Create
Notifications

5 मौके जब रैसलर्स स्टोरीलाइन में मरने के बाद वापस जिंदा हुए

सुर्यकांत त्रिपाठी

प्रोफेशनल रैसलिंग थोड़ा अजीब बिज़नेस हैं। शो पूरी तरह से स्क्रिप्टेड होता है लेकिन इसे ऐसा दिखाया जाता है कि दर्शक इसपर विश्वास करने लगें। इसकी स्टोरीलाइन इतनी खास होती है कि दर्शक अपने आप को इससे जोड़ लेते हैं। इसमें कई स्टोरीलाइन ऐसी होती है जिसमें ये दिखाया जाता है कि किसी रैसलर की मौत हो गयी। हाल ही में TLC पीपीवी में हमने ब्रॉन स्ट्रोमैन को गार्बेज ट्रक में कॉम्प्रेस होते हुए देखा। लेकिन ऐसी स्टोरीलाइन पहली बार नहीं हुई है। इसके पहले भी कई रैसलर्स को स्टोरीलाइन में मारा गया है और फिर वो वापस लौटकर भी आएं हैं। यहां पर हम ऐसे ही 5 स्टोरीलाइन का जिक्र करेंगे जिसमें मरने के बाद रैसलर्स दोबारा लौटकर आएं हैं:


#5) केन

youtube-cover

पिछले हफ्ते ब्रॉन स्ट्रोमैन को कचरे के डिब्बे में फेंकने वाले केन स्टोरीलाइन में कई बार मौत से लड़ चुके हैं। सालों पहले वो बचपन में आग में जलकर मर गए थे लेकिन फिर WWE में उन्होंने वापसी और डेब्यू हुआ। उन्हें जिंदा गाड़ा गया है, आग से भरे डंपस्तर में फेंका गया है और न जाने क्या - क्या जानलेवा स्टंट्स किये हैं। लेकिन इन सब के बावजूद वो हमेशा वापसी कर लेते हैं।

#4) द अंडरटेकर

93764-1509366141

केन की ही राहों पर उनके बड़े भाई द अंडरटेकर भी चलते हैं। अगर आप किसी जोम्बी का किरदार निभाते हैं तो आप मरकर वापस लौटते हैं। हम सबने बचपन मे ये अफवाह सुनी थी कि अंडरटेकर की 7 जिंदगियां हैं। इसलिए स्टोरीलाइन के तहत टेकर कई बार मर के जिंदा हो चुके हैं। कई मौकों पर उन्हें ज़िंदा ही ताबूत में दफना दिया गया था। लेकिन वो हर बार लौट आए हैं। शायद इसी लिए उन्हें डेडमैन कहा जाता है।

#3) द बिग बॉस मैन

youtube-cover

जहां स्टोरीलाइन में अंडरटेकर कई बार मरें हैं तो उन्होंने कईयों को मारा भी है। रैसलमेनिया XV के समय हुए हैल इन ए सैल मैच में बिग बॉस मैन को हराकर टेकर का मन नहीं भरा। उल्ट उन्होंने अपने विरोधी को सैल के टॉप से फांसी दे दी। मजेदार बात ये है कि रैसलमेनिया के सबसे बड़े मंच पर हुए इस हत्या के बाद बिग बॉस मैन वापस लौट आए।

#2) पॉल बेयरर

youtube-cover

अंडरटेकर वापस इस मौत के खेल का हिस्सा बने हैं। टेकर के पुराने दोस्त और मैनेजर पॉल बेयरर इसमें शामिल थे। पॉल एक कांच के ताबूत में थे और अंडरटेकर का सामना डडली बॉयज़ से था। द डडली बॉयज़ के खिलाफ टेकर के हैंडीकैप मैच में अगर डेडमैन की हार हुई तो ताबूत में सीमेंट भर दिया जाता। इस मैच में अंडरटेकर की जीत हुई लेकिन इसके बाद उन्होंने जो किये उससे सभी दंग रह गए। उन्होंने खुद पॉल के ताबूत को सीमेंट से भर दिया। हालांकि कुछ साल बाद पॉल बेयरर की वापसी हुई।

#1) विंस मैकमैहन

youtube-cover

एक समय विंस मैकमैहन को खुद को मार डालने का बेहतरीन आईडिया आया। स्टोरीलाइन के तहत वो कार में थे जहां उनकी कार को आग लग गयी और उसमें उनकी जान चली गयी। उन्होंने इस बात को इतना बढ़ा दिया कि न्यूज़ आउटलेट पर इसकी खबर छाप दी। लेकिन उसी समय क्रिस बेंवा के साथ दुःखद दुर्घटना हुई जिसके बाद विंस मैकमैहन को लौटकर सबके सामने आना पड़ा। लेखक: आकाश चिलंकी, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...