Create

WWE के 5 बड़े दिग्गज जिन्हें कंपनी ने लगभग बाहर का रास्ता दिखा दिया था

'प्रोफेशनल रैसलिंग आपकी सबसे अच्छी मिस्ट्रेस है। वो आपको कभी अच्छी तो कभी बुरी तरह से ट्रीट करेगी।' ल्यूक हार्पर के इन शब्दों में एक अद्भुत सच्चाई है। WWE में भी कई सुपरस्टार्स को बाहर का रास्ता सिर्फ बैकस्टेज आई परेशानियों की वजह से दिखा दिया जाता है। इनमें सीएम पंक और मिस्टर कैनेडी शामिल हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ रैसलर्स बल्कि खुद मैकमैहन परिवार के सदस्यों को भी लगभग बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 रैसलर्स के बारे में बात करेंगे:

5 स्टेफनी मैकमैहन

आपने बिल्कुल ठीक पढ़ा। यहां सिर्फ रैसलर्स ही नहीं खुद मैकमैहन फैमिली के सदस्यों की नौकरी भी सुरक्षित नहीं है। ये बात तब कही जा रही है जबकि स्टेफनी विंस की बेटी हैं और आज WWE की चीफ ब्रैंडिंग ऑफिसर हैं। स्टेफनी ने इसके बारे में लिलियन गार्सिया की पॉडकास्ट पर बताया था। उन्होंने कहा,'एक लंबे सफर को तय करते हुए आप रास्ते में कई गलतियाँ भी करते हैं, और मैंने भी वही किया, लेकिन मैंने उनसे सीखा भी। विंस यहीं कहते हैं कि गलतियाँ करो लेकिन वही गलती दो बार मत करो।'

4 ट्रिपल एच

1996 के MSG में हुए कर्टेन कॉल ने सबकुछ बदलकर रख दिया। उस समय केफैब का दौर था और उसके बावजूद शॉन माइकल्स, ट्रिपल एच, स्कॉट हॉल और कैविन नैश ने एक दूसरे को हग कर लिया।

इससे फैंस भी स्तब्ध रह गए और उस समय स्कॉट हॉल और कैविन नैश WCW में अपना आखिरी मैच लड़ रहे थे। शॉन माइकल्स चैंपियन थे, इसलिए उनसे कुछ नहीं कहा गया, पर ट्रिपल एच को विंस की गाज बर्दाश्त करनी पड़ी। वो इसके बाद साल भर मैच हारते रहे, और किंग ऑफ द रिंग टूर्नामेंट भी स्टोन कोल्ड के हाथों हार बैठे।

3 सैथ रॉलिन्स

'मैं लगभग अपनी नौकरी खोते हुए रह गया। मुझे लगता था कि मैं ज़्यादा का हकदार हूँ। मैं किसी से मिल नहीं पाता था और काफी फ्रस्ट्रेटेड भी था।'

ये कहना था सैथ रॉलिन्स का अपने FCW के दिनों के बारे में, जहां उन्होंने पहली बार रैसलिंग में कदम रखा था।

रॉलिन्स ने WWE.com को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि कैसे ट्रिपल एच से बातचीत करना उनके लिए फायदेमंद साबित हुआ। बकौल रॉलिन्स,'हमने काफी घँटे बातें की। उस बातचीत ने मुझे ये एहसास दिलाया कि अगर कुछ होना है तो अभी है, और अगर ये मौका खो गया तो शायद अगला मौका ही ना मिले।'

सैथ रॉलिन्स NXT की सफलता की कहानियों में से एक हैं। अगर विंस के प्रिय रोमन रेंस हैं तो ट्रिपल एच के सैथ रॉलिन्स।

2 रैंडी ऑर्टन

रैंडी ऑर्टन के बैकस्टेज काफी प्रिय दोस्त हैं, लेकिन उसके बावजूद वो अपनी WWE एंट्री के 2 महीनों तक एकदम डिस्कार्ड कर दिए गए थे। उसके बाद उन्होंने 2 बार वैलनेस पॉलिसी को तोड़ा। अगर वो ऐसा तीसरी बार करते तो WWE उन्हें टर्मिनेट कर देता, पर उसकी जगह पर दूसरी बार में ही कंपनी ने उनके 10 साल वाले कॉन्ट्रैक्ट में से पैसे की कटौती कर दी जिससे काफी कॉस्ट सेविंग हुई।

1 जॉन सीना

एक समय पर विंस ने अपने सबसे बड़े स्टार को निकालने की सोची थी, लेकिन तभी स्टेफनी मैकमैहन ने आकर चीज़ें संभाली। उसके बाद सीना ने खुद को बेहतर किया और आज सीना किसी परिचय के मोहताज नहीं। डेव मेल्टज़र के मुताबिक एक समय पर WWE उनकी जगह बतिस्ता को कम्पनी का चेहरा बनाने की सोच रही थी। अगर ऐसा होता तो ये कितना बड़ा गलत फैसला होता, आप खुद अंदाज़ा लगा सकते हैं।

लेखक: लेनार्ड सुरराओ अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment