5 मौके जब रैसलरों ने स्क्रिप्ट से हटकर अच्छी चीज़ के लिए काम किया

एक बढ़िया लाइव परफार्मेंस के लिए क्या क्वालिटी होनी चाहिए? परफार्मेंस की क्वालिटी, मोमेंट जो आपको मंत्रमुग्ध कर दें, ऐसी स्टोरी जिससे आप रिलेट करते हों, एक बेसिक ब्लूप्रिंट या फिर कुछ सहजता जो कि नैचुरल अनुपात में शामिल हो सके? शायद इनमें से सबकुछ। मार्वल मूवीज के ढेर सारे फैंस के लिए हमें लगता है कि लाइव इंटरटेनमेंट शो की दुनिया में सहजता एक इनफिनिटी स्टोन है और एक कम्प्लीट लाइव परफार्मेंस पैकेज का WWE से बढ़िया उदाहरण भला क्या हो सकता है?

अपने होमटाउन फैंस के लिए डेनियल ब्रॉयन का अद्भुत रिएक्शन

youtube-cover


द WWE चैंपियनशिप सेरेमनी सैगमेंट दिसंबर 2013 में रॉ में रखा गया था जो कि परफार्मर-आडियंश कनेक्शन के लिए क्लासिक मोमेंट साबित हुआ था। उस रोस्टर में मौजूद प्रत्येक एक्टिव परफार्मर या तो WWE चैंपियनशिप टाइटल या फिर वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल होल्ड कर रहा था और वे सभी रिंग में मौजूद थे। यह सैगमेंट जॉन सीना और रैंडी ऑर्टन के बीच होने वाले आगामी मैच को प्रमोट करने के लिए रखा गया था लेकिन क्राउड के पास दूसरा ही प्लान था। क्राउड ने अपने होमटाउन हीरो डेनियल ब्रॉयन का नाम चिल्लाना शुरू कर दिया और उनकी आवाज इतनी तेज थी कि HHH को बात करना बंद करना पड़ा। इस दौरान ब्रायन हंसते हुए नजर आए और फैंस का अभिवादन स्वीकार किया।

रोमन रेंस ने 10 मिनट तक फैंस के गुस्से का सामना किया

youtube-cover


रोमन रेंस ने रैसलमेनिया 33 में एक हाइ-प्रोफाइल मैच में द अंडरटेकर को हराया था। ऐसा माना गया था कि यह फेनम का आखिरी मैच होगा। निसंदेह यह एक बड़ा मोमेंट साबित हुआ। मैच के बाद द अंडरटेकर ने अपना रैसलिंग का साजो-सामान रिंग में ही छोड़ दिया और रिटायरमेंट का साइन देने के साथ ही अपनी लेगेसी को सेलीब्रेट किया। WWE द्वारा रोमन को द अल्टीमेट "बिग डॉग'' बनाने का आइडिया बेहतरीन तरीके से सेटअप किया गया था और अंडरटेकर ने उन्हें रैसलमेनिया के ग्रैंड स्टेज पर चमकने का मौका दिया।

चोटिल नेविल की मदद के लिए जेरिको ने मैच खत्म किया

youtube-cover


14 मार्च 2016 को Y2AJ स्टोरीलाइन के बीच भी क्रिस जैरिको ने नेविल के साथ रैसलिंग की थी। मैच के दौरान रिंग में बेसबॉल स्लाइड का प्रयास करने की वजह से नेविल को गंभीर चोट आई थी। जैरिको ने मौके की गंभीरता को समझा। उन्होंने रेफरी चार्ल्स रॉबिन्सन से 3 तक की गिनती करके मैच को खत्म करने के लिए कहा। हालांकि रैफरी ने सिचुएशन को नहीं समझा और ना तो गिनती की और ना ही मैच खत्म किया क्योंकि यह स्क्रिप्ट का हिस्सा नहीं था। जैरिको रैफरी पर गुस्सा होते हुए चिल्लाया कि 'वो चोटिल है' जिसे कि वीडियो में सुना जा सकता है। उन्होंने डिस्क्वालीफाई होने के लिए जानबूझकर रैफरी को धक्का दिया, जिससे कि जल्दी से मैच खत्म हो जाए।

सैथ रॉलिन्स ने क्राउड पर निकाला गुस्सा

youtube-cover


11 फरवरी 2014 को डीन एंब्रोज ने मार्क हेनरी का मुकाबला किया था। यह ऐसा समय था, जब टॉप हील के रूप में द शील्ड का उदय हो रहा था और डीन US चैंपियन थे। कमर्शियल ब्रेक के दौरान रॉलिन्स 'सीएम पंक' के चैंट्स से काफी परेशान हो गए थे और उन्होंने मामले को अपने हाथ में ले लिया। सैथ ने चिल्लाया कि 'सीएम कौन' और एंब्रोज को आगे किया। 'द आर्किटेक्ट' ने एक पत्थर से 2 चिड़िया मारी थी। उन्होंने क्राउड पर अपना गुस्सा भी निकाल दिया और उनके इस स्वभाव से शील्ड को सच्चा हील बनाने में मदद की।

द मिज ने अपनी लाइफ का सबसे तगड़ा प्रोमो डिलीवर किया

youtube-cover


पिछले कुछ सालों में द मिज WWE के तगड़े रैसलरों में से रहे हैं और सालों से उन्होंने शानदार काम और इंप्रूवमेंट डिलीवर किया है। उन्होंने यहां तक पहुंचने के लिए ढेर सारे चैलेंज को पार किया है। उन्होंने फिनोमिनल जॉब किया है जिसमें खास तौर से स्टोरी टेलिंग और अपनी माइक स्किल्स पर। ब्रायन ने मिज की रैसलिंग स्टाइल पर बोलते हुए उन्हें रिंग में कायर कहा था। मिज ने उनको जवाब WWE इतिहास का वन ऑफ द बेस्ट प्रोमो देकर दिया। लेखक: आलेख, अनुवादक- नीरज पाण्डेय