Create
Notifications

WWE में 5 मौके जब टाइटल बदलने के फैसले को उलट दिया गया

तनिष्क सिंह तोमर

इस साल के पहले स्मैकडाउन लाइव पर हमने उसोज के खिलाफ चैड गेबल और बेंजामिन को स्मैकडाउन लाइव चैंपियनशिप जीतते देखा , हालांकि इसे बदलने के लिए रेफरी ने मैच को एक बार फिर शुरु करा दिया। लेकिन यह पहला मौका नहीं था जब ऐसा हुआ हो। तो आइए बात करते हैं ऐसे ही 5 मौकों की जब टाइटल बदलने के लिए फैसले को उलट दिया गया।

#5 WWE रॉ - रॉब वैन डैम बनाम अंडरटेकर – अन्डिस्प्यूटिड चैम्पियनशिप (20 मई 2002)

RV

20 मई 2002 को आर.वी.डी ने अन्डिस्प्यूटिड चैम्पियनशिप के लिए अंडरटेकर को चुनौती दी थी। यह मुकाबला उनके आईसी चैम्पियनशिप गंवाने के बाद हुआ। मैच के दौरान जब अंडरटेकर का पैर रस्सी पर पड़ा तो आर.वी.डी को थ्री काउंट मिल गया। यह एक इतिहासकारी पल था और आर.वी.डी खुशियां मनाने लगे तभी इसमें रिक फ्लेयर रिंग में आकर इस मुकाबले को फिर से शुरू करा दिया। इसके बाद रॉब वैन डैम को हराकर अंडरटेकर ने टाइटल रिटेन कर लिया।

#4 ओवर द लिमिट - 2011 “आई क्विट” मैच जॉन सीना बनाम द मिज

20

WWE चैंपियनशिप ओवर द लिमिट 2011 में “आई क्विट” मैच में जॉन सीना के खिलाफ मुकाबले में द मिज के साथ एलेक्स राइली भी मौजूद थे। इस खतरनाक मैच में एलेक्स ने कई बार खलल डालने की कोशिश किया। इस दौरान सीना ने एक बार एलेक्स को रेफरी के उपर धकेल दिया तभी मिज ने सीना के उपर हमला कर दिया और सीना से मैच छोड़ने के बारे में पूछने लगे। सभी को आई क्विट सुनाई दिया और मिज यह मुकाबला जीत गए तभी रेफरी को किसी तरह यह पता चल गया कि उन्होंने रिकॉर्डिंग का इस्तेमाल किया है और सीना ने ऐसा कुछ नहीं कहा है। इसके बाद मैच एक बार फिर शुरू हुआ और सीना इसको जीतने में सफल रहे।

#3 WWE स्मैकडाउन डैनियल ब्रायन बनाम मार्क हेनरी – वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप (25 नवंबर, 2011)

2011

2011 में डैनियल ब्रायन ने में मनी इन द बैंक ब्रीफकेस मैच जीता था। इस वजह से वह वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप में एक शॉट के हकदार थे, जो उन्होने रैसलमेनिया के दौरान लेने का फैसला किया। हालांकि, डैनियल ब्रायन ने कुछ महीनो तक अपने कई मैच गंवाए। इस समय, वर्ल्ड हेवीवेट चैंपियन, मार्क हेनरी और डैनियल ब्रायन के बीच फिउड हुआ। यह माना जा रहा था कि डैनियल ब्रायन से यह मुकाबला मार्क हेनरी नहीं हारेंगे। हालांकि, बिग शो इसमें शामिल थे और उन्होने डैनियल ब्रायन को कैश-इन कराने का काफी प्रयास किया। इस वजह से कई बार मार्क हेनरी ने डैनियल ब्रायन पपर हमला भी किया। स्मैकडाउन के 25 नवंबर के एपिसोड के दौरान बिग शो ने मार्क हेनरी को बाहर करके डैनियल ब्रायन को कैश इन कराने और शीर्षक के लिए हेनरी को पिन करने की सफल कोशिश की। लेकिन जनरल मैनेजर ने इस फैसले को इस लिए बदल दिया क्योंकि हेनरी मेडिकल तौर से प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रमाणित नहीं थे और उन्होने ब्रीफकेस वापस डैनियल ब्रायन को दे दिया। ब्रायन आखिरकार दिसंबर में टीएलसी में बिग शो के खिलाफ ब्रीफकेस को सफलतापूर्वक कैश इन कराने में सफल रहें।

#2 फैब्यूलस रौजॉस बनाम हार्ट फाउंडेशन, हाउस शो 10 अगस्त, 1987

1987

फैब्यलस रौजॉस ने WWF में क्लीन फेस टीम के तौर पर भाग लिया था। कुछ सालों के भीतर उन्होने हील टीम के खिलाफ कई फिउड में शामिल रहे। टैग टीम चैंपियन हार्ट फाउंडेशन के खिलाफ भी वे प्रतिद्वंदिता में शामिल रहे। 10 अगस्त, 1987 को हार्ट फाउंडेशन के खिलाफ रौजॉस को टाइटल शॉट मिला। इस दौरान जिमी हार्ट ने मेगाफोन से हस्तक्षेप करने की कोशिश किया लेकिन वे इसमें असफल रहे और रौजॉस पिन करके जीत नहीं सके। फैब्यलस रौजॉस टैग टीम के नए चैंपियन बन गए थे लेकिन तभी WWF ने फैसला बदल दिया और वे टैग टीम चैंपियन नहीं बन सके।

#1 WWE रॉ - क्रिस जैरिको बनाम ट्रिपल एच – WWF चैम्पियनशिप (17 अप्रैल, 2000)

2000

क्रिस जैरिको ने WWE में शानदार पर्दापण किया था। उन्होने एक साल के भीतर इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप जीत लिया और दर्शकों के चहेते बन गए। 17 अप्रैल 2000 के मंडे नाइट रॉ शो के दौरान जैरिको के खिलाफ ट्रिपल एच और स्टेफनी एक शानदार स्टोरीलाइन में शामिल थे। एक वॉर ऑफ वर्ड्स कब WWE टाइटल मैच में तब्दील हो गया पता ही नहीं चला। मैच के दौरान कई बार ट्रिपल एच ने रेफरी एर्ल हेब्नेर के खिलाफ अपशब्द का इस्तेमाल किया। इस वजह से एर्ल हेब्नेर ने जब जैरिको ने पिन किया तो बहुत जल्द थ्री काउंट कर दिया। लेकिन एर्ल हेब्नेर को ट्रिपल एच मनाने कामयाब रहें और उन्होंने टाइटल रिवर्स कर दिया। लेखक: वैभव शेट्टी, अनुवादक: तनिष्क

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...