Create

5 मौके जब WWE ने WrestleMania के मेन इवेंट को गलत बुक किया

Surely a main event of Wrestlemania should not end in a disqualification.
Ankit Kumar

सबसे पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि प्रोफेशनल रैसलिंग की दुनिया में रैसलमेनिया से बड़ा कोई पीपीवी नहीं है। पिछले 33 सालों से हर साल इस पीपीवी ने हमें कई यादगार पल दिए है। अगर आप रैसलमेनिया के इतिहास पर एक नज़र डालें तो आप देखेंगे कि WWE इस पीपीवी के लिए मैचों की बुकिंग बड़े ही शानदार तरीके से करता है। इस साल रैसलमेनिया का 34वां सीजन होगा, जिसको लेकर अभी से चर्चा शुरु हो गई हैं। हर साल रैसलमेनिया के मेन इवेंट पर हमें शानदार मुकाबले देखने को मिलते हैं। इसे हम WWE की शानदार बुकिंग कह सकते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि WWE मेन इवेंट को गलत बुक कर देता है जिसके बाद शो का स्तर में कमी आ जाती है। इसी कड़ी में आज बात करेंगे उन 5 मौकों की जब WWE ने रैसलमेनिया पर मेन इवेंट गलत बुक किया।

हल्क होगन बनाम सिड जस्टिस (रैसलमेनिया 8)

1991 में हल्क होगन और रिक फ्लेयर नॉर्थ अमेरिका के सबसे भरोसेमंद और शानदार रैसलर थे, लेकिन बावजूद उनके बीच भिड़ंत नहीं हुई। रैसलमेनिया 8 पर हल्क होगन और रिक फ्लेयर अपने-अपने मैचों में शामिल हुए थे। यह पहला ऐसा रैसलमेनिया था जहां पर दो मेन इवेंट थे। मेन इवेंट पर फैंस को रिक फ्लेयर बनाम हल्क होगन की जगह हल्क होगन बनाम सिड जस्टिस के बीच मुकाबला देखने को मिला और दूसरी ओर रैंडी सैवेज ने रिक फ्लेयर का मुकाबला किया। हमारे ख्याल से WWE ने यहां फैंस को तो निराश किया और साथ ही साथ मेन इवेंट को खराब किया। वह रिक फ्लेयर और हल्क होगन को मुकाबले में शामिल कर सकते थे।

साइको सिड बनाम अंडरटेकर (रैसलमेनिया 13)

The match that ushered a new era in WWF.

साल 1996 में साइको सिड को तब सबसे बड़ा पुश मिला जब उन्होंने सर्वाइवर सीरीज पर WWF टाइटल के लिए शॉन माइकल्स को हरा दिया, लेकिन इसके बाद किसी को भी ये उम्मीद नहीं थी कि वह रैसलमेनिया तक चैंपियन बने रहेंगे। साल 1997 में रैसलमेनिया 13 पर मेन इवेंट में उनका मुकाबला अंडरटेकर के साथ हुआ। यह वाकई समय की बर्बादी था, आप कैसे अंडरटेकर के सामने साइको सिड को ला सकते हैं जब आपके पास स्टीव ऑस्टिन और ब्रेट हार्ट मौजूद थे। WWE ने अंडरटेकर के बजाय स्टीव ऑस्टिन को ब्रेट हार्ट के साथ मुकाबले में शामिल किया और दोनों सुपरस्टार ने एक शानदार फिउड दी।

क्रिस जैरिको बनाम ट्रिपल एच (रैसलमेनिया 18)

Surely not the main event people were waiting for.

सबसे पहले तो हम कहना चाहेंगे कि फैंस को इस मैच की मेन इवेंट में होने की कोई उम्मीद नहीं थी। साल 2002 तक आते-आते हल्क होगन ऐसे सुपरस्टार बन गए थे जो फैंस को अपनी ओर लाना जानते थे। रैसलमेनिया 18 में हल्क होगन ने द रॉक के साथ मुकाबला किया जो वाकई काफी शानदार बात थी। लेकिन ये मैच मेन इवेंट में नहीं हुआ। जिस मैच में रैसलमेनिया के मेन इवेंट पर होना चाहिए था, वो मैच मेन इवेंट से दो मैच पहले हुआ। यह वाकई हैरान करने वाला था। WWE ने मेन इवेंट पर ट्रिपल और क्रिस जैरिको के मैच को बुक किया जिससे फैंस काफी निराश थे।

ट्रिपल एच और रैंडी ऑर्टन (रैसलमेनिया 25)

Another HHH ego trip that brought Wrestlemania down.

वाइपर के रुप रैंडी ऑर्टन ने साल 2008 के आखिर में मैकमैहन फैमली पर अटैक कर अपने सबसे शानदार सफर की शुरुआत की। इन सब चीजों को देखने के बाद इसकी संभावना काफी बढ़ गई थीं कि रैसलमेनिया पर उनका ट्रिपल एच के साथ मुकाबला होगा। लेकिन किसी को ये उम्मीद नहीं थी कि रैसलमेनिया के मेन इवेंट पर इनके बीच मुकाबला होगा। और आखिर में हुआ भी यही, रैसलमेनिया 25 पर मेन इवेंट में दोनों के बीच WWE टाइटल के लिए मुकाबला हुआ, लेकिन दूसरी ओर WWE ने मेन इवेंट से पहले मैच में दो बड़े दिग्गजों को बुक किया। वो दिग्गज कोई और नहीं बल्कि अंडरटेकर और शॉन माइकल्स थे। हमें लगता है कि यहां पर कुछ कहने की जरुरत नहीं है कि किस मैच को मेन इवेंट में होना चाहिए था और किस मैच को मेन इवेंट से पहले। WWE ने यहां पर वाकई बहुत बड़ी गलती की।

द रॉक बनाम जॉन सीना (रैसलमेनिया 29)

Clearly there was no need for a rematch.

साल 2011 में WWE में सीएम पंक ने अपनी जगह सबसे बड़े सुपरस्टार के रुप में बना ली थी। उनका करिज़्मा रिंग के बाहर और रिंग के अंदर दोनों जगह नज़र आता था, बावजूद इसके उन्हें रैसलमेनिया 28 के मेन इवेंट पर जगह नहीं मिली। रैसलमेनिया 28 पर जॉन सीना और द रॉक के बीच मेन इवेंट मुकाबला हुआ। WWE ने इस मैच को वंस इन ए लाइफटाइम मैच करार दिया। खैर साल 2013 में जब जॉन सीना ने रॉयल रंबल जीता और द रॉक ने WWE टाइटल जीता तो फैंस में एक बार उम्मीद जगी कि इस बार उन्हें रैसलमेनिया के मेन इवेंट पर सीएम पंक देखने को मिलेंगे, लेकिन WWE को कुछ और ही मंजूर था। रैसलमेनिया 29 के मेन इवेंट पर एक बार फिर से जॉन सीना और द रॉक के बीच मुकाबला देखने को मिला। यह वाकई एक तरह से फैंस को बेवकूफ बनाने वाली बात थी क्योंकि रैसलमेनिया 29 पर इनके बीच मुकाबला कराने का कोई तुक नहीं था क्योंकि WWE इसे पहले ही वंस इन ए लाइफटाइम का नाम दे चुका था। लेखक: कॉर्तिक सेठ, अनुवादक: रोहित श्रीवास्तव

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...