Create
Notifications

WWE रैसलमेनिया: 5 मौके जब रैसलमेनिया ने WWE स्टार्स का करियर बर्बाद किया

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

रैसलमेनिया एक ऐसा शो जहाँ पर कई स्टार्स के सपने साकार होते हैं। WWE के इस सबसे बड़े मंच पर WWE स्टार्स के लिए खून, पसीने और आंसुओं के सामने जीत का स्वाद ज्यादा अच्छा लगता है। कई स्टार्स ऐसे हैं जो अपनी पूरी ज़िन्दगी बिता देते हैं रैसलमेनिया के मंच पर एक जीत पाने के लिए। जैसे एक सिक्के के दो पहलू होते हैं उसी तरह रैसलमेनिया में कुछ स्टार्स का करियर चमकता है, तो वहीँ कुछ स्टार्स का करियर बर्बाद हो जाता है। रैसलमेनिया में हार से बुरा शायद ही कुछ और हो। जॉन सीना का ही उदाहरण ले लीजिये। जॉन सीना WWE के इतिहास के एक बड़े स्टार हैं। इस बड़े मंच पर कई जीत के बावजूद रैसलमेनिया 28 में द रॉक के खिलाफ हार के बाद उनके करियर को एक बड़ा झटका लगा। रैसलमेनिया 29 में जीत के बाद सब ठीक हो पाया। ये रहे 5 मौके जब रैसलमेनिया के कारण WWE ने स्टार्स का करियर बर्बाद कर दिया:

#5 द अंडरटेकर बनाम जाइंट गोंजालेज, रैसलमेनिया IX

[caption id="attachment_25781" align="aligncenter" width="456"]रैसलमिया IX में टेकर और गोंजालेज आमने सामने रैसलमेनिया IX में टेकर और गोंजालेज आमने सामने[/caption] कंपनी के दो बड़े जायन्ट्स को एक मंच पर एक साथ बाउट में दिखाने का आईडिया अच्छा नहीं था। इसे टेकर के करियर का सबसे ख़राब मैच भी कहा जा सकता है। रैसलमेनिया IX में इस मैच को हल्क होगन बनाम आंद्रे द जाइंट के मैच के अवतार में दिखाया गया था। इस मैच के बाद टेकर को नेक्स्ट जनरेशन के सुपरस्टार के रूप में दिखाया जाना था, लेकिन जैसी योजना थी असर उसका उल्टा हुआ। जिस माहौल में मैच हुआ उससे टेकर का भी फायदा नहीं हुआ। लास वेगस की भरी दोपहर में हुए इस इवेंट ने अंडरटेकर की एंट्रेंस का मजा किरकिरा कर दिया। ये बाउट यादगार नहीं थी और डिसक्वालिफिकेशन से जीतने के कारण अंडरटेकर का भी दबदबा नहीं बन पाया। वापस WWE में अपना दबदबा बनाने के लिए टेकर को सालों लग गए। इस मैच के बाद जाइंट भी रिंग में कम दिखे और फिर गायब हो गए।

#2 द बूगीमैन बनाम बुकर टी और द शरमेल्ल, रैसलमेनिया 22

[caption id="attachment_25782" align="aligncenter" width="800"]द बूगीमैन द बूगीमैन[/caption] रिंग में उतरने वाले सबसे मजेदार किरदारों में से एक सुपरस्टार थे बूगीमैन। लेकिन वें अच्छे मैचेस में रेसलिंग नहीं कर पाते थे। रैसलमेनिया 22 में उनकी कमियां एक साधारण से दर्शक को भी नज़र आई। रेसलिंग के इस बड़े मंच पर मुकाबला करते हुए बूगीमैन बुकर टी जैसे अच्छे रेसलर के सामने मुकाबला नहीं कर पाएं। बड़े मैच में रेसलिंग न करने पाने की उनकी कमी सबके सामने आई और फिर WWE को भी उन्हें आगे पुश करने की अपनी योजनओं पर पुनःविचार करना पड़ा। इस हल्के मैच का उद्देश था बड़े मैच के पहले दर्शकों का मूड शांत करने का। लेकिन ये दावँ उल्टा पड़ गया और दर्शक बिल्डिंग में मौजूद रेसलर्स पर बू करने लगे। ये निराशाजनक मैच रहा और फिर बूगीमैन WWE में नज़र नहीं आएं।

#3 अंडरटेकर बनाम ब्रे वायट, रैसलमेनिया 31

[caption id="attachment_25783" align="aligncenter" width="560"]33b3641f9a512d9d12ce80198ee7318a-1458516236-800 रैसलमेनिया 31 में ब्रे वायट की एंट्री[/caption] तालाब के शांत पानी की तरह ही ब्रे वायट का करियर भी शांत है। कमाल के प्रोमो और शानदार फाइट्स के बावजूद ये करिश्माई रेसलर्स आज भी मिड कार्ड में अटका हुआ है और मौके की तलाश में है। इसकी शुरुआत हुई रैसलमेनिया 31 से। WWE ने विरासत आगे बढ़ाने का एक अच्छा मौका तो खोया ही, इसके साथ ही ख़राब बुकिंग के चलते ब्रे वायट का करियर भी थम सा गया। अंडरटेकर भले ही WWE के सबसे बड़े रेसलर हो, लेकिन रैसलमेनिया जैसे बड़े मुकाबले में उन्होंने ब्रे वायट को हराया इससे वायट फैमिली को बड़ा झटका लगा। इस वजह से आज वायट फैमिली मिड कार्ड में फंसी हुई है, लेकिन उनमें मुख्य इवेंट में कमाल करने की काबिलियत है। उस मैच में टेकर की स्ट्रीक भी दावँ पर नहीं थी फिर भी ब्रे को हरवा कर WWE ने अपने ख़राब बुकिंग का नमूना दिया।

#2 "मिस रैसलमेनिया" 25- डीवा रॉयल बैटल, रैसलमेनिया 25

[caption id="attachment_25784" align="aligncenter" width="800"]रैसलमेनिया 25 में मिस रैसलमेनिया रैसलमेनिया 25 में सन्तिनो मरेल्ला बनी मिस रैसलमेनिया[/caption] रैसलमेनिया में अगर कोई ऐसा लम्हा है जिसने पूरे लॉकर रूम की बढ़त को रोका हो, तो वो लम्हा ये है। मनोरंजन के उद्देश से बनाये गए इस सेगमेंट का असर उल्टा पड़ा और लोग इसे देखकर चिढ़ने लगे। WWE की क्रिएटिव टीम ने एक डीवा स्टार का करियर बनाने का मौका गंवा दिया। सन्तिनो मरेल्ला ने 25 डीवा बैटल रॉयल जीतकर सभी डिवास का मौका छीन लिया और इस बुकिंग पर कई सवाल भी खड़े हुए। इसका काफी विरोध हुआ लेकिन WWE ने इसे ज्यादा एहमियत नहीं दी, इससे साफ़ पता चलता है कि WWE डीवाज़ रेसलर्स के प्रति कितनी गंभीर है। इससे कई प्रतिभाशाली रेसलर्स ने अगले महीने WWE छोड़ दी और फिर WWE के डीवाज़ सेक्शन में रेसलर्स की भारी कमी हो गयी।

#1 स्टिंग बनाम ट्रिपल एच, रैसलमेनिया 31

[caption id="attachment_25785" align="aligncenter" width="480"]रैसलमेनिया 31 रैसलमेनिया 31 के बाद स्टिंग और ट्रिपल एच एक दूसरे से हाथ मिलते हुए[/caption] निराश करनेवाले नतीजे के कारण इस मैच हो लिस्ट में पहला स्थान मिला है। आइकॉन के बदले सेरिब्रल एस्सेसिन को मैच जितवा कर WWE ने स्टिंग के लम्बे समय के बाद आई डेब्यू को बेकार कर दिया। WWE की ख़राब बुकिंग के चलते दर्शकों को एक यादगार लम्हे से हाथ धोना पड़ा। अगर इस मैच की बुकिंग सही होती तो दर्शकों को ये लम्हा ज़िन्दगी भर याद रहता। इस ख़राब शुरुआत के बाद स्टिंग का करियर आगे नहीं बढ़ पाया। बाद में सैथ रॉलिन्स के खिलाफ हारकर भी उन्हें नुकसान हुआ। हम कह सकते हैं की स्टिंग को उसमे जीत की कोई ज्यादा ज़रूरत नहीं थी, लेकिन अंदर दिल से हम यही उम्मीद कर रहे थे कि वें मैच जीत जाएँ। लेखक: किरूपाकरण, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now