Create

5 मौके जब WWE और AEW जैसे कई प्रमोशंस के रेसलर्स ने दूसरे प्रमोशंस को ललकारा था

ट्रिपल एच AEW और बुलेट क्लब पर तंज कसते हुए दिखाई दिए थे
ट्रिपल एच AEW और बुलेट क्लब पर तंज कसते हुए दिखाई दिए थे
Subham Pal

इस वक्त रेसलिंग बिजनेस में WWE और AEW के अलावा इम्पैक्ट रेसलिंग, NJPW और रिंग ऑफ ऑनर जैसे कई प्रमोशंस मौजूद हैं। इन रेसलिंग प्रमोशंस का एक-दूसरे के खिलाफ बोलना सामान्य बात है। यह नई चीज नहीं है बल्कि यह काफी समय से होता आ रहा है इसलिए फैंस को इस चीज से परेशान नहीं होना चाहिए। आपको बता दें, कई बार प्रमोशंस अपने विरोधी प्रमोशन पर निशाना साधने के लिए पहले से ही प्रोमो तैयार रखते हैं और कई बार बिना तैयारी के ही वो अपने विरोधी प्रमोशंस पर तंंज कस देते हैं।

जब भी कुछ ऐसा होता है तो रेसलिंग की दुनिया में इस चीज की काफी चर्चा होती है। आपको बता दें, अतीत में WCW नाम की भी एक कंपनी हुआ करती थी जिसके साथ WWE की काफी झड़प देखने को मिली थी। वहीं, वर्तमान समय में AEW, WWE के नए विरोधी के रूप में सामने आ चुका है और यह कंपनी कई मौकों पर WWE पर तंज कस चुकी है। इस आर्टिकल में हम ऐसे 5 मौकों का जिक्र करने वाले हैं जब WWE और AEW जैसे कई प्रमोशंस ने दूसरे प्रमोशंस को ललकारा था।

5- TNA की एक टीम ने WWE सुपरस्टार्स को चुनौती दी थी

साल 2007 में पूर्व न्यू एज आउटलॉज मेंबर्स रोड डॉग और बिली गन TNA में बिजी जेम्स और किप जेम्स के रूप में काम कर रहे थे। शुरूआत में इस टीम को जेम्स गैंग नाम दिया गया था जिसे बाद में बदलकर VKM (वूडू किन माफिया) नाम दिया गया था। आपको बता दें, VKM (विंस कैनिडी मैकमैहन) विंस मैकमैहन के नाम का छोटा रूप भी है।

youtube-cover

VKM ने उस वक्त डी जेनरेशन एक्स का मजाक उड़ाना शुरू कर दिया था और आपको बता दें, उस वक्त डी जेनरेशन बिल्कुल नया था। उसी समय WWE में विंस मैकमैहन, शेन मैकमैहन और स्पिरिट स्क्वॉड का सामना करने के लिए ट्रिपल एच & शॉन माइकल्स साथ आए थे। आपको बता दें, VKM ने दोनों WWE सुपरस्टार्स को शोडाउन के लिए चैलेंज कर दिया था लेकिन ये दोनों WWE सुपरस्टार्स इस शोडाउन के लिए नहीं आए और अंत में, VKM ने खुद को विजेता घोषित कर दिया था।

4- एरिक बिशफ ने WWE चेयरमैन विंस मैकमैहन को फाइट के लिए चैलेंज किया था

एरिक बिशफ
एरिक बिशफ

एटीट्यूड एरा के दौरान WWE और WCW के बीच मंडे नाइट वॉर काफी बेहतरीन हुआ करती थी। इसी दौरान एरिक बिशफ ने विंस मैकमैहन को फाइट के लिए चैलेंज कर दिया था। आपको बता दें, WCW के एरिक बिशफ ने महीनों तक WWE का मजाक उड़ाने के बाद 11 मई 1998 को यह चैलेंज दिया था।

WWE के होमबेस मैसाचुसेट्स में Slamboree पीपीवी होना था और इसी पीपीवी में बिशफ ने विंस को फाइट के लिए चैलेंज किया था लेकिन विंस मैकमैहन वहां नहीं आए थे।

3- ट्रिपल एच ने 2019 WWE हॉल ऑफ फेम सेरेमेनी में बुलेट क्लब और AEW पर निशाना साधा था

साल 2019 में डी जेनरेशन एक्स के पूरे ग्रुप ट्रिपल एच, शॉन माइकल्स, सीन वॉल्टमैन, बिली गन, रोड डॉग और दिवंगत चायना को WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। जब ट्रिपल एच पोडियम पर पहुंचे तो फैंस बुलेट क्लब के फेमस स्लोगन टू स्वीट वूप वूप के चैंट्स लगाने लगे तो द गेम ने बुलेट क्लब पर निशाना साधते हुए इसे बेवकूफाना बताया था।

इसके साथ ही ट्रिपल एच ने कहा था कि उन्हें इस चीज से नफरत है। बुलेट क्लब का मजाक उड़ाने के बाद ट्रिपल एच ने AEW पर निशाना साधा। जिस वक्त यह सेरेमेनी हुई थी, उस वक्त बिली गन AEW का हिस्सा थे और उन्होंने कहा कि वह (विंस मैकमैहन) उन्हें फायर नहीं कर सकते। इसका जवाब देते हुए ट्रिपल एच ने बिली से कहा था कि वह (विंस मैकमैहन) तुम्हें एक बार फिर फायर करने के लिए उस घटिया कंपनी (AEW) को खरीद लेंगे।

2- एडी किंग्सटन ने WWE और AEW लॉकर रूम की तुलना की थी

एडी किंग्सटन ने कुछ हफ्ते पहले AEW डायनामाइट में लाइव ऑडियंस के सामने प्रोमो देने के बाद WWE पर निशाना साधते हुए काफी सुर्खियां बटोरी थी। आपको बता दें, जून के महीने में Daily Place से बात करते हुए एडी किंग्सटन ने AEW लॉकर रूम को WWE से बेहतर बताया था।

इसके जवाब में बुली रे ने बस्टेड ओपन रेडियो पर बात करते हुए कहा था कि वह एडी किंग्सटन को पसंद करते हैं लेकिन वह उनकी बातों से बिल्कुल भी सहमत नही हैं। इसके साथ ही बुली रे ने एडी किंग्सटन को अपने हद में रहने को कहा था।

1- मैनकाइंड का WWE चैंपियन बनना

मंडे नाइट वॉर के दौरान WCW, WWE के प्री टेप्ड शो के रिजल्ट्स पहले से ही बताकर शो को खराब करने की कोशिश किया करती थी। आपको बता दें, 4 जनवरी 1999 को Raw का एक प्री-टेप्ड शो एयर किया गया। इस शो के दौरान द रॉक को मैनकाइंड के खिलाफ मैच में अपना WWE चैंपियनशिप डिफेंड कर रहा था। फैंस को लग रहा था कि इस मैच में मैनकाइंड को हराकर द रॉक अपना टाइटल रिटेन करने वाले हैं।

हालांकि, इस मैच का रिजल्ट कुछ और ही होने वाला था और WCW ने पहले ही इस मैच का नतीजा लीक कर दिया था। अगर WCW इस मैच का नतीजा नहीं लीक करती तो अधिकतर फैंस इस शो को नहीं देखते क्योंकि उन्हें लग रहा था कि इस मैच में द रॉक की ही जीत होगी। हालांकि, जब फैंस को पता चला कि इस मैच में मैनकाइंड नए चैंपियन बनने वाले हैं तो बड़ी संख्या में फैंस ने इतिहास बनते हुए देखने के लिए Raw शो को ट्यून किया था।

Edited by Subham Pal

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...