WWE इतिहास की 5 स्टोरीलाइन जिन्हें कम आंका गया 

Enter caption
Enter caption

हम रैसलमेनिया 35 के संस्करण की तैयारी में लगभग शामिल हो चुके हैं और कम्पनी इस पीपीवी इवेंट के लिए नई तैयारियों में व्यस्थ है। इसके अलावा रॉयल रंबल भी नज़दीक है जिसके मेन इवेंट में 30 मैन रंबल मैच में विजेता मिलेगा जो रैसलमेनिया 35 में चैंपियनशिप के लिए चैलेंज करेगा।

लेकिन पिछले रॉ के एपिसोड में रॉयल रंबल मैच कार्ड में कुछ बदलाव किया गया है। फिन बैलर को ब्रॉन स्ट्रोमैन की जगह ब्रॉक लैसनर के खिलाफ मौका दिया गया है। ब्रॉन स्ट्रोमैन के लिए ये एक बड़ा झटका भी है। लेकिन फिन बैलर के प्रशंसकों के लिए बहुत अच्छी खबर है।

जैसे-जैसे हम WWE के नए युग में आगे बढ़ते जा रहे है कम्पनी द्वारा कुछ सुपरस्टारों की स्टोरीलाइन को कम आँका जा रहा है लेकिन WWE फैन्स ने हमेशा इन यादगार पलों को अपने दिल में संजोये रखा है। आइये नजर डालते हैं WWE के इतिहास की सबसे अच्छी अंडरडॉग स्टोरीलाइन पर:

5. जैक रायडर

Enter caption

जैक रायडर WWE फैन्स के पसंदीदा सुपरस्टारों में से एक हैं। हालाँकि WWE कम्पनी ने उनके लिए कभी भी बहुत अच्छा प्लान नहीं किया। जैक रायडर को WWE मैनेजमेंट के पक्ष से बाहर रखा गया।

2016 में हुआ रैसलमेनिया 32 जैक रायडर के लिए ऐतिहासिक मोमेंट रह चुका है। इस इवेंट में 7 मैन इंटरकॉन्टिनेंटल लैडर मैच हुआ था। जिसमें केविन ओवेन्स, सैमी ज़ेन, डॉल्फ ज़िगलर, मिज़, स्टारडस्ट, सिन कारा और जैक रायडर शामिल थे। इस लैडर मैच पहले उन्हें बिल्कुल कोई मौका नहीं दिया गया था। इस मुकाबले में भी सभी को यही लग रहा था कि इस बार भी इस मौके को सैमी ज़ेन या केविन ओवेन्स को दे दिया जायेगा लेकिन जिस तरह से जैक रा/डर ने इस मौके को अपनी ओर खींच लिया और फैन्स भी इस निर्णय से काफी रोमांचित हुए।

इस लैडर मैच को रैसलमेनिया 32 इवेंट के सबसे अच्छे मैचों में से एक माना गया था। लेकिन अगले ही दिन रॉ एपिसोड में रायडर अपनी चैंपियनशिप गवां बैठे थे लेकिन हारने के बावजूद यह अभी भी WWE के प्रशंसकों के लिए यादगार क्षण है जोकि WWE में सबसे कम आंकी गयी स्टोरीलाइनों में से एक है।

4. एडी गुरेरो

Enter caption

इस लिस्ट में सबसे बड़ा नाम है एडी गुरेरो का। एडी गुरेरो ने 2004 में नो वे आउट इवेंट में WWE चैंपियनशिप मुकाबले में ब्रॉक लैसनर के खिलाफ एक बहुत बड़ी जीत हासिल की थी। हालाँकि गोल्डबर्ग ने इस मुकाबले में एडी गुरेरो की मदद भी की थी। अंत में एडी गुरेरो ने यह अकल्पनीय जीत हासिल की।

यह WWE इतिहास की सबसे बड़ी अंडरडॉग कहानियों में से एक मानी जाती है। ब्रॉक लैसनर के खिलाफ इस जीत के साथ उन्होंने अपने करियर में पहली बार WWE वर्ल्ड चैंपियनशिप अपने नाम की। यह एडी गुरेरो के करियर की सबसे बड़ी जीत भी मानी जाती है क्योंकि यह WWE के बीस्ट कहे जाने वाले सुपरस्टार ब्रॉक लैसनर के खिलाफ हासिल की थी।

लेकिन साल 2005 में एडी गुरेरो का दुःखद निधन हो गया। पूरा WWE यूनिवर्स उनके दु:खद निधन पर शोक व्यक्त करता है और उनके करियर की इस बड़ी जीत को याद कर हम उनके सम्मान के लिए ट्रिब्यूट देते हैं।

3. मिक फोली

Enter caption

मिक फोली WWE के बड़े सुपरस्टार में से एक थे। उनका पूरा करियर बहुत ही कॉम्प्लिकेटेड रहा है। वे WWE रिंग में तो फाइट लड़ते ही थे साथ ही TNA में भी जबरदस्त फाइट करते थे। उनके अच्छे करियर के समय उनके घुटने की बहुत बार सर्जरी भी हुई लेकिन वे रिंग में आते रहे फाइट लड़ते रहे।

मिक फोली ने आज WWE को बहुत बड़ी कम्पनी बनाने में अपना पूरा योगदान दिया है। लेकिन फोली को सबसे बड़े सुपरस्टार के रूप में दिखाने का दावा नहीं किया गया था। हालांकि फोली को कभी किसी ने गंभीरता से नहीं लिया। लेकिन मिक फोली अपने आप को बड़ा सुपरस्टार बनाने में कामियाब रहे और फैन्स अपनी ओर खूब आकर्षित किया। WWE फैन्स ने भी उनका हमेशा पूरी तरह समर्थन किया। मिक फोली को अपने जोखिम भरे कारनामो के लिए WWE में हमेशा याद किया जायगा।

2. रे मिस्टीरियो

Enter caption

रे मिस्टीरियो को साल 2006 में WWE में बेहतरीन पुश दिया गया था। रे मिस्टेरियो ने 2006 में काफी स्ट्रगल करते हुए रॉयल रंबल में 30 मैन रंबल मैच जीता। उनके WWE करियर की यह बहुत रोमांचक जीत थी।

रे मिस्टीरियो अभी भी WWE में बहुत कम आंका जाता है। रॉयल रंबल के अलावा उन्हें कई बार बेहतरीन मौके मिलते लेकिन उनसे वे मौके वापिस भी ले लिए जाते हैं। छोटे कद के रैसलर्स की बात की जाए तो रे मिस्टीरियो अपने आप को सबसे टॉप पर ले जाने में सफल रहे हैं। उनके कद के कई रैसलरों ने कभी भी इस तरह की सफलता हासिल नहीं की है

रॉयल रंबल जीतकर रे मिस्टीरियो रैसलमेनिया 22 के मेन इवेंट में वर्ल्ड हेवीवेट चैंपियनशिप मुकाबले में क्वालीफाई कर गए थे। उन्होंने कर्ट एंगल और रैंडी ऑर्टन की जोरदार पिटाई की और WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीती। रे मिस्टीरियो के करियर की इस बड़ी स्टोरीलाइन को हमेशा WWE में कम आँका गया।

1. डेनियल ब्रायन

Enter caption

डेनियल ब्रायन एक समय में WWE के लिए सबसे बड़े बेबीफेस रह चुके हैं। उन्होंने WWE को टॉप पर ले जाने में अपना अहम रोल निभाया है। 2013 और 2014 में ट्रिपल एच और अथॉरिटी के साथ उनकी भयानक राइवलरी और WWE चैंपियनशिप के लिए उनके स्ट्रगल ने WWE फैन्स को यादगार मोमेंट दिए हैं। ट्रिपल एच और विंस मैकमोहन ने डेनियल ब्रायन को WWE रोस्टर में वर्ल्ड चैंपियन बनने से हमेशा रोक लगाई। वे डेनियल को हमेशा इस ख़िताब से दूर रखना चाह रहे थे। लेकिन डेनियल ब्रायन के लिए यह स्ट्रगल हमेशा ही फैन्स को अपनी ओर लुभाने में कामियाब रहा। उनके इस उतार-चढ़ाव ने डेनियल ब्रायन को WWE करियर में टॉप पर पहुंचा दिया।

2013 के समरस्लैम में जब डेनियल ब्रायन ने जॉन सीना को हराकर WWE चैंपियनशिप जीती थी तब ट्रिपल एच ने उन्हें धोखा दे दिया और रैंडी ऑर्टन ने उनसे चैंपियनशिप मनी इन द बैंक कॉन्ट्रेक्ट क्लैश कर अपने नाम कर ली। तभी से डेनियल ब्रायन के लिए अथॉरिटी से राइवलरी शुरू हो गयी और यह 2014 में रैसलमेनिया 30 में जाकर खत्म हुई।

रैसलमेनिया 30 में उन्होंने ट्रिपल एच के खिलाफ मैच जीता और WWE चैंपियनशिप के लिए मेन इवेंट में शामिल हुए। इस चैंपियनशिप मुकाबले में डेनियल ब्रायन को बतिस्ता और रैंडी ऑर्टन के खिलाफ काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। मुकाबले के दौरान डेनियल घायल भी हुए लेकिन उन्होंने चैंपियनशिप जीती और WWE वर्ल्ड चैंपियनशिप भी जीते। WWE फैन्स भी उस रात डेनियल ब्रायन को चैंपियनशिप जीतते हुए देखना चाहते थे। यह डेनियल ब्रायन के करियर की एक ऐतिहासिक जीत भी मानी जाती है।

यह WWE के इतिहास में सबसे अच्छी अंडरडॉग स्टोरीलाइन भी है।