5 मौके जब द अंडरटेकर की विरासत लगभग खत्म हो ही गई थी

WWE में मार्क कैल्वे उर्फ द अंडरटेकर का किरदार सबसे शानदार रहा है। पिछले 28 सालों से वो इसे निभा रहे हैं और इसे लेकर उन्होंने एक विरासत छोड़ी है। लेकिन अगर तीन दशक पहले कंपनी या फिर मार्क कैल्वे के अनुसार काम किया गया रहता तो आज स्तिथि बहुत अलग होती।

अंडरटेकर की WWE में एक लम्बी विरासत है और अगर स्थिति बदलती तो शायद उनकी ये विरासत काफी पहले ही खत्म हो जाती। यहां पर हम ऐसे ही 5 मौकों का जिक्र करेंगे जहां द अंडरटेकर की विरासत लगभग टूटते रह गयी।

#5 मार्क कैल्वे का WCW मैच देखकर विंस मैकमैहन ने उनसे मीटिंग कैंसल कर दी

द अंडरटेकर के करियर की शुरुआत साल 1990 के सर्वाइवर सीरीज में टेड डीबियासी के मिलियन डॉलर टीम के साथ डस्टी रोड्स की टीम के खिलाफ हुई। लेकिन WWE के पूर्व प्रोड्यूसर ब्रूस प्रिचार्ड की मानें तो "द फीनोम" कभी कंपनी में जगह ही नहीं बना पाते।

समथिंग टू रैसल पोडकास्ट में बात करते हुए प्रिचार्ड ने बताया कि विंस मैकमैहन, टेकर जिन्हें उस समय मार्क कॉलोस के नाम से जाना जाता था उनसे मिलना चाहते थे ताकि उन्हें WWE में ला सकें। लेकिन WCW के ग्रेट अमेरिकन बैश में उनके प्रदर्शन को देखकर उन्होंने अपना इरादा बदल दिया और मीटिंग रद्द करवा दी।

लेकिन फिर प्रिचार्ड के कहने मिस्टर मैकमैहन, मार्क कॉलोस से मिलने के लिए तैयार हुए और उनसे मिलकर बेहद प्रभावित हुए और उन्हें साइन करने की इच्छा जताई।

#4 साल 2000 में उन्होंने संन्यास लेने की सोची

अगस्त 2000 में NBC के साथ इंटरव्यू में द अंडरटेकर ने खुलासा किया कि वो उस समय चोटिल होने की वजह से संन्यास लेने की तैयारी कर रहे थे। लेकिन एक बार इससे उभरने के बाद उन्होंने बताया कि वो संन्यास नहीं लेना चाहते और वापस काम करने की इच्छा जताई।

टेकर का करियर उसके बाद 18 साल और चला। इस दौरान कई रैसलर्स आए और कई गए लेकिन टेकर अभी भी काम कर रहे हैं। अगर वो साल 2000 में ही संन्यास ले लेते तो आज उनका ये रूप दर्शकों को देखने नहीं मिलता।

#3 अपने करियर के दैरान उन्होंने कई इंटरव्यू में हिस्सा लिया

बाकी रैसलर्स के उलट द अंडरटेकर, अपने करियर में अधिकतर समय सोशल मीडिया और मीडिया से दूर रहे। उनके अमेरिकन बैडएस किरदार में हमे कुछ समय के लिए उनका असली रूप देखने मिला।

लेकिन क्या अगर वो इंटरव्यू देते तो उनकी विरासत बनी रहती? जी नहीं। लेकिन अपने करियर के बीच मे वो कई इंटरव्यू का हिस्सा बने और इसके बावजूद उनका वही औरा बना रहा।

#2 ‘टेकर की "स्ट्रीक" पहले ही टूट जाती

साल 2014 में ब्रॉक लैसनर के हाथों रैसलमेनिया XXX में हारने के बाद द अंडरटेकर की रैसलमेनिया स्ट्रीक टूट गयी। कइयों का मानना है कि उनकी ये स्ट्रीक काफी पहले टूट गयी।

लेकिन WWE में चल रही खबरें की मानें तो डेडमैन को स्ट्रीक काफी पहले ही टूट जाती। रैसलमेनिया 2005 में रैंडी ऑर्टन और फिर रैसलमेनिया 2006 में मार्क हेनरी के हाथों उनकी हार तय की गई थी लेकिन दोनों रैसलर्स टेकर को हराना नहीं चाहते थे।

मजेदार बात ये है कि द अंडरटेकर की स्ट्रीक रैसलमेनिया 21 में रैंडी ऑर्टन को हराने के बाद सुर्खियों में आई। इसलिए अगर कंपनी पहले आईडिया के हिसाब से काम करती तो उनकी स्ट्रीक बनी ही नहीं होती।

#1 विंस मैकमैहन उन्हें लगभग एक खराब गिमिक दे चुके थे

WWE के पूर्व क्रिएटिव राइटर, जे जे डिलन ने fightful.com को साल 2017 में बताया कि विंस मैकमैहन,मार्क कैल्वे से मिलकर प्रभावित हुए थे और उन्हें एक सैनिक के ड्रेस में हेलमेट और सींग पहनाना चाहते थे। लेकिन शुक्र है उन्हें द अंडरटेकर के गिमिक में कंपनी लाया गया।

लेखक: डैनी हार्ट, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी