

In

WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार जॉन सीना भी चोटों से नहीं बच पाए, लेकिन हर बार सीना ने इन चोटों पर जीत पाई है। साल 2007 में सीना को मांसपेशियों की चोट लगने के कारण 7 महीने रिंग एक्शन से दूर रहना पड़ा था। चोट के कारण सीना 2007 में नो मर्सी पीपीवी में शामिल नहीं हो पाए थे। हालांकि सीना ने रॉयल रंबल पर वापसी करते रॉयल रंबल मैच जीता और फैंस के लिए एक बार फिर बड़े सुपरस्टार के रुप में सामने आ गए। इसके पीछे सीना की कड़ी मेहनत साफ नज़र आती है।

सैथ रॉलिंस की रैसलमेनिया 33 पर वापसी

Seth Ro

साल 2016 में सैथ रॉलिंस की चोट से वापसी एक मास्टरस्ट्रोक थी। जब सैथ ने वापसी की तब उनपर ट्रिपल एच के साथ एक मैच के दौरान समोआ जो ने हमला कर दिया था, और ये हमला रैसलमेनिया 33 से पहले किया गया। सैथ को घुटने की चोट का सामना किया, लेकिन इसके बाद उन्होंने वापसी की और ट्रिपल एच के साथ मैच में शामिल हुए, सैथ ने यहां पर जीत हासिल की और अपने करियर को फिर से पटरी पर लौटाने में कामयाब हुए।

ट्रिपल एच की शानदार वापसी

T

साल 2001 में ट्रिपल एच और स्टीव कोल्ड स्टीव ऑस्टिन एक हील टीम के रुप में थे और उनका मुकाबला टैग टीम टाइटल के लिए क्रिस जैरिको और क्रिस बेन्वा के साथ फिउड हुई। इस फिउड में ट्रिपल को चोट लग गई जिसके बाद ऐसा लग रहा थी कि वह कभी वापसी नहीं कर पाएंगे, लेकिन उन्होंने 2002 में मैडिंसन स्क्वायर पर वापसी की। इसके बाद वह रैसलमेनिया 18 के मेन इवेंट में शामिल हुए। ट्रिपल एच ने केवल शानदार वापसी की बल्कि जीत भी हासिल की।

शॉन माइकल्स

Michaels

इसमें कोई शक नहीं है कि शॉन माइकल्स सभी समय के सबसे महान रैसलर है। साल 1998 में उन्हें बैक इंजरी के बाद रिटायरमेंट लेना पड़ा। हालांकि इस इंजरी के बाद जब साल 2002 में उन्होंने वापसी की तो उन्होंने कई रैसलर्स को सुपरस्टार बनाया। जैरिको, जैफ हार्डी और ऐज को शॉन माइकल्स के कारण काफी फायदा हुआ। लेखक: अनीश रायकुंडलिया, अनुवादक: रोहित श्रीवास्तव

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment