Create
Notifications

5 बार जब अंडरटेकर ईमानदारी से नहीं जीते

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

रैसलमेनिया 32 में अंडरटेकर बनाम शेन मैकमैहन के मुकाबले में अब ज्यादा समय नहीं रहा। ये टेकर का एक लम्बा और कामयाब करियर है, यहाँ तक पहुँचने में डेडमैन ने बिज़नस के अच्छे से अच्छे रेसलर को मात दी है। WWE के इतिहास के वें एक महान रैसलर हैं और कई खतरनाक मुकाबले भी खेल चुके हैं। उन मुकाबलों को जीतने के लिए टेकर ने सबकुछ किया। उन्हें यूँ ही फीनम नहीं कहा जाता। लेकिन टेकर ने भी अपने सभी मैचेस सफाई से नहीं जीते। ये रहे 5 मौके जब अंडरटेकर ने मैच जीतने के लिए बेईमानी का सहारा लिया:

#1 जजमेंट डे पर हल्क होगन के खिलाफ, 2002

hulktaker-1459355698-800

वन्स इन अ लाइफटाइम मैच जैसा लगता है न ? इन दोनों स्टार्स का मुकाबला देखने के लिए टेनेसी, नैशविल के गेलॉर्ड एंटरटेनमेंट सेंटर में 14500 लोग जमा हुए थे। अंडरटेकर पहले रिंग में आएं और उनके बाद हॉगन आए। जैसे ही लैडर अंदर लाया गया टेकर ने हॉगन पर उनके बेल्ट से हमला शुरू कर दिया, ध्यान दीजिये अभी घंटी नहीं बजी थी। हॉगन फिर खड़े हुए और ऐसा दिखाने लगे कि उन्हें कुछ हुआ ही नहीं हो। हॉगन के बेल्ट रिंग से बाहर फेंकने के बाद घंटी बजी। मैच से जैसी उम्मीद थी, वैसा मैच देखने नहीं मिला। इस मैच में हॉगन अपनी पूरी लय ने नहीं दिखे और उस समय टेकर भी उतने अच्छे नहीं थे। ट्रिपल एच ने रैसलमेनिया 18 में क्रिस जेरिको से ख़िताब जीता था और बाद में उसे हॉगन से हार बैठे। ये बेवकूफी थी। इस मैच में असली एक्शन की कमी थी, दोनों रेसलर्स का अच्छा प्रोमो भी नहीं हुआ था और जब अंडरटेकर हॉगन को सही से चोकस्लैम नहीं दे पाएं तो ये मैच देखने में और ज्यादा ख़राब हो गया। दोनों रेसलर्स की ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए उनके प्रशंसक इससे और ज्यादा अच्छे मैच की उम्मीद कर रहे थे। हॉगन डेडमैन को एटॉमिक लेग ड्रॉप देने के बाद रैंप की ओर देखने लगे, इस उम्मीद से की विंस मैकमैहन आएंगे। उन्होंने ऐसा वापस किया। लेकिन दोनों दफे विंस नहीं आये। अंडरटेकर ने हॉगन को DDT देते हुए चेयर लेने गए तब विंस मैकमैहन आते हुए दिखे। इससे रेफरी का ध्यान विचलित हुआ और हॉगन ने इसका फायदा उठाते हुए चेयर से अंडरटेकर को मारा और फिर बॉस से भिड़ने आगे बढे। इतने समय में अंडरटेकर खड़े हुए और अभी भी रेफरी आगे थे, इसका फायदा उठा कर टेकर ने हॉगन को चेयर से मार दिया। इसके बाद हॉगन को पिन करने के लिए एक चोकस्लैम ही काफी था। जे आर इवन ने कहा,"उन्हें स्मोकिंग गन से छुटकारा मिला।"

#2 ब्रॉक लैसनर के खिलाफ, समरस्लैम 2015

lesnarfu-1459355818-800

ये द फीनम की बदनाम जीत में से एक है। मैच में एक्शन की कोई कमी नहीं थी। मैच में शानदार काउंटर्स और दाव-पेंच देखने मिले। अंडरटेकर ओल्ड स्कूल जाने की कोशिश की जिसे ब्रॉक ने एफ5 से काउंटर किया और अंडरटेकर ने वापस इसे एक नाकामयाब चोकस्लैम से काउंटर करने की कोशिश की। अंत में ब्रॉक ने टेकर को किमुरा लॉक में फंसा लिया जिसपर डेडमैन ने भी टैप आउट कर दिया और घंटी बजा दी गयी। यहाँ पर समस्या ये हो गयी कि रेफरी ने वह टैप आउट नहीं देखा। इसी बीच टेकर ने लैसनर को हैल गेट सबमिशन होल्ड में जकड़ लिया। यहाँ पर ब्रॉक लैसनर को टैप आउट करना पड़ा और अंडरटेकर को विजेता घोषित किया गया। पॉल हेमैन बाद में ये घोषणा करने लगे की मैच के असली विजेता ब्रॉक लैसनर हैं।

#3 जाइंट गोंजालेज़, रैसलमेनिया 9

takergiant-1459355880-800

ये मैच और ख़राब हो सकता था। अंडरटेकर को भी इस मैच पर गर्व नहीं हुआ होगा। एक चीज़ थी जो इस मैच से भी ख़राब थी, वो थी जाइंट गोंजालेज की पोशाक। इसे और ज्यादा ख़राब करते हुए मैच भरी दोपहर में खेला गया। मुझे शायद ये बताने की ज़रूरत नहीं कि अंडरटेकर का मैच दोपहर में क्यों नहीं किया जाना चाहिए। ऊपर से जाइंट गोंजालेज अच्छे रेसलर नहीं थे। मैं इसके बारे में जितना कम बता सकता था, मैंने बता दिया। जाइंट गोंजालेज अंडरटेकर के खिलाफ मैच जीतने के लिए क्लोरोफार्म से भीगा हुआ कपडा इस्तेमाल करने लगे। इसपर रेफरी ने उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया। इस मैच की सबसे अच्छी बात रही, अंडरटेकर की एंट्री और मैच की कॉमेंट्री।

#4 स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन के खिलाफ (रिक फ्लेयर इस मैच के विशेष रेफरी थे), बैकलैश 2002

undertaker-and-stone-cold-face-to-face-1459356151-800

90 के दशक के अंत में और 2000 के शुरुआत में स्टोन कोल्ड और अंडरटेकर की दुश्मनी थी और कई बार एक दूसरे का सामना कर चुके थे। लेकिन ये मैच उन सभी मैचों से अलग था। इसके साथ ही बैकलैश 2002 के कुछ समय बाद ही स्टोन कोल्ड ने WWE छोड़ दी। अगर एटिट्यूड एरा के सबसे बड़े स्टार का सामना लेजेंड से हो और रेफरी के रूप में नेचर बॉय हो, तो मैच ख़राब कैसे हो सकता है? शायद इसका जवाब स्टोन कोल्ड दे सकें। ये मैच दोनों रेसलर का बेहतरीन मैच नहीं था। वैसे ये साधारण मैच भी नहीं था, क्योंकि इसमें कई नए दाव-पेंच देखने मिले। इसके साथ साथ कुछ सुस्त मूव्स भी थे। दर्शकों का भी उत्साह कुछ समय तक बना हुआ था। एक्स-पैक और स्कॉट हॉल एरीना में आएं। ऐसा लगा की दोनों कुछ करेंगे, लेकिन दोनों बस बातें करते हुए आएं। इसके साथ साथ रेफरी के कुछ गुण भी रिक फ्लेयर को सीख कर आना चाहिए था। दोनों रेसलर्स कई मिनटों तक रिंग के बाहर थे, लेकिन फ्लेयर काउंट करना भूल गए और जिस तरह से मैच खत्म हुआ वो भी अच्छा नहीं था। स्टीव ऑस्टिन ने अंडरटेकर को स्टील चेयर से मारने की कोशिश की लेकिन अंडरटेकर ने की किक से चेयर ऑस्टिन के चेहरे पर जा लगी और वें पीठ के बल पीछे गिर पड़े। यहाँ और टर्नकल भी हुआ और वें रोप के करीब थे। जब अंडरटेकर ने उनके पिन करने की कोशिश की तब स्टोन कोल्ड ने अपना पैर रोप पर रख दिया। फ्लेयर ने शायद ये देखा नहीं और तीन काउंट कर दिए और टेकर को एक ख़राब जीत दे दी। मैच के बाद जोनाथन कोचमैन ने नेचर बॉय को बुलाया और उन्हें रीप्ले दिखाया। रिक फ्लेयर चौंकते हुए,"ओह श**" कहा और चले गए।

#5 साइको सिड, रैसलमेनिया 13

undertaker-sid1-1459356332-800

रैसलमेनिया 13 के मेन इवेंट में अंडरटेकर का सामना साइको सिड से WWE चैंपियनशिप के लिए हुआ। रैसलमेनिया में चैंपियनशिप के लिए ये उनका पहला बाउट था। इस मैच से ज्यादा शिकायत तो नहीं है और इसमें शॉन माइकल्स और ब्रेट हार्ट की मौजूदगी से मैच अच्छा रहा। इस मैच का एक अच्छा पल ये था जब साइको सिड ने अंडरटेकर के टॉम्बस्टोन पाइलड्राईवर को काउंटर करते हुए उन्ही की टॉम्बस्टोन पाइलड्राईवर देते हुए नीचे गिरा दिया। फिर सिड टेकर को पिन करने गए लेकिन उन्होंने किक आउट कर दिया। ब्रेट हार्ट ने साइको सि पर चेयर्स से हमला किया, लेकिन सिड ने हार नहीं मानी। हार्ट लगातार मैच में दखल देते रहे और अंडरटेकर ने इसके फायदा उठाते हुए साइको सिड को टॉम्बस्टोन पाइल ड्राईवर देते हुए उन्हें पिन कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने मैच और ख़िताब पर कब्ज़ा कर लिया। लेखक: वैभव शर्मा, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now