Create
Notifications

5 मौके जब WWE जॉन सीना को हील बना सकती थी

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

PG एरा के मुख्य आधार जॉन सीना एक बहुत ही कामयाब रेसलर हैं। उनका बेबीफेस उनकी कामयाबी का मुख्य कारण था। लेकिन उनके करियर पर नज़र दौड़ाएं तो हमे पता चलेगा कि उनका करियर एक ही दिशा की ओर बढे जा रहा है। जी हाँ, कंपनी के चेहरे अपने पुरे करियर में बेबीफेस रहे। बेबीफेस के रूप में जॉन सीना "हसल निष्ठा और सम्मान" के चक्रव्यू में फंस गए हैं। दर्शक में मौजूद छोटे बच्चे से लेकर एक कट्टर रेसलिंग प्रशंसक तक सभी वही वही जॉन सीना के किरदार देख कर ऊब चुके हैं। अब जब यहाँ बदलाव हो रहा है, तो हम कंपनी के टॉप बेबीफेस के रूप ने जॉन सीना की जगह अब रोमन एम्पायर को देखेंगे। इसलिए बातें उठ रही है कि क्या जॉन सीना का हील बनने का समय आ गया ? चाहे ऐसा भविष्य में हो या न हो, लेकिन हम ऐसे 5 मौकों के बारे ने बार करेंगे, जब WWE के पास जॉन सीना को हील बनाने का अच्छा मौका था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया:

#5 द रॉक

[caption id="attachment_25018" align="aligncenter" width="439"]बेबीफेस बनाम बेबीफेस, जॉन सीना बनाम द रॉक बेबीफेस बनाम बेबीफेस, जॉन सीना बनाम द रॉक[/caption] रैसलमेनिया 27 में जब जॉन सीना बनाम WWE के हॉलीवुड ए-लिस्टर द मिज के बीच के मुकाबले ने बहुत सुर्खियां बटोरी थी । रॉक ने भी अपने आप को इसमें जोड़ लिया। इसके साथ ही जल्द ही ब्रह्मा बुल्ल, एक ड्रीम एनकाउंटर "वन्स इन ए लाइफटाइम" मैच में जॉन सीना के खिलाफ लड़ने वाले थे। ये मैच रैसलमेनिया 18 में हुए द रॉक बनाम हल्क हॉगन के मैच की तरह नहीं होनेवाला था। इस ड्रीम मैच ने अपनी साख और WWE द्वारा बनाया वजूद तब खो दिया जब अगले साल इस मुकाबले को करने का निर्णय लिया गया। केवल जॉन सीना की इच्छा "रॉक से बराबरी" करवाने के लिए ये मुकबला किया गया। लेकिन WWE को रैसलमेनिया 29 के समय बने माहौल का फायदा उठाना चाहिए था। ज्यादातर दर्शक रॉक की ओर थे, ऐसे में उन्हें जॉन सीना को हील बनाकर सबके सामने पेश करना चाहिए था। लेकिन कंपनी ने संभलकर आगे बढ़ने का निर्णय किया और हमे रैसलमेनिया 29 में बेबीफेस बनाम बेबीफेस का मुकाबला देखने मिला। इससे जॉन सीना के किरदार पर कोई ज्यादा असर नहीं पड़ा। लेकिन ऐसे में हम ज़रूर सोचेंगे की, काश जॉन सीना को हील बना देना चाहिए था। अगर ऐसा हुआ रहता तो रॉक की लोकप्रियता के सामने सीना की लोकप्रियता में भी इजाफा हुआ रहता।

#4 US ख़िताब का दौर

[caption id="attachment_25019" align="aligncenter" width="444"]हील US चैंपियन की चुनौती दमदार होती हील US चैंपियन की चुनौती दमदार होती[/caption] आज अगर कैलीस्टो US ख़िताब जीतकर संगर्ष कर रहे हैं, तो उसके पीछे का कारण है जॉन सीना। जी हाँ, बेबीफेस रहते हुए चैंपियन बने जॉन सीना ने इस ख़िताब का स्तर इतना ऊपर बढ़ा दिया है कि आज उसकी बराबरी करना मुश्किल है। हर हफ्ते US ख़िताब के लिए हो रहे ओपन चैलेंज के गुण गान गाना और तारीफ करना बहुत आसान है। लेकिन हम एक दिशा में नहीं देख पा रहे, क्या ये इससे भी बेहतर किया जा सकता था ? जब सीना के मुख्य विरोधी - डीन एम्ब्रोज़, सिज़ेरो, नेविल, सैमी जाय्न और जैक राइडर, सभी बेबीफेस थे। ऐसा में एक हील चैंपियन की ज़रूरत थी। हफ़्तों तक आप सभी को साफ़ तौर पर हराएं लेकिन फिर भी इसकी कोई कीमत न मिले, इससे साथ ही दूसरे स्टार्स का भी इससे कोई फायदा नहीं हुआ। इसके विपरीत सीना ने अगर इन स्टार्स को गलत तरीके से हराया होता जैसे पिन करने के लिए रस्सी का इस्तेमाल या जानबूझ कर डिसक्वालीफाई होना, तो ये उनके लिए और स्टार्स के लिए अच्छा हुआ होता। इससे उनके विरोधी और ज्यादा मजबूत दिखते। जैसा WWE ने पहले से निर्धारित किया था, जॉन सीना कुछ समय के लिए अपने पास US ख़िताब रखनेवाले थे। इससे वें मेन इवेंट में पहुँच गए लेकिन फिर भी उनका हील टर्न नहीं हुआ।

#3 ब्रे वायट

[caption id="attachment_25020" align="aligncenter" width="522"]ब्रे वायत की माइंडगेम से झूझते सीना ब्रे वायत की माइंडगेम से झूझते सीना[/caption] दिए गए सभी उदाहरणों में से ये उदहारण सीना के हील होने की सही ढंग से वकालत करता है। यहाँ तक की उस प्रोग्राम में ब्रे वायट ने अपने आप को इस तरह दिखाया कि, सीना को हील बन ही जाना चाहिए था। डर के नए चेहरे ने सीना को उनकी लिमिट तक मजबूर किया। इस मैच में सीना पर जितना जुल्म हुआ उसे देखकर लगा कि इस घटक तीन मैच के फिउड के बाद हमे सीना का वो रूप दिखने मिलेगा, जिसका हम इंतज़ार कर रहे थे। इसके साथ-साथ एक और अफवाह फैलने लगी, ऐसा कहा गया की ब्रे को जाइंट पुश मिलने वाला है। उन्हें जाइंट हील बनाया जाएगा और भविष्य में उन्हें अंडरटेकर की जगह मिलेगी। इस सेगमेंट से जैसी उम्मीद थी वैसा ही हुआ। ब्रे वायट ने जॉन सीना को तंग करने के लिए हौन्टिंग चिल्ड्रन क्वायर का इस्तेमाल किया। इस सेगमेंट को देखकर लगा कि अब समय आ गया है, हमे शायद सीना के बुरे रूप देखने मिले। लेकिन सभी को चौंकाते हुए ऐसा कुछ नहीं हुआ। इसके उल्ट जॉन सीना अपने बुरे रूप को अंदर ही रखा और 2014 के पेबैक मैच के लास्ट मैन स्टैंडिंग मैच में ब्रे वायट को हरा दिया। इससे दोनों की फुएड भी खत्म हो गयी और सीना के हील टर्न की उम्मीदें भी ख़त्म हो गयी।

#2 सीएम पंक

[caption id="attachment_25021" align="aligncenter" width="525"]2011 में सीएम पंक सीना से ज्यादा लोकप्रिय थे 2011 में सीएम पंक सीना से ज्यादा लोकप्रिय थे[/caption] विवादास्पद, रहस्यपूर्ण और WWE के नज़रिये से बदनाम सीएम पंक के कारण ही हम PG एरा को सहन कर पाएं। प्रदूषित PG एरा में वें खुली हवा की तरह थे। 2011 के मनी इन द बैंक ख़िताब के लिए सीएम पंक और जॉन सीना के बीच बहुत अच्छा मुकाबला हुआ। लेकिन इसके बाद की स्टोरीलाइन सबसे अच्छी थी, ये PG एरा में WWE द्वारा किया गया सबसे अच्छा काम था। शिकागो की जनता जॉन सीना को बू करती रही और उस क्लासिक मैच में सीएम पंक ने ख़िताब बचा लिया। उसके बाद अल्बर्टो डेल रियो आएं और MITB कॅश कर दिया। सीना के बाकि मैचों के विपरीत ये मैच WWE चैंपियन सीएम पंक के आस पास बनाया गया था और शायद इस तरीके से विंस मैकमैहन उन्हें करार छोड़कर और बेल्ट छोड़कर जाने से रोक पाते। मनी इन द बैंक में सभी दर्शक पंक की ओर थे और ये सीना का कंपनी का आदमी बनकर हील की भूमिका निभाने का बहुत अच्छा मौका था। लेकिन जैसा हमेशा होता आया है यहाँ भी वैसा ही हुआ। जॉन सीना ने हील बनने का एक सुनहरा मौका गँवा दिया।

#1 रैसलमेनिया 32 के बाद

[caption id="attachment_25022" align="aligncenter" width="532"]रोमन रेन्स जल्द हील नहीं बनेंगे रोमन रेन्स जल्द हील नहीं बनेंगे[/caption] वैसे ऐसा कोई उल्लेख नहीं है की WWE इसमें सीना का हील टर्न रोकेंगे, लेकिन ऐसा ही शायद कुछ हो सकता है जब वें चोट से उभरें। मौजूदा स्थिति ऐसी है की WWE ने अपनी पूरी ताकत रोमन रेन्स पर झोंक दी है। रैसलमेनिया 32 में होने वाले रेन्स बनाम ट्रिपल एच के वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप मैच के लिए WWE ने पूरी तैयारी की है। अगर दर्शकों की इस मैच में ठंडी प्रतिक्रिया मिली तो ये सीना के हील बनने के लिए बिलकुल सही मौका होगा। जैसा समझ लीजिये के रैसलमेनिया में रेन्स ट्रिपल एच को हरा दें तो इस बेबीफेस चैंपियन का सामना करने के लिए किसी हील ही ज़रूरत पड़ेगी। इसका विकल्प सैथ रॉलिन्स बिल्कुल नहीं हो सकते, क्योंकि वें खुद बेबीफेस के रूप में वापसी करेंगे और ना ही ब्रे वायट सही विकल्प होते। डीन एम्ब्रोज़ का हील टर्न एक विकल्प हो सकता है, लेकिन वें कंपनी के सबसे ओवर बेबीफेस चेहरे हैं। इसलिए उनका असर इतना ज्यादा नहीं होगा। ऐसे में हमारे पास एक सबसे असरदार विकल्प है, जॉन सीना। रिक फ्लेयर के सबसे ज्यादा वर्ल्ड टाइटल जीतने की बराबरी करने के करीब पहुंचे जॉन सीना का रोमन के साथ घमासान मुकाबला देखा जा सकता है। अगर रोमन रेन्स ने रैसलमेनिया 32 में ट्रिपल एच को हराकर ख़िताब जीत लिया तो क्या सीना हील बनकर उन्हें ख़िताब के लिए चुनौती देंगे ? WWE काफी समय से रोमन के हील टर्न के खिलाफ है, ऐसे में सीना हा हील टर्न सही होगा और हमे फेस बनाम हील का खिताबी मैच देखने मिलेगा। लेकिन जैसा WWE का इतिहास रहा है, उसे देखकर ऐसी उम्मीद लगाना बेकार होगा। लेखक: आदित्य रंगराजन, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now